Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

एमबीए कैसे करें? MBA Kaise Kare in hindi.

भारत में बेहतर कैरियर के दृष्टिकोण से एमबीए सबसे प्रसिद्ध कोर्स है विशेषज्ञों का कहना है। हर उम्मीदवार बड़ी आसानी से एमबीए का पूरा कोर्स कर सकता है। भारत में एमबीए की मांग दिन पर दिन बढ़ती जा रही है क्योंकि अधिकतर विद्यार्थियों का मानना है कि एमबीए एक अच्छे कोर्स होने के साथ-साथ एक अच्छा कैरियर के रूप प्रदान करता है। यही नहीं विदेशों में भी एमबीए का प्रचलन चलकर प्रसिद्ध हुआ है इस कोर्स के माध्यम से विद्यार्थी बेहतर भविष्य तय कर सकता है।

किसी भी फील्ड में बेहतर कैरियर बनाने के लिए सही दिशा निर्देश उचित ज्ञान और उस कोर्स या कैरियर से संबंधित पर्याप्त जानकारी होना बहुत ही महत्वपूर्ण है। यहां पर आपको एमबी यह से संबंधित सारी जानकारी से मिलाया जाएगा। जो कि विद्यार्थियों के लिए आवश्यक है कृपया इस पोस्ट को पढ़ना ना भूले। आप इसको पढ़ना भूल गए तो समझो MBA Kaise Kare बस यही ढूंढते रहोगे। क्योंकि इसमें सारी जानकारी दी गई है।

SSC Exam Ki Taiyari Kaise kare.

पढ़ाई करना बहुत ही जरूरी है अगर आपने पढ़ाई नहीं की है तो लाइफ में आप सक्सेसफुल इंसान नहीं बन सकते हैं। बट आपने पढ़ाई की है लेकिन आप सक्सेसफुल इंसान नहीं बन पाए हो। तब भी आपकी जिंदगी खराब है सक्सेसफुल इंसान बनने के लिए पढ़ाई करना बहुत जरूरी है और सफल इंसान तभी बन सकते हैं।

एमबीए क्या होता है? MBA Kaise Kare (What is MBA in hindi)

एमबीए क्या होता है और टाइम भी एक कैसे करें। आज के इस पोस्ट में हम आपको एमबीए कोर्स की पूरी जानकारी देने वाले हैं ताकि आप जान सकें एमबीए कोर्स क्या होता है इसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए।

एमबीए कोर्स (MBA Course) एक बहुत ही पॉपुलर मास्टर डिग्री कोर्स है इसकी पढ़ाई पूरी करने के बाद आप किसी भी मल्टीनैशनल कंपनीयों में जा सकते हैं और अच्छी खासी सैलरी पा सकते हैं। एमबीए कोर्स की पढ़ाई करने के लिए आपको जानना चाहिए। की एमबीए क्या होता है और इसकी योग्यता यानि की क्वालिफिकेशन (Qualification) क्या होनी चाहिए।पढ़ाई करते समय नींद क्यों आती है और उसे दूर कैसे भगाएं

पढ़ाई करते समय नींद क्यों आती है और उसे दूर कैसे भगाएं

एमबीए कोर्स क्या है? (What is MBA Course)

एमबीए एक मास्टर डिग्री कोर्स है जिसका फुल फॉर्म मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेटर है । जिसे हम शॉर्ट में एमबीए भी कहते हैं। यह एक तरह का पोस्ट ग्रैजुएट डिग्री है जिसका मतलब यह है कि कोर्स को आप अपनी डिग्री पूरी करने के बाद कर सकते हैं। इस कोर्स को 2 साल में पूरा किया जाता है। इसमें आपको बिजनेस के बारे में बढ़ाया जाता हैं। और कैसे हो बिजनेस में सफल बनें।

20220613 063659 min

इतने आपको कई तरह के कोर्स पढ़ाए जाते हैं जैसे की काउंसलिंग, एप्लाइड स्टैटिस्टिक्स, बिजनेस कम्युनिकेशन, बिजनेस एथिक्स, बिजनेस लॉ, फाइनेंस मैनेजरियल, मैनेजमेंट, मार्केटिंग एंड ऑपरेशन इत्यादि इस कोर्स को कोई भी स्टूडेंट कर सकता है। 12वीं पास करने के बाद सीधा एमबीए कर सकते हैं जो की पूरी 5 साल का होता है 3 साल का BBA और 2 साल का MBA कोर्स किसी भी स्ट्रीम से हो बस आपके पास डिग्री होनी चाहिए चाहे आप साइंस या आर्ट से हो । एमबीए कोर्स कर सकते हैं।

एमबीए के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

Paytm App Se Loan Kaise Le

एमबीए कोर्स करने के लिए कुछ योग्यता यानी की क्वालिफिकेशन भी होनी चाहिए।

  • उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी सब्जेक्ट में स्नातक ग्रेजुएशन (Graduation)पास होना चाहिए।
  • ग्रेजुएशन में कम से कम 50% अंकों मैं उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • आरक्षित वर्ग के उम्मीदवार के पास ग्रेजुएशन में कम से कम 45% अंक होना चाहिए।
  • या उम्मीदवार ग्रेजुएशन के अंतिम सेमेस्टर में अध्ययनरत हो।
  • स्नानतक अंतिम सेमेस्टर के छात्र भी एमबीए के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें –

टॉप 10 एमबीए स्ट्रीम? (Top 10 MBA Stream)

अक्सर स्टूडेंट्स के मन में यह चिंता सताती है की एमबीए किस स्ट्रीम पर करना चाहिए। क्योंकि वह सोचता है कौन सी सबसे अच्छी स्ट्रीम है तो आज हम आपको बताने वाले हैं टॉप 10 स्ट्रिंग जिसकी मदद से आप कर सकते हैं एमबीए कोर्स।

  • MBA Finance
  • MBA in HR
  • MBA in Marketing
  • MBA in Supply Chain Management
  • MBA in International Business
  • MBA in Rural Management
  • MBA in IT
  • MBA in Hospital Management
  • MBA in Media Management
  • MBA in agri Business Management

एमबीए के लिए बेस्ट कॉलेज? (Best College For MBA)

  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट, बेंगलुरु
  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट, लखनऊ
  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट, कोलकाता
  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ बिजनेस मैनेजमेंट, पुणे
  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट, रोहतक
  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट, रायपुर

इनके अलावा अन्य MBA कॉलेज हैं IIM कॉलेज बेस्ट एमबीए कॉलेज है। अगर आपको इन कॉलेजों में एडमिशन नहीं मिल पाता है तो आप गवर्नमेंट यूनिवर्सिटी से एमबीए कर सकते हैं उसके अलावा प्राइवेट बिजनेस कॉलेज हैं।

यह भी पढ़ें –

FAQ Questions?

MBA की फीस कितनी होती हैं?

यदि विद्यार्थी का mba admissions सरकारी कॉलेज में हो जाता है। तो उसकी फीस 50,000 रुपए से लेकर 2, 2.50 लाख रुपए तक का खर्चा होता है। लेकिन फिर भी अलग-अलग सरकारी कॉलेज में अलग-अलग हो सकता है।

MBA के लिए पहले कौन सी पढ़ाई करें?

यदि आप एमबीए करना चाहते हैं। तो उसके लिए सबसे पहले आपको 12वीं पास करना होगा। और उसके साथ ही 3 साल की ग्रेजुएशन डिग्री में 50% अंक से उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। उसके बाद आप एमबीए करने के लिए एग्जाम देना होता है। और उस एग्जाम को पास करने के बाद दाखिला ले सकते हैं।

MBA में कौन सा सब्जेक्ट ले?

इस कोर्स में आपको इंटरेनशल फाइनांस, कैपीटल मैनेजमेंट, कास्टिंग, बजटिंग जैसे सब्जेक्ट पढ़ाये जाते हैं। जिससे इस कोर्स के बाद आप फाइनेंस मैनेजमेंट में एक्सपर्ट बन जाते हैं। इस कोर्स के बाद आपको किसी भी कंपनी या संस्था में फाइनेंस डिपार्टमेंट में आसानी से नौकरी मिल सकती है।

हम किस उम्र में mba कर सकते हैं?

4 thoughts on “एमबीए कैसे करें? MBA Kaise Kare in hindi.”

  1. Pingback: MP Board Previous Year Question Paper | 5 Year Class 10th PDF Download Karen

  2. Pingback: RTO Officer Kaise Bane – RTO ऑफिसर बनने की पूरी जानकारी?

  3. Pingback: Best B Pharma Course Detail In Hindi 2022

  4. Pingback: PGDCA Course क्या हैं कैसे करे? (PGDCA Course Details In Hindi)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: