Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
How to become a Software Engineer

सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बनें? (How to become a Software Engineer in Hindi)

दोस्तों क्या आप भी सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते हैं। तो आप सही जगह पर आए हैं यहां आपको How to become a Software Engineer कैसे बनें। यह वैज्ञानिक सिद्धांतों की मदद से सॉफ्टवेयर के विकास से जुड़ा है। हम आधुनिक विश्व में रहते हैं सॉफ्टवेयर के बिना आसानी से नहीं चल सकते हैं।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर कई व्यवसायों के कामकाज में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यही नहीं वह हर जगह आवश्यक है सॉफ्टवेयर इंजीनियरों उच्च कैरियर संभावनाओं के कारण सॉफ्टवेयर इंजीनियर है के लिए B.tech बहुत ही महत्वपूर्ण है। B.tech सॉफ्टवेयर इंजीनियर की डिग्री केवल 4 वर्ष की होती है। अगर आपको हमारे द्वारा अधिक जानकारी हिंदी में जानना चाहते हैं। तो आपको boardexamnews.com पर दी जाती हैं। तो follow करना न भूलें।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर क्या है? (What Is Software Engineer)

सॉफ्टवेयर इंजीनियर की एक शाखा है जो सॉफ्टवेयर प्रोडक्ट से संबंधित है। Software Engineer सॉफ्टवेयर की डिजाइन या उच्च गुणवत्ता वाले सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट के मुद्दों को हल करने यह उत्पन्न हुई समस्या को हल करने के लिए Software Engineer आम तौर पर काम करता है यह किसी भी प्रकार की समस्याओं का समाधान किया जाता है।

आज के दौर में जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ती जा रही है। कुछ उसी प्रकार लोगों में रुचि कंप्यूटर एंड टेक्नोलॉजी की तरफ बढ़ते जा रहे हैं। भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में टेक्नोलॉजी की तरफ काफी सारे स्टूडेंट आगे बढ़ते जा रहे हैं। आगे जाकर एक अच्छा इंजीनियर बनना चाहते हैं। कई सारे ऐसे विद्यार्थी हैं जो कंप्यूटर में ज्यादा रुचि रखते हैं। वह एक सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट बनना पसंद करते हैं।

topicHow to become a Software Engineer in Hindi
Article typeHindi
योग्यतासाइंस स्ट्रीम से 12 वीं कक्षा पूरी होनी चाहिए।
अनिवार्य विषयउम्मीदवारों को अनिवार्य विषय के रूप में गणित, भौतिकी और रसायन विज्ञान का अध्ययन करना चाहिए।
websiteboardexamnews.com
How to become a Software Engineer in Hindi
Software engineer
How to become a Software Engineer

यह भी पढ़ें –

सॉफ्टवेयर इंजीनियर (Software Engineer⁠) क्या होता है यह जानने से पहले आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि सॉफ्टवेयर इंजीनियर क्या होता है। और इनका काम क्या होता है। सॉफ्टवेयर इंजीनियर एक व्यक्ति होता है जिसे हम सॉफ्टवेयर डेवलपर भी कहते हैं दिन का काम होता है। किसी भी मोबाइल के एप को बनाना और कंप्यूटर को बनाना होता है।

प्रोफेशनल सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए आपके पास (Skills) होनी चाहिए। आपको इतना तो पता ही होगा आपको कई सारी चीजों का नॉलेज होना जरूरी है। आपको कई सारी कंप्यूटर भाषाओं का ज्ञान होना बहुत ही जरूरी होता है। चलो हम जान देते हैं एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए हमको किन-किन चीजों का नॉलेज होना चाहिए।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने? (How to become a Software Engineer)

1. कंप्यूटर में बैचलर डिग्री करें

एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए आपके पास बैचलर डिग्री होनी चाहिए अन्यथा नहीं है तो Bachelor Dgree को पूरा करें। किसी भी कंप्यूटर फील्ड में जैसे कि (Computer Science Engeenering, BCA, Bachelor Of Information Technology) इत्यादि ऐसी डिग्री कोर्स करनी है अभी आप एक सॉफ्टवेयर डेवलपर बन सकते हैं।

इंजीनियर कैसे बन सकते हैं? 
  • कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग
  • बीसीए
  • बैचलर ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी

2. कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखे

अगर आप एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते हैं तो आपको कंप्यूटर भाषाओं का ज्ञान होना चाहिए। जैसे कि C लैंग्वेज, C++, java, पाइथन, C शार्प इत्यादि इन सभी लैंग्वेज का ज्ञान होना चाहिए अगर इन भाषाओं को आप नहीं जानते हैं। तो आप किसी भी सॉफ्टवेयर को नहीं बना सकते हैं। इसके लिए आपको कंप्यूटर फील्ड में जैसे कि (Computer Science Engeenering, BCA, Bachelor Of Information Technology) इत्यादि ऐसी डिग्री कोर्स करना है इनमें आपको यही सब कुछ सिखाया जाता है।

  • C लैंग्वेज
  • C++ लैंग्वेज
  • Java लैंग्वेज
  • C शार्प लैंग्वेज

3. प्रोग्रामिंग लॉजिक को स्ट्रोंग बनाएं?

अगर आप एक अच्छे सॉफ्टवेयर डेवलपर बनना चाहते हैं तो आपको लॉजिक (Logic) को बेहतर बनाना होगा। क्योंकि कंप्यूटर में जितने भी सॉफ्टवेयर बनाते हैं तो उसमें लॉजिक की बहुत बड़ी भूमिका होती है। तभी आप एक बेहतर सॉफ्टवेयर डेवलप कर सकते हो। इसके लिए आपको बैचलर डिग्री जैसे कि कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में आपको लॉजिक कोर्स होता है। जिसकी मदद से आप अपने लॉजिक में इंप्रूव कर सकते हैं।

4. सॉफ्टवेयर बनाने की कोशिश करें?

अगर आपको कंप्यूटर भाषा का ज्ञान हो गया तो आपको एक सॉफ्टवेयर बनाने की कोशिश करें। ताकि आपको कोडिंग में स्किल्स और बेहतर होगा। उसके बाद आपको समझ में आए लगेगा कि इस प्रकार एक सॉफ्टवेयर बनाया जाता है। और आप रेगुलर करोगे तो आपको धीरे-धीरे बहुत नॉलेज हो जाएगी। सिर्फ किताबें पढ़कर आप एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर नहीं बन सकते हैं बल्कि आपको यह भी जाना चाहिए की प्रैक्टिस Practice is very important.

  • रोजाना कोडिंग की प्रैक्टिस करें
  • शुरुआत में छोटे-छोटे सॉफ्टवेयर बनाने की कोशिश करें
  • और आपने लॉजिक को स्ट्रांग मनाए

कंप्यूटर एप्लीकेशन में मास्टर डिग्री कैसे करें?

अगर आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर के साथ-साथ कंप्यूटर एप्लीकेशन में मास्टर डिग्री करने के लिए यह आपको अच्छी इनकम पाने के लिए आप मास्टर इन कंप्यूटर साइंस, (MCS) मास्टर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन, (MCA), इत्यादि आप ऐसे भी कोर्स कर सकते हैं इससे आपको आगे जाकर भाव से ही फायदा होने वाला है। ऐसी डिग्री हासिल करके एक आप अच्छे सॉफ्टवेयर इंजीनियर के साथ-साथ कंप्यूटर सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन सकते हैं।

12वीं के बाद सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बनें?

अगर आप 12वीं के बाद सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको दसवीं पास करने के बाद डिसाइड करना होगा की 12वीं के बाद सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना है क्योंकि दसवीं पास करने के बाद डिसाइड करोगे तो उसी के अनुसार आपको पढ़ाई करनी होगी।

यह भी पढ़े –

fAQ Questions?

सॉफ्टवेयर इंजीनियर के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है?

सॉफ्टवेयर इंजीनियर करने के लिए ऑफ साइंस की डिग्री करनी होती है। Bachelor of Science की डिग्री पूर्ण रूप से 4 साल की होती है।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए क्या करना पड़ता है?

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग, कंप्यूटर विज्ञान, सूचना प्रौद्योगिकी या किसी अन्य संबंधित क्षेत्र में स्नातक की डिग्री के अलावा, प्रोग्रामिंग और तकनीकी आदि जैसे काम करने होते हैं।

एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलरी कितनी होती है?

सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलरी भारत में और स्किल अलग-अलग जॉब टाइप के अनुसार होती है। लेकिन एक सर्वे के मुताबिक सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलरी एवरेज ₹5 लाख रुपए से ऊपर हो सकती है।

5 thoughts on “सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बनें? (How to become a Software Engineer in Hindi)”

  1. Pingback: एमबीए कैसे करें? MBA Kaise Kare In Hindi.

  2. Pingback: RTO Officer Kaise Bane – RTO ऑफिसर बनने की पूरी जानकारी?

  3. Pingback: B Pharma Kya Hai Kaise Kare | बी फार्मा कैसे करें, योग्यता, प्रवेश परीक्षा, फीस?

  4. Pingback: PGDCA Course क्या हैं कैसे करे? (PGDCA Course Details In Hindi)

  5. Pingback: MP Board Previous Year Question Paper | 5 Year Class 10th PDF Download Karen

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: