Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Why do I feel sleepy while studying)

पढ़ाई करते समय नींद क्यों आती है? | पढ़ाई करते समय नींद को कैसे दूर भगाएं?

Why do I feel sleepy while studying : पढ़ाई करते समय नींद आना यह बहुत छात्रों की समस्या बन गई है। कुछ लोग तुम नींद की वजह से पढ़ाई नहीं कर पाते हैं। जब हम मन बना कर पढ़ाई करने के लिए बैठते हैं तो थोड़ी देर में हमें नींद आने लगती है यह बहुत छात्रों की समस्या बन गई है आज हम इसी समस्या को दूर करने वाले हैं। बस आपको क्या करना है यह पोस्ट लास्ट तक पढ़ना है ताकि आपको नींद से छुटकारा भी पा सकते हैं। इसी पोस्ट के माध्यम से हमने सारी जानकारी उपलब्ध करा दी है। यह परेशानी पढ़ाई करते समय नींद क्यों आती है। (Why do I feel sleepy while studying)

दूर भगाए 1

जब हम पढ़ाई करने के लिए बैठते हैं। तो हमें कुछ देर बाद नींद आना शुरू हो जाता है। इस वजह से हमारा पढ़ाई से मन हट जाता है और हम अच्छी पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं। पढ़ाई करते वक्त हमें अलग आ जाता है। इस वजह से पढ़ाई में मन नहीं लगता हैं। यह तो सबको पता होगा कि आजकल एजुकेशन (Education) के बिना हम कुछ नहीं कर सकते हैं। आप अच्छी पढ़ाई नहीं करेंगे तो घरवाले एंड पड़ोसी और रिश्तेदार आपको कोसना शुरू कर देंगे इस वजह से आप पढ़ाई करने के लिए मन बना लेते हैं।

लेकिन क्या करें नींद हमें पढ़ने ही नहीं देती तो दोस्तों घबराओ मत आज हम आपको सारी जानकारी boardexamnews.com के माध्यम से देने वाले हैं।

इंजीनियर कैसे बन सकते हैं? 

पढ़ाई करेंगे तो एक सक्सेसफुल इंसान भी बन सकते हैं। नीद दूर भगाये।

यह एक लोग की परेशानी नहीं है। बल्कि काफी सारे छात्रों की परेशानी है। इस परेशानी को दूर कैसे करें पढ़ाई करते वक्त नींद क्यों आती है।

पढ़ाई करते समय नींद क्यों आती है?

पढ़ाई करते वक्त नींद ज्यादातर विद्यार्थी क्या करते हैं। ज्यादातर विद्यार्थी जैसे-जैसे एग्जाम नजदीक आते हैं वैसे वैसे ही पढ़ाई में मन बनाने लगते हैं। वह सोचती है कि एग्जाम के 15 दिन बाकी है इसमें 10-12 घंटे पढ़ाई करके अच्छे अंक प्राप्त कर लें। लेकिन क्या होता है। 4 से 5 घंटे पढ़ाई करने के बाद उनका माइंड भर जाता है और वह बोर होने लगते हैं इस वजह से दिमाग काम नहीं करता है तो नींद आने लगती हैं। अगर पढ़ाई करना शुरू से कर देते हैं तो आपको इस परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता अगर एक ही काम बार-बार करोगे तो आपका माइंड काम नहीं करता है।

यह भी पढ़े

ध्यान से नहीं पड़ना अगर आप पढ़ाई करते वक्त मन लगाकर पढ़ाई नहीं करते हैं। तो आप का मन पढ़ाई में नहीं लगता है। कुछ लोग बोलते हैं मैं तो मन लगा कर पढ़ता हूं। लेकिन क्या है न आपका मन पढ़ाई में नहीं होता है। बल्कि आपका मन कहीं दूसरी जगह व्यस्त रहता हैं । कहीं आप यह सोचते हो कि आज मैंने यह चैटिंग की वह चैटिंग की तो इसी वजह से आपका मन चैटिंग में चला जाता है। जैसे ही आपका मन चैटिंग में चला जाता है तो आप का मन पढ़ाई में नहीं लगता है और नींद आने लगती है।

पढ़ाई का समझ में नहीं आना लेकिन क्या है ना कुछ लोगों की यह परेशानी बन जाती है कि हमें कौन सा सब्जेक्ट पढ़ना है। अगर आपका मन फ्रेश है तो आप किसी भी सब्जेक्ट को पढ़ सकते हैं लेकिन आपका माइंड फ्रेश ना होने की वजह से हार्ड सब्जेक्ट को उठा लेते और आपको पढ़ाई में मन नहीं लगता है। और आपको नींद आने लगती है।

देर तक पढ़ाई करना कुछ लोगों की तैयार परेशानी है कि देर तक पढ़ते हैं और बोलते हमें नींद आती है भाई आप ज्यादा पढ़ोगे तो नींद तो आएगी। आपको नींद पूरा करके पढ़ना है आपकी नींद पूरी हो जाएगी तो नींद आना बंद भी हो जाएगी।

लेट कर पढ़ना कुछ लोगों की तो यह परेशानी है कि वह लेटकर पढ़ते हैं अगर आपको पढ़ना है तो लेटकर नहीं बल्कि बैठकर पढ़ना है। ताकि आपको इस परेशानी का सामना ना करना पड़े।

पढ़ाई करते समय नींद को दूर कैसे भगाएं? (Why do I feel sleepy while studying)

  • 1. हमेशा सीधे बैठ कर पढ़ाई करें

अगर आपको पढ़ाई करना है और नींद से बचना है। तो आपको हमेशा सीधे बैठ कर पढ़ाई करना हैं । लेकिन क्या करते हैं आप मुझें पता है आप सोचते हैं चलो झुक कर के पढ़ाई करते है। झुकने के बाद फिर आप लेट कर पढ़ाई करते हैं लेट कर पढ़ाई करने के बाद आपको नींद आने लगती है तो इस वजह से आपको स्टैंड पोजीशन में बैठ कर पढ़ाई करना है।

  • 2. नींद आने पर चाय या कॉफी पियें है

पढ़ाई करते वक्त अगर आपको ऐसा लगता है कि पढ़ाई में मन नहीं लग रहा है या आलस आ रहा है तो आप उसी वक्त खड़े होकर चाय या कॉफी बना कर पियें ।

  • 3. नींद आने पर चलते-चलते पढ़े ।

कभी आप चलते-चलते पड़े हैं नहीं पढ़े हैं तो आज मैं आपको बता देता हूं अगर आपको नींद की परेशानी है। तो आप चलते चलते पढ़ सकते हैं। जैसे कि सोशल साइंस याद कर रहे हैं। तो उस समय खड़े होकर इधर से उधर आ जा कर प्रश्न को याद करें तो आपको नींद की समस्याओं से समाधान मिल सकता है।

क्या है ना मैं आपको सच बता रहा हूं टिप्स को मैंने फॉलो किया है इसलिए मैं आपको बता रहा हूं मैं भी पढ़ाई करता हूं भाई यही नहीं मैंने भी पिछले साल ट्वेल्थ किया है।

मैं आशा करता हूं कि मेरे द्वारा बताइए जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण रही होगी अगर यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करिएगा ताकि उन्हें भी पता चल सकें

यह भी पढ़ें –

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: