Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Raw Agent Kaise Bane परीक्षा, भर्ती प्रक्रिया, योग्यता, सैलरी?

अगर आप भी भारत के लिए कुछ करने का मन हैं। और आप सोच रहे होंगे। क्यों न Raw Agent बन जाएं। अगर आप भी भारत की खुफिया एजेंसी ”Raw Agent” बनना चाहते हैं। अपनें देश के लिए रक्षा करना चाहते हैं। अगर आप सभी लोग भारत की खुफिया एजेंसी के बारे में जानना चाहते हैं। तो आज हम आपको रॉ एजेंट के बारे में बताने वाले हैं। रो एजेंट जो अपने देश की रक्षा के लिए अपना अलग ही महत्व रखती है। जो देश से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी लीक होने से रोकती है। अगर आपका ख्वाब रॉ एजेंट बनने का है। और आपको जानकारी नहीं है।

तो आज हम इस पोस्ट में boardexamnews.com के माध्यम से यह बताने वाले हैं कि आप Raw Agent Kaise Bane सारी जानकारी इस पोस्ट में प्रदान की जा रही हैं। अगर आप यह सोच रहे हैं। Raw Me Kaise Jaye तो मैं आपको बता दूं कि रो एजेंट बनने के लिए कड़ी मेहनत के साथ-साथ आपको कड़ी परीक्षाओं से गुजरना होगा। जो बहुत ही कठिन होती है। अगर आपके अंदर लगन है। और महनत करने का तजुर्बा हैं। तो आपके लिए कोई बड़ी बात नहीं होगी। इस पोस्ट में बस आपको यही जानकारी देने वाले हैं। रॉ एजेंट क्या होता है। और इसे ज्वाइन कैसे करें।

Raw क्या है? (Raw Agent in Hindi)

Raw एक भारत की रिसर्च अनालिसिस एवं एक गुप्तचर संस्था है। जिसे हम लोग Raw कहते हैं। जिसका गठन भारत के पड़ोसी देशों पर निगरानी करने के लिए एवं देश की रक्षा संबंधी और जानकारियों का पता लगाने के लिए किया गया है। ताकि भारत देश अन्य देशों से हमलों का शिकार से बचाया जा सकता है। रॉ एजेंट की खुफिया एजेंसी है। क्या होता है जिसका मुख्यालय नई दिल्ली में है। RAW का सिद्धांत “धर्मों रक्षति रक्षित:” है जिसका अर्थ है जो व्यक्ति धर्म की रक्षा करता है वह हमेशा सुरक्षित रहता है।

Raw Agent
Raw Agent

यह भी पढ़ें –

Raw Agent Full Form in Hindi

रो का फुल फॉर्म – “Research and Analysis Wing” होता है जिसे शॉर्ट में Raw कहते हैं। और जिसे हिंदी में अनुसंधान और विश्लेषण बिंग कहा जाता है। यह भारती की एक खुफिया एजेंसी का लाती है जिसका कार्य मुख्य जानकारी इकट्ठा करना होता है। और आतंकवाद को रोकना होता है और गुप्त ऑपरेशन ओं को अंजाम देना होता है।

रॉ एजेंट कैसे बने? (Raw Agent Kaise Bane in Hindi)

अगर आप Raw Agent बनना चाहते हैं। तो आप इसके लिए Deputy Field Officer, Cabinet Secretariat और Government Of India में आप फॉर्म भर सकते हैं। इसके अलावा आर National Academy Of Administration की Entrance Exam देकर भी Raw में भर्ती हो सकते हैं। यह Entrance Exam SSC द्वारा आयोजित की जाती है।

और इसके अलावा भी सिविल सर्विस की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को भी रिसर्च एनालिसिस विंग के लिए चुना जाता है। सिविल सर्विस का कोर्स खत्म होते ही रॉकी टीम केंपस रिक्रूटमेंट के लिए इस संस्था में आ जाती है। और कुछ परीक्षा पास करनी होती है। और फिजिकल टेस्ट उसके बाद उम्मीदवार को 2 साल के लिए ट्रेनिंग पर रखा जाता है जिसमें सारी जानकारी बताई जाती हैं। उसके बाद उस उम्मीदवार का Performance को में चेक किया जाता है। क्या यह उम्मीदवार Raw Agent के इलेजिबल है कि नहीं है।

CA क्या है और कैसे करें?

रॉ एजेंट बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

अगर आप रो एजेंट बनना चाहते हैं तो उसके लिए क्या योग्यता (Qualification) होनी चाहिए। अगर आपके पास यह क्वालिफिकेशन है तभी आप रो एजेंट बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं। क्या क्या क्वालिफिकेशन होनी चाहिए वह हमने आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप बता दिया है।

  • उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • उम्मीदवार की आयु 19 वर्ष से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नानतक (Graduation) तक पास होना अनिवार्य है।
  • उम्मीदवार अविवाहित होना चाहिए।

तो आपको इतना समझ में आ गया होगा। हीरो एजेंट बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए तो अब बात करते हैं। रो एजेंट की कितनी सैलरी होती है और रॉ एजेंट बनने के लिए कैसे जॉइंट करें।

Income Tax Officer Kaise Bane

रॉ एजेंट बनने के लिए कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां?

अगर आप वह एजेंट बनना चाहते हैं। उसके लिए आपके पास किन-किन सावधानियों से गुजरना होगा जिससे आप Raw Agent बन सकते हैं।

  • उम्मीदवार के ऊपर कोई FIR दर्ज नहीं होना चाहिए।
  • उम्मीदवार को किसी भी तरह की नशे की लत नहीं होनी चाहिए। फिजिकली फिट होना चाहिए।
  • उम्मीदवार शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना चाहिए।
  • उम्मीद तो बाहर की अंग्रेजी भाषा में अच्छी पकड़ होनी चाहिए।
  • क्योंकि कई बार रॉ एजेंट को विदेशी यात्रा करनी होती है।
  • उम्मीदवार को कंप्यूटर ऑपरेशन और कंप्यूटर भाषा का ज्ञान होना चाहिए।

>>English मैं अपना परिचय कैसे दें?

रॉ एजेंट की सैलरी कितनी होती हैं?

रॉ एजेंट की सैलरी की बात की जाए तो Raw Agent की सैलरी लगभग 1.3 लाख प्रति महीनें हो सकती हैं। इसके अलावा सभी देशों में Raw Agent की सैलरी अलग-अलग होती हैं। और उनके अनुभव पर निर्भर करती है। और इसके अलावा किसी देश में या किसी जगह पर रॉ एजेंट रेस्क्यू ऑपरेशन करने का पूरा खर्चा सरकार द्वारा उठाया जाता है।

रॉ एजेंट की नौकरी स्थाई नहीं होती है क्योंकि रॉ एजेंट में काम करने वाले एजेंट का नाम गुप्त रहता है क्योंकि यह देश की सुरक्षा का सवाल होता है।

यह भी पढ़ें –

रॉ एजेंट का काम क्या होता है?

रो एजेंट का काम बहुत ही Risk से भरा हुआ होता है। और बहुत ही जिम्मेदारी वाला होता है। जिसमें भारत के आसपास के देशों में राजनीतिक और सेंड विकास की निगरानी करने एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों को पूरा करने के लिए जिम्मेदारी होती है जिसमें कुछ उद्देश इस प्रकार है।

  • देश के परमाणु कार्यक्रम को सुरक्षित रखना।
  • विदेशी खुफिया जानकारी इकट्ठा करना।
  • देश में नीति निर्माताओं को सलाह देना।
  • आतंकवाद विरोधी अभियानों का संचालन करना।
  • देश में होने वाले आंतरिक एवं बाहरी आक्रमण को विफल करना।

मैं आशा करता हूं कि मेरे द्वारा बताई गई यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण हुई होगी। अगर यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण है तो कमेंट जरूर करें?

यह भी पढ़ें –

Join WhatsApp GroupClick Here
Join TelegramClick Here
Follow Google NewsClick Here
HOME PAGEClick Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *