Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
SIP Mutual Fund 7 2

सबका सपना मनी मनी: हर महीने 10,000 रुपये की SIP करें, 5 साल में पैसा दोगुना हो जाएगा, जानें क्या है गणित

SIP Kaise start kare | SIP Kya hai ? | Best Mutual funds | हर कोई ऐसी स्कीम में पैसा लगाना चाहता है जिसमें ज्यादा से ज्यादा रिटर्न मिले और वह भी कम जोखिम के साथ। ऐसे लोगों को म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहिए. म्यूचुअल फंड में आपको अपने निवेश की देखभाल स्वयं करने की आवश्यकता नहीं है, जबकि शेयरों के मामले में विपरीत है, शेयरों में उच्च रिटर्न की संभावना हो सकती है लेकिन पोर्टफोलियो को संभालना सिरदर्द नहीं बनता है।

SIP (Systamatic Investment Plan)

हर कोई ऐसी स्कीम में पैसा लगाना चाहता है जिसमें ज्यादा से ज्यादा रिटर्न मिले और वह भी कम जोखिम के साथ। ऐसे लोगों को म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहिए.

म्यूचुअल फंड में आपको अपने निवेश की देखभाल स्वयं करने की आवश्यकता नहीं है, जबकि शेयरों के मामले में विपरीत है, शेयरों में उच्च रिटर्न की संभावना हो सकती है लेकिन पोर्टफोलियो को संभालना सिरदर्द नहीं बनता है।

निवेश और बचत के लिए म्यूचुअल फंड एसआईपी एक बेहतर विकल्प बन गया है। यह एफडी, बचत खाता और डाकघर योजनाओं की तुलना में अधिक रिटर्न प्रदान करता है। अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं और ऐसे फंड की तलाश में हैं जो आपको अच्छा रिटर्न दे सके, तो क्वांट स्मॉल फंड एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इस स्मॉल कैप फंड ने निवेशकों को 5 साल में 10 हजार रुपये के मासिक निवेश पर दोगुना रिटर्न दिया है।

SIP सालाना कितना रिटर्न दे सकता है ?

ऐस इक्विटीज के आंकड़ों के मुताबिक, फंड ने 10 फरवरी 2019 से 10 फरवरी 2024 के बीच 6 लाख रुपये के निवेश पर ग्राहकों को 13 लाख रुपये लौटाए हैं। इस अवधि के दौरान चक्रवृद्धि आंतरिक रिटर्न 49% था और सीएजीआर रिटर्न 59% था। यह उन निवेशकों के लिए अच्छा विकल्प हो सकता है जो 3-5 साल में ज्यादा रिटर्न चाहते हैं।

कौनसे SIP Funds में निवेश करना चाहिए ?

क्वांट स्मॉल कैप फंड (quant Small Cap Fund) एक इक्विटी स्मॉल कैप डायरेक्ट प्लान है। जो कि हाई रिस्क के साथ आता है। इसमें न्यूनतम निवेश सीमा 5000 रुपये है. एसआईपी के तहत न्यूनतम रु. 1000 रुपये मासिक निवेश किया जा सकता है.

quant Small Cap Fund फंड योजना 29 अक्टूबर 1996 को शुरू की गई थी। इसे निफ्टी स्मॉलकैप 250-टीआरआई के मुकाबले बेंचमार्क किया गया है। इसका व्यय अनुपात (31 जनवरी 2024 तक) 0.77% है। यह एक ओपन-एंडेड फंड है, जिसमें कोई भी किसी भी समय निवेश कर सकता है।

नोट- इस लेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी प्रदान करना है। चूंकि म्यूचुअल फंड शेयर बाजार से जुड़े होते हैं, इसलिए उनमें वित्तीय जोखिम होता है। निवेश से पहले विशेषज्ञ की सलाह लें

यह भी पढे :

Stock Market Knowledge In Hindi | स्टॉक और शेयर मार्केट में क्या अंतर है?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *