Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
IMG 20240228 122751

10 Benefits of orange peel : इस फेंकी हुई चीज के हैं बड़े फायदे, इस छिलके से चेहरे पर आएगी चमक

संतरे के छिलके के फायदे (Benefits of orange peel ): जिस संतरे के छिलके को आप बेकार समझकर कूड़ेदान में फेंक देते हैं, वह आपको स्वस्थ रखने में बहुत मददगार है। इसमें फ्लेवोनोइड हेस्परिडिन जैसे तत्व होते हैं, जो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में प्रभावी है। आइए जानते हैं संतरे के छिलके के फायदों के बारे में…

अक्सर लोग संतरे तो बड़े चाव से खाते हैं, लेकिन छिलके को कूड़े में फेंक देते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि अगर आप संतरे के छिलकों का इस्तेमाल अपनी डाइट में या अपने चेहरे के लिए करते हैं तो आपको अच्छी सेहत के साथ-साथ चमकता हुआ चेहरा भी मिलेगा।

इस छाल में कई पोषक तत्व होते हैं, जो आपको स्वस्थ रखने में कारगर माने जाते हैं। रांची के प्रसिद्ध आयुर्वेदिक डॉक्टर वीके पांडे (बीएएमएस विनोदा भावे यूनिवर्सिटी) का कहना है कि संतरे का छिलका दिल को स्वस्थ रखने में बहुत मददगार है। इसमें फ्लेवोनोइड हेस्परिडिन जैसे तत्व होते हैं।

इसमें पाए जाने वाले तत्व शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही आप हृदय संबंधी बीमारियों से भी बच सकते हैं। इसमें विटामिन-सी भी प्रचुर मात्रा में होता है, जो फेफड़ों को कई तरह के संक्रमणों से बचाने में मदद करता है।

विटामिन सी से भरपूर होने के कारण यह आपके चेहरे पर चमक लाने का काम करता है। इसके लिए इसकी छाल को दो दिन तक धूप में सुखा लें और फिर इसे मिक्सर में पीसकर पाउडर बना लें। इस पाउडर को शहद के साथ मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं।

डॉ. वीके पांडे ने आगे कहा कि संतरे का छिलका वजन घटाने में भी कारगर है. इसके लिए इसे पानी में उबाल लें. फिर इस पानी में नींबू, थोड़ी सी काली मिर्च और थोड़ा सा काला नमक मिलाएं। इस संतरे के छिलके से बनी चाय पीने से आपका वजन तेजी से कम होगा।

संतरे के छिलके के क्या फायदे हैं? Benefits of orange peel

संतरे का स्वाद बहुत अच्छा होता है और इसकी सुगंध अद्भुत ताज़ा होती है। संतरे खाने के बाद हममें से ज्यादातर लोग उसका छिलका उतार देते हैं, लेकिन संतरे के छिलके इतने उपयोगी होते हैं कि उन्हें बर्बाद नहीं किया जा सकता। कृषि अनुसंधान सेवा और सहयोगियों के साथ एक वैज्ञानिक द्वारा किए गए अध्ययन के इन विट्रो डेटा के अनुसार , संतरे के छिलके विभिन्न स्वास्थ्य-प्रचार गुणों वाले कार्बोहाइड्रेट का एक समृद्ध स्रोत हैं। 

पेक्टिन के “प्रीबायोटिक” गुण, संतरे के छिलके में पाया जाने वाला एक प्रकार का कार्बोहाइड्रेट, मूल रूप से विंडमूर, पीए में  एआरएस पूर्वी क्षेत्रीय अनुसंधान केंद्र के कार्बोहाइड्रेट रसायनज्ञ अरलैंड टी. हॉटचकिस द्वारा प्रदर्शित किया गया था।

  • ये ऑलिगोसेकेराइड, जिन्हें आमतौर पर प्रीबायोटिक कार्बोहाइड्रेट कहा जाता है, कुछ फलों और सब्जियों में मौजूद होते हैं।
  • शब्द “प्रीबायोटिक्स” का तात्पर्य गैर-पचने योग्य भोजन या पदार्थों से है जो बड़ी आंत में ” प्रोबायोटिक ” बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देते हैं ।
  • प्रोबायोटिक बैक्टीरिया स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं और खाद्य जनित रोगज़नक़ विकास की रोकथाम में सहायता करते हैं।

संतरे के छिलके में कौन से पोषक तत्व मौजूद होते हैं?

यूएसडीए के अनुसार, 100 ग्राम कच्चे संतरे के छिलके में निम्नलिखित पोषक तत्व होते हैं:

मात्रा
कैलोरी97 किलो कैलोरी
प्रोटीन1.5 ग्राम
कैल्शियम161 ग्राम
मैगनीशियम22 मिलीग्राम
पोटैशियम212 मिलीग्राम
विटामिन सी136 मि.ग्रा
फोलेट30 एमसीजी
विटामिन ए आईयू420 आईयू

यह भी पढे – सबका सपना मनी मनी: हर महीने 10,000 रुपये की SIP करें, 5 साल में पैसा दोगुना हो जाएगा, जानें क्या है गणित

संतरे के छिलके के 10 फायदे | 10 Benefits of orange peel

  1. हृदय स्वास्थ्य: यूएफ इंस्टीट्यूट ऑफ फूड एंड एग्रीकल्चरल साइंसेज के शोधकर्ताओं के अनुसार , संतरे के छिलके आंत के वनस्पतियों को बदल देंगे और एथेरोस्क्लेरोसिस की रोकथाम में सहायता करेंगे, जो धमनियों की आंतरिक दीवारों पर वसायुक्त पदार्थों के निर्माण से चिह्नित स्थिति है। ट्राइमेथिलैमाइन (टीएमए) आंत बैक्टीरिया द्वारा कोलीन और कार्निटाइन के टूटने के कारण बनता है। फिर टीएमए को एंजाइमों द्वारा ट्राइमेथिलैमाइन एन-ऑक्साइड में बदला जा सकता है। संतरे के छिलके में ऐसे तत्व होते हैं जो टीएमए एंजाइम को ठीक से काम करने से रोकते हैं। यह क्रिया एथेरोस्क्लेरोसिस को रोकने में सहायता करेगी। शोधकर्ता इन धारणाओं का मूल्यांकन करने के लिए पशु अध्ययन और एंजाइम परीक्षणों को जोड़ेंगे और देखेंगे कि क्या संतरे के छिलके के अर्क का सेवन करने से हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा कम हो सकता है।
  2. मल त्याग को नियंत्रित करता है: संतरे के छिलके पाचन में सहायता करते हैं क्योंकि इनमें महत्वपूर्ण मात्रा में आहार फाइबर होता है और मल त्याग को नियंत्रित करने और कब्ज से बचने में मदद करता है । यह विभिन्न प्रकार की पाचन समस्याओं, जैसे सीने में जलन , अपच , गैस और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम के लिए एक प्रभावी उपचार है । संतरे के छिलके में पेक्टिन होता है जो आपके पेट में अच्छे बैक्टीरिया के विकास को प्रोत्साहित करता है।
  3. वजन घटाने को बढ़ावा देता है : वजन कम करने के लिए संतरे आहार में एक उत्कृष्ट अतिरिक्त हैं क्योंकि इनमें कैलोरी कम होती है। इसके अतिरिक्त, वे आहार फाइबर से भरपूर होते हैं, जो भूख को नियंत्रित करता है और अत्यधिक खाने से रोकता है। संतरे के छिलके में विटामिन सी होता है , जो वसा जलाने में सहायता करता है। कॉफी या सोडा को संतरे के छिलके वाली चाय से बदलें, जो आपके वजन घटाने के उद्देश्यों को प्राप्त करने में मदद करेगी।
    • संतरे के छिलके की चाय इस प्रकार तैयार करें:
      • जैविक संतरे के छिलकों को ठंडी, सूखी जगह पर सुखाएं।
      • एक चम्मच सूखे छिलकों में एक कप उबलता पानी मिलाएं।
      • 10 मिनट तक ढककर रखें।
      • छिलके हटा दें और थोड़ा ताजा शहद मिलाएं।
      • प्रतिदिन दो कप का सेवन करें।
  4. कैंसर के खतरे को कम करता है : अध्ययनों से पता चलता है कि आरएलआईपी76 नामक प्रोटीन, जो कैंसर से जुड़ा हुआ है , संतरे के छिलकों में पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड्स द्वारा बाधित होता है। छिलकों में लिमोनेन भी होता है, एक ऐसा पदार्थ जो कैंसर के खतरे को कम करता है । अन्य अध्ययन उस असाधारण तरीके की रिपोर्ट करते हैं जिसमें खट्टे फल के छिलके कैंसरकारी गतिविधियों को रोक सकते हैं।
  5. त्वचा की रंगत में सुधार: संतरे के छिलके एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो झुर्रियों और लटकती त्वचा का कारण बनने वाले मुक्त कणों को रोकते हैं।
    • संतरे के छिलके त्वचा टोनर के रूप में सराहनीय रूप से कार्य करते हैं।
    • संतरे के छिलकों से त्वचा के काले दाग-धब्बे दूर किए जा सकते हैं। 
    • उनकी विटामिन सी सामग्री आपकी त्वचा को कोमल रखती है, सुस्ती से बचाती है, और इसे एक चमकदार, स्वस्थ रूप देती है।
    • खतरनाक यूवी किरणों को रोककर, यह प्राकृतिक सनस्क्रीन के रूप में भी काम करता है ।
  6. दांतों को सफेद करने में सहायक : संतरे के छिलके आपके दांतों के पीलेपन से छुटकारा दिला सकते हैं । इनमें डी-लिमोनेन नामक पदार्थ होता है, जो दांतों के दाग को कम करता है ( धूम्रपान से भी )।
    • दांतों को सफेद करने के लिए संतरे के छिलकों का उपयोग इस प्रकार करें:
      • संतरे के छिलके के सफेद भाग को अपने दांतों पर दो से तीन मिनट तक रगड़ें और फिर कुल्ला कर लें। इस प्रक्रिया को रोजाना दो बार दोहराएं जब तक कि आपके दांत चादर की तरह सफेद न हो जाएं।
      • आप संतरे के छिलके के पाउडर में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना सकते हैं। अतिरिक्त लाभ कमाने के लिए सूखे पत्ते शामिल करें। इस पेस्ट से अपने दांतों को दो सप्ताह तक दिन में दो बार ब्रश करें।
  7. रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है: पेक्टिन, एक फाइबर जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए जाना जाता है, संतरे के छिलके में प्रचुर मात्रा में होता है, और यह मधुमेह वाले लोगों को लाभ पहुंचाता है । इसके अतिरिक्त, अध्ययनों से पता चला है कि उपचार में संतरे के छिलके के अर्क का उपयोग करने से मधुमेह अपवृक्कता से बचने में मदद मिल सकती है । संतरे का छिलका शरीर से RLIP76 (प्रोटीन) को निकालता है, जो मधुमेह को विकसित होने से रोकता है। इसके अतिरिक्त, संतरे का ग्लाइसेमिक लोड केवल 5 है, जो बताता है कि छिलका खाने से रक्त शर्करा का स्तर बहुत कम बढ़ जाता है।
  8. सांसों की दुर्गंध : सांसों की दुर्गंध के लिए जिस संतरे के छिलके को संसाधित नहीं किया गया है उसे चबाया जा सकता है। हालाँकि, सावधान रहें कि इस तकनीक का बार-बार उपयोग न करें, क्योंकि बहुत अधिक एसिड दाँत के इनेमल के लिए हानिकारक है। संतरे के छिलकों को इस तरह इस्तेमाल करने के बाद अपने दांतों को ब्रश करने से पहले खुद को थोड़ा समय दें।
  9. स्वस्थ और चमकदार बाल: तथ्य यह है कि संतरे के छिलके का उपयोग बालों को साफ करने के लिए किया जा सकता है, यह संतरे के छिलके के सभी फायदों में सबसे कम ज्ञात हो सकता है। सेब के सिरके को कंटेनर में छिलकों के ऊपर डालना चाहिए। मिश्रण का उपयोग करने से पहले लगभग दो दिन तक प्रतीक्षा करें। इसके बाद, संतरे के छिलके निकाल लें और इसे पतला करने के लिए इसमें डाले गए सिरके में पानी मिलाएं। पानी और सेब के सिरके का अनुपात लगभग तीन से एक होना चाहिए। अपने बाल धोने के बाद, अपने सिर पर हेयर रिन्स का छिड़काव करें। कुल्ला करने से आपके बालों से गंदगी निकल जाती है और यह एक चमकदार, स्वस्थ फिनिश देता है।
Benefits of orange peel

डिस्क्लेमर: इस खबर में दी गई दवा/जड़ी-बूटी और स्वास्थ्य सलाह विशेषज्ञों से चर्चा पर आधारित है। यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए किसी भी चीज का इस्तेमाल डॉक्टर्स की सलाह के बाद ही करें। लोकल-18 ऐसे किसी भी उपयोग से होने वाली किसी भी क्षति के लिए उत्तरदायी नहीं होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *