Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Indian Army Ki Taiyari Kaise Kare | इंडियन आर्मी कैसे ज्वाइन करें?

हेल्लो दोस्तों स्वागत है। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं कि Indian Army Ki Taiyari Kaise Kare आज की जनरेशन में हर कोई इंडियन आर्मी में ज्वाइन होना चाहता है। लेकिन हर कोई नहीं हो पाता है। उसके लिए कुछ नॉलेज भी होना चाहिए। आज हम आपके साथ सारी जानकारी शेयर करेंगे आपको भी पता चल सके कि Indian Army Ki Taiyari Kaise Kare इंडियन आर्मी ज्वाइन करने के लिए क्या प्रोसेस होता है। और क्या Educational Qualification, Age Limit, Exam Pattern, Exam Preparation Tips क्या है।

यही नहीं इंडियन आर्मी ज्वाइन करने के लिए लाखों स्टूडेंट इंडियन आर्मी में ज्वाइन होने के लिए फॉर्म भरते हैं इंडियन आर्मी में वही लोग ज्वाइन हो पाते हैं जो में इस आर्टिकल में शेयर करने वाला हूँ। इंडियन आर्मी ऐसी जॉब है जो ऑल इंडिया में निकाली जाती है। पूरी इंडिया के इसमें फॉर्म भर सकते हैं। इंडियन आर्मी में ज्वाइन होने के लिए हर वर्ष लाखों छात्र ज्वाइन होने के लिए प्रयास करते हैं। लाखों में से हर किसी का सिलेक्शन नहीं होता है। सिलेक्शन उनका होता है। जिनका फिजिकल फिट होना चाहिए यह सबसे महत्वपूर्ण भूमिका है।

अगर आपका फिजिकल फिट नहीं है तो आपको इंडियन आर्मी में ज्वाइन नहीं हो सकते क्या बहुत बड़ी भूमिका है। जानेगे सच्चाई ।

Army Agniveer Physical Fitness Test Process
Army Agniveer Physical Fitness Test Process in Hindi

अगर आपका भी इंडियन आर्मी में ज्वाइन होने के लिए आपका सपना है। तो आप इस आर्टिकल के माध्यम से जानकारी पाकर अपने सपने को साकार कर सकते हो क्योंकि इस आर्टिकल में इंडियन आर्मी मैं ज्वाइन कैसे हो यह पूरी जानकारी मिलने वाली है। बस आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ोगे तो आपको पूरी जानकारी मिलेगी अन्यथा आधा पढ़ोगे तो आधी जानकारी मिलेगी। आपको यह तो पता होगा। आज की जनरेशन में पढ़ाई के बिना कुछ नहीं है अगर आप ने पढ़ाई नहीं की है। तो आप प्राइवेट कंपनी में भी जॉब नहीं पा सकते क्योंकि Teaching Is Best. पढ़ाई का बहुत महत्व हैं।

यह भी पढ़ें –

हमारे दादा जी का कहना है। की बेटे हर किसी का बांट किया जा सकता हैं । लेकिन पढ़ाई में बांट नहीं किया जा सकता हैं तो हम छोटे थे तो हमको जानकारी नहीं थी आज हमको पता चला है। तो हमने सोचा कि हमारे दादा जी की बात बहुत सच्ची है। तो इसलिए मैंने सोचा क्यों ना अपने भाइयों और बहनों को बता दिया जाए ताकि उनको भी पता चल सकें।

topicIndian Army Ki Taiyari Kaise Kare
StateAll India
Age Limit17 1/2 Year to 23 Year
Qualification10th & 12th
Article typeIndian Army
Adhik JankariClick here
Official websiteClick here
Home Pageboardexamnews.com
Indian Army Ki Taiyari Kaise Kare

Indian Army Ki Taiyari Kaise Kare.

इंडियन आर्मी की तैयारी करने के लिए हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पूरी जानकारी देने वाले हैं बस आपको मेरे द्वारा बताए गए स्टेप्स को पढ़ोगे तो आपको इंडियन आर्मी की तैयारी कैसे करें पूरी जानकारी मिल जाएगी।

  • इंडियन आर्मी की तैयारी करने के लिए आप को सबसे बेस्ट कोचिंग लगानी है। जिसमें हर साल बच्चे सेलेक्ट होते हो।
  • उससे यह पता चलता है कि वहां पर अच्छी शिक्षा दी जा रही है।
  • ऑनलाइन हो या ऑफलाइन टेस्ट दे रोजाना।
  • एक भी दिन क्लास मिस ना करें उससे आप का सिलेबस पीछे छूट जाएगा।
  • पढ़ने के साथ-साथ Daily रनिंग करें।
  • और सभी एक्सरसाइज करें।

इंडियन आर्मी फ़िज़िकल टेस्ट में क्या होता है?

इंडियन आर्मी में भर्ती होने के लिए जाने का फिजिकल टेस्ट होता है। हर सैनिक का एक फिजिकल टेस्ट होता है। इसमें नंबर दिए जाते हैं। यह नंबर फाइनल मेरिट में बहुत बड़ी भूमिका होती है। सैनिक को फ़िज़िकल का खासतौर पर ध्यान रखना चाहिए।

  • 1600 Running.
  • सबसे पहले इस प्रक्रिया में आपसे रनिंग कराई जाएगी यह रनिंग 1600 मीटर की होगी। 1600 मीटर रनिंग का टाइम 5 मिनट और 40 सेकंड पूरा करना होता है। इतने टाइम के अंदर आपने रनिंग कर ली है। तो आपको इसमें 60 नंबर दिए जाएंगे।
  • अगर आप 5 मिनट 41 सेकंड के बाद रनिंग पूरा करते हैं तो इसमें आपको 48 नंबर दिए जाएंगे।

यह भी पढ़े –

  • लेकिन आपको सच्चाई बता दूँ तो आप यकीन नहीं करोगे। इसमें से कुछ लोग यकीन करेंगे। सच्चाई यह है। रनिंग का टाइम 5 मिनट से लेकर 40 सेकंड रखा गया है। यह गलत गलत रखा गया है क्योंकि इसकी सच्चाई यह है कई ऐसे रेसर आते हैं जो 4 मिनट 40 सेकंड में रेस को पूरा कर देते हैं। आप यकीन नहीं मानोगे मेरे साथ का लड़का उसकी रनिंग की टाइम 4 मिनट 33 सेकंड है 4 मिनट 33 सेकंड में 16 मीटर पार कर देता है। उसके घर पर इतनी ट्रॉफी है कि मैं कुछ कह नहीं सकता मुझे पता है कि आप यकीन नहीं मानोगे। उसके लिए कमेंट में कुछ भी कुछ भी पूछोगे तो उसका मैं आंसर दूंगा।
  • आगे पढ़े
  • इस 1600 मीटर की दौड़ मैं पहाड़ी क्षेत्रों के उम्मीदवारों के लिए रियायत का भी प्रावधान है। जिसमें 5000 फिर से लेकर 9000 फिट तक के पहाड़ी क्षेत्रों के उम्मीदवारों का 30 सेकंड का एक्स्ट्रा टाइम दिया जाता है। 9000 फिर से 12000 फीट के बीच वाले पहाड़ी क्षेत्र उम्मीदवारों को 120 सकंड का टाइम दिया जाता।
  • Push UP
  • आर्मी फिजिकल में Push UP भी देने होते हैं। जिसके नंबर काउंट होते हैं। Push UP 40 मार्क्स के होते हैं । अगर Push UP कम दिये तो कम नम्बर दिए जाएंगे। इसमें आपको 10 Push UP देने हते हैं। अगर आपने 9 Push UP दिए तो आप को 33 नंबर दिए जाएंगे।
  • Long Jump
  • दोस्तों आर्मी फिजिकल में लॉन्ग जम्प भी देने होते हैं। इसमें आपको नंबर नहीं दिए जाते हैं। लेकिन आपको यह लॉन्ग जंप करना होता है। इसमें आपको 9 फीट की कूद लगानी होती है।
  • गांव में बोला जाता है। पैदा ऊलना।

आर्मी की भर्ती देखने के लिए पढ़ाई कितनी होनी चाहिए?

आर्मी की भर्ती देखने के लिए पढ़ाई करना बहुत ही जरूरी है। अगर आपके पास 10वीं की मार्कशीट है तो आर्मी की भर्ती देख सकते हैं। और आपके पास 12वीं की मार्कशीट है। तो आप 12वीं की मार्कशीट से भी देख सकते हैं। आपने 12वीं पास कर लिया है और आर्मी की भर्ती देख रहे हैं तो आपको भी BSC करना चाहिए। क्योंकि आप आर्मी में सिलेक्ट हो गए तो आपको प्रोमोशन के लिए BSC की जरूरत पड़ती हैं। अगर आपके पास BSC की मार्कशीट है तो आपका प्रमोशन जल्दी हो जाता है।

आर्मी की भर्ती देखने के लिए हाइट कितनी होनी चाहिए?

यह भी आपके लिए –

आर्मी की भर्ती देखने के लिए आपकी हाइट भी होनी चाहिए अगर आपकी हाइट नहीं है तो आपको बाहर फेंक दिया जाएगा। आर्मी की भर्ती देखने के लिए 170 सेंटीमीटर हाइट होनी चाहिए। अगर आपकी हाइट इससे कम है तो आप फॉर्म ना भरें आपका पैसा बर्बाद चला जाएगा।

घर बैठे आर्मी की तैयारी कैसे करें?

अगर आप घर बैठे आर्मी की तैयारी करना चाहते हैं। तो आप घर बैठे आर्मी की तैयारी कर सकते हैं। घर बैठे आर्मी तैयारी करने के लिए आपको टाइम टेबल बनाना होगा टाइम टू टाइम पढ़ाई करनी होगी। और सुबह शाम रनिंग के लिए जाना होगा। घर बैठे आर्मी तैयारी करने के लिए एक भी स्टेप्स को नहीं भूलना है। जैसे कि रोजाना आज सुबह शाम रनिंग करने जाना है। वहां पर आपको एक्सरसाइज करनी है।

मैं आशा करता हूं कि मेरे द्वारा Indian Army Ki Taiyari Kaise Kare बताई गई जानकारी आपको पसंद आई हो तो दोस्तों के साथ शेयर करें।

FAQ Questions?

आर्मी में जाने के लिए कितनी पढ़ाई करनी पड़ती है?

आर्मी में जाने के लिए पढ़ाई की बात करें तो दसवीं पास छात्र आवेदन कर सकता है और भर्ती भी देख सकता है। और बारवी पास भी आवेदन कर सकते हैं और भर्ती देख सकते हैं।

इंडियन आर्मी में क्या-क्या तैयारी करनी पड़ती है?

इंडियन आर्मी में जाने के लिए रनिंग की तैयारी करनी पड़ती है। इंडियन आर्मी में जाने के लिए उम्मीदवार की हाइट 1.70cm होनी चाहिए।

आर्मी में जाने के लिए कौन सा सब्जेक्ट लेना पड़ता है?

अगर आप इंडियन आर्मी की भर्ती देखना चाहते हैं। तो आप दसवीं पास करके इंडियन आर्मी की भर्ती देख सकते हैं। दसवीं पास करने के बाद जीडी की भर्ती देख सकते हैं। अगर आप 12वीं पास करने के बाद भर्ती देखना चाहते हैं। तो टेक्निकल की भर्ती देख सकते हैं।

आर्मी एग्जाम के लिए पढाई कैसे करें?

आर्मी भर्ती में एग्जाम क्रैक करने के लिए पढ़ाई बात करें तो आपको कम से कम 10 से 12 घंटे पढ़ने होगा।

2 thoughts on “Indian Army Ki Taiyari Kaise Kare | इंडियन आर्मी कैसे ज्वाइन करें?”

  1. Pingback: ITI Kaise Kare | आईटीआई में प्रवेश कैसे लें?

  2. Pingback: पीएचडी क्या है कैसे करें? | PhD Kya Hai Kaise Kare In Hindi.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: