Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
How to be an Engineer

इंजीनियर कैसे बन सकते हैं? (How to be an Engineer in hindi) – इंजीनियरिंग क्या है?, कोर्स, सैलरी?

आज के दौर में बच्चे पहले से ही सोच लेते हैं कि भविष्य में हमें How to be an Engineer बनना है लेकिन यह सोचना गलत नहीं है ज्यादातर लोग इंजीनियर बनना पसंद करते हैं। क्योंकि इंजीनियरिंग के बच्चों के पास बहुत से विकल्प होते हैं। इंजीनियर बनने का ख्वाब बच्चों को स्कूल से होता है और वह शुरू से ही इंजीनियरिंग करने का विचार बना लेता है उन्हीं में से आप लोगों है । जो इस पोस्ट के माध्यम से सारी जानकारी जानने वाले हैं।

इंजीनियरिंग करने वाले छात्रों को 11वीं विषय Science से करना होगा। और 12वीं में हिंदी विषयों को पढ़ना होता है, इंजीनियरिंग की तैयारी यहीं से शुरू होती है। इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिला लेने के लिए जरूरी है कि आपको 12वीं कक्षा में पढ़ाई साइंस स्ट्रीम से करनी होती हैं। How to be an Engineer in Hindi में जानने के लिए boardexamnews.com के इस पोस्ट को हिंदी में पढ़ सकते हैं।

इंजीनियर कैसे बन सकते हैं ? (How to be an Engineer in Hindi)

इंजीनियरिंग करने के लिए आपको सबसे ज्यदा जरूरी हैं की आपको कक्षा 12वीं की पढ़ाई Science स्ट्रीम से करें। तभी आपको इंजीनियर कॉलेज में दाखिला मिल सकता है अन्यथा नहीं मिलेगा। भारत में इंजीनियरिंग के IIT, BIT, NIT, जैसे कई बड़े मान्यता प्राप्त संस्थान है जो इंजीनियरिंग के लिए दाखिला प्रदान करते हैं।

How to be an Engineer
How to be an Engineer

इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिला के लिए छात्रों को JEE MENS, JEE ADVANCE, GATE, BITSAT, CMAT, & WBJEE, COMEDK UGET जैसे प्रवेश परीक्षा को उत्तीर्ण करना होता है और इनके प्राप्त रैंक के अनुसार उन्हें कॉलेज में आवंटित की जाती हैं यह कोर्स मुख्य रूप से 3 वर्ष का होता है और इस कोर्स सफलतापूर्वक पूरा करना होता है सफलतापूर्वक करने के बाद उन्हें इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त हो जाती हैं । और वह इंजीनियर है बन जाएंगे।

इंजीनियर क्या काम करता है?

इंजीनियर को काफी सारे काम करने होते हैं। इंजीनियरिंग लोगों को लाभ पहुंचाने वाली चीजों को बनाने के लिए और पुलों और महत्वपूर्ण चिकित्सा उपकरणों के साथ-साथ बड़े पैमाने पर प्रक्रियाओं को डिजाइन करते हैं। इंजीनियरिंग एक विशिष्ट आवश्यकता को पूरा करने के लिए एक तकनीकी उत्पादन की प्रक्रिया है।

कहां से करें इंजीनियरिंग की पढ़ाई?

इंजीनियरिंग करने के लिए भारत में कई सारे मान्यता प्राप्त सरकारी और प्राइवेट संस्थान है। जो JEE MENS, JEE ADVANCE के स्कोर के आधार पर दाखिला प्रदान कर सकते हैं और कई सारी प्राइवेट एंड सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज है।

हम आपको बता दें कि यह टॉप टेन इंजीनियरिंग कॉलेज है। इनकी मदद से आप इंजीनियरिंग कर सकते हैं।

नामराज्यस्कोर रैंक
इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मद्रासतमिल नाडु89.931
इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली दिल्ली88.082
इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मुंबईमहाराष्ट्र85.083
इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कानपुर उत्तर प्रदेश82.184
इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, खड़गपुरपश्चिम बंगाल80.565
इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, रुड़कीउत्तराखंड76.296
इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, गुवाहाटीअसम74.097
इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, हैदराबादतेलंगाना66.448
इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, तिरिचिराप्पाल्ली तमिलनाडु64.019
इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, इंदौर62.8810
How to be an Engineer

यह भी पढ़े –

इंजीनियर कितने प्रकार के होते हैं?

इंजीनियर कई सारे प्रकार के होते हैं लेकिन हम आपको सबसे बड़े इंजीनियर क्षेत्र के बारे में बताने वाले हैं।

सबसे बड़ी इंजीनियरिंग क्षेत्र

  • केमिकल इंजीनियर
  • सिविल इंजीनियर
  • इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग
  • इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग
  • मैकेनिकल इंजीनियरिंग
  • कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग
  • इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग

और भी अन्य इंजीनियरिंग क्षेत्र है।

  • एयरोस्पेस इंजीनियरिंग
  • ओशनिक इंजीनियरिंग
  • न्यूक्लियर इंजीनियरिंग
  • बायोमेडिकल इंजीनियरिंग एंड बायोकेमिकल इंजीनियरिंग
  • एनवायरनमेंट इंजीनियरिंग

मैकेनिकल इंजीनियर कैसे बने?

मैकेनिकल इंजीनियर बनने के लिए आपको 12वीं कक्षा पूरी करनी होगी उसके बाद आप UG, B.tech को चुनने के लिए पूरी तरह से पात्र हो जाएंगे मैकेनिकल इंजीनियरिंग में प्रवेश के लिए या तो UG डिप्लोमा गणित और भौतिकी योग्यता परीक्षा में अनिवार्य रूप से होना चाहिए।

कंप्यूटर इंजीनियर कैसे बने ?

अगर आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर के क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए एआईईईई के लिए जा सकते हैं। आपको प्रोग्रामिंग भाषाएं जैसे C, C++java आदि सीखनी होगी। B.tech करने के लिए आपको 12वीं कक्षा में भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के साथ पास करनी होगी।

How to be an Engineer

सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने ?

सॉफ्टवेयर इंजीनियर का पहला चरण पहला चरण यह है कि 12वीं पास करना होगा उसके बाद आप किसी अच्छे कंप्यूटर कॉलेज जैसे कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग, BCA, और बैचलर ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी से बैचलर ऑफ कंप्यूटर की डिग्री ले यह डिग्री केवल 4 साल की होगी।

दसवीं के बाद इंजीनियर कैसे बने ?

10वीं और 12वीं पास करने वाले छात्रों को डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग मैं प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। और जिन छात्रों ने डिप्लोमा पूरा कर लिया है। वह B.tech के लिए जा सकते हैं। जिसमें उन्हें अपनी इंजीनियरिंग पूरी करने के लिए 3 साल लगते हैं। कुछ इस प्रकार इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर सकते हैं।

सरकारी इंजीनियर कैसे बने?

सरकारी इंजीनियर बनने के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग डिग्री प्राप्त करनी होगी। आप अपनी रूचि के अनुसार किसी भी विभाग से डिग्री प्राप्त कर सकते हैं।

मैं आशा करता हूं कि मेरे द्वारा बताइए जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण रही होगी अगर यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करिएगा ताकि उन्हें भी पता चल सकें How to be an Engineer कैसे करे

यह भी पढ़ें –

FAQ Questions?

इंजीनियर की पढ़ाई कितने साल की होती है?

इंजीनियरिंग मैं प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। और जिन छात्रों ने डिप्लोमा पूरा कर लिया है। वह B.tech के लिए जा सकते हैं। जिसमें उन्हें अपनी इंजीनियरिंग पूरी करने के लिए 3 साल लगते हैं। कुछ इस प्रकार इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर सकते हैं।

10th के बाद इंजीनियर कैसे बनें?

10वीं पास करने वाले छात्रों को डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग मैं प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। और जिन छात्रों ने डिप्लोमा पूरा कर लिया है। वह B.tech के लिए जा सकते हैं।

12th के बाद इंजीनियर कैसे बनें?

12th के बाद इंजीनियर बनने के लिए आपके पास मौका होता है। आप इन सभी में इंजीनियररिंग कर सकते हैं।

  • केमिकल इंजीनियर
  • सिविल इंजीनियर
  • इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग
  • इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग
  • मैकेनिकल इंजीनियरिंग
  • कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग
  • इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग

इंजीनियर की 1 महीने की सैलरी कितनी होती है?

इंजीनियर की सैलरी की बात की जाए तो हमारी देश भारत में सभी इंजीनियर की सैलरी अलग होती है। क्योंकि उन्हें उनकी Skills के अनुसार मिलती हैं। एवरेज 5 रूपए लाख रुपए से अधिक भी जो सकती हैं।

%d bloggers like this: