Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
IMG 20240228 132036

Kolkata Police Constable Recruitment 2024: 3734 पदों के लिए सूचना जारी, 01 मार्च से शुरू होगा ऑनलाइन आवेदन, अभी यहां से भरे फॉर्म

Kolkata Police Constable Recruitment 2024 | Kolkata Police Constable Recruitment 2024: Apply Online For 3734 Vacancies, Check Eligibility | कोलकाता पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024: पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड (डब्ल्यूबीपीआरबी) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर कोलकाता पुलिस में कांस्टेबल/लेडी कांस्टेबल पदों के लिए विस्तृत अधिसूचना जारी की है। भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 3734 कांस्टेबल पद भरे जाने हैं, जिनमें से 3464 कांस्टेबल पद और 270 पद लेडी कांस्टेबल के लिए हैं। इन पदों के लिए चयन प्रारंभिक लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा जो स्क्रीनिंग परीक्षा के रूप में कार्य करेगी, जिसके बाद शारीरिक माप परीक्षण (पीएमटी), शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी), अंतिम लिखित परीक्षा और साक्षात्कार दौर होगा।

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों के लिए 01 मार्च 2024 से आधिकारिक वेबसाइट www.prb.wb.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं । मान्यता प्राप्त बोर्ड से उत्तीर्ण माध्यमिक परीक्षा सहित आवश्यक शैक्षणिक योग्यता रखने वाले उम्मीदवारों के पास कोलकाता पुलिस का हिस्सा बनने का सुनहरा मौका है। 
 
आप यहां कोलकाता पुलिस कांस्टेबल भर्ती अभियान से संबंधित पात्रता, आयु सीमा, आवेदन और चयन प्रक्रिया, वेतन और अन्य विवरण सहित सभी विवरण देख सकते हैं।  

Kolkata Police Constable recruitment 2024 highlights

पदोंकांस्टेबल और महिला कांस्टेबल
व्यवस्था करनेवालापश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड (डब्ल्यूबीपीआरबी)
रिक्त पद3734
केपी कांस्टेबल आवेदन तिथियां1 मार्च से 29 मार्च 2024
पंजीकरण मोडऑनलाइन
आवेदन शुल्क170 रुपये
आधिकारिक वेबसाइटprb.wb.gov.in

कोलकाता पुलिस कांस्टेबल 2024 | Kolkata Police Constable Recruitment 2024

राज्य भर में भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 3734 कांस्टेबल रिक्तियां भरी जानी हैं। 3734 रिक्तियों में से 3464 कांस्टेबल के लिए हैं जबकि 270 लेडी कांस्टेबल पदों के लिए हैं। आप नीचे दी गई तालिका में रिक्तियों का विवरण देख सकते हैं।

सिपाही 3464
लेडी कांस्टेबल 270 

Kolkata Police Constable Recruitment 2024 PDF Notification | कोलकाता पुलिस कांस्टेबल अधिसूचना पीडीएफ

WBPRB ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर कांस्टेबल भर्ती अभियान के लिए विस्तृत अधिसूचना अपलोड कर दी है। नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड करें:
पोस्ट पीडीएफ डाउनलोड करें

कोलकाता पुलिस कांस्टेबल के लिए आवेदन शुल्क 

उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन भर सकते हैं। पदों के लिए आवेदन करने का लिंक सक्रिय हो गया है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे पदों के लिए आवेदन करने से पहले निर्देशों को ध्यान से पढ़ें। आवश्यक समूह-वार आवेदन शुल्क नीचे सूचीबद्ध है।

कोलकाता पुलिस कांस्टेबल पात्रता और आयु सीमा

परीक्षा प्राधिकरण द्वारा पात्रता मानदंड और आयु सीमा जारी कर दी गई है। उम्मीदवार विवरण के लिए आधिकारिक अधिसूचना देख सकते हैं।
 शैक्षिक योग्यता: उम्मीदवारों को पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से माध्यमिक परीक्षा या इसके समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए।
आपको सलाह दी जाती है कि पदों की शैक्षणिक योग्यता के विवरण के लिए अधिसूचना लिंक देखें।
  
कोलकाता पुलिस कांस्टेबल 2024 : ऊपरी आयु सीमा (01 जनवरी, 2024 तक) 

आवेदक की आयु 18 वर्ष से कम तथा 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के मामले में ऊपरी आयु सीमा में 5 साल की छूट होगी, अन्य पिछड़ा वर्ग-ए और अन्य पिछड़ा वर्ग-बी के उम्मीदवारों के मामले में 3 साल की छूट होगी, तीसरे लिंग / ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के मामले में 3 साल की छूट होगी। सिविक वालंटियर्स के मामले में 5 वर्ष की छूट।
आयु सीमा में छूट के विवरण के लिए अधिसूचना लिंक देखें।

कोलकाता पुलिस कांस्टेबल चयन प्रक्रिया

उम्मीदवार का चयन केवल लिखित परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा जो स्क्रीनिंग परीक्षा के रूप में कार्य करेगी, जिसके बाद शारीरिक माप परीक्षण (पीएमटी), शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी), अंतिम लिखित परीक्षा और साक्षात्कार दौर होगा।  

कोलकाता पुलिस कांस्टेबल पदों के लिए आवेदन करने के चरण

आप नीचे दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन कर इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट https://prb.wb.gov.in या wbpolice.gov.in या kolkatapolice.gov.in पर जाएं।
  • चरण 2: होमपेज पर कोलकाता पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 लिंक पर क्लिक करें।
  • चरण 3: आवश्यक विवरण प्रदान करें।
  • चरण 4: आवेदन पत्र जमा करें।
  • चरण 5: आवश्यक दस्तावेज जमा करें।
  • चरण 6: कृपया भविष्य के संदर्भ के लिए उसका प्रिंटआउट अपने पास रखें।  

कोलकाता पुलिस कांस्टेबल 2024: महत्वपूर्ण तिथियाँ

डब्ल्यूबीपीआरबी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन अनुसूची सहित एक विस्तृत अधिसूचना अपलोड की है। अपेक्षित योग्यता रखने वाले उम्मीदवार नीचे दिए गए शेड्यूल के अनुसार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं-

ऑनलाइन आवेदन प्रारम्भमार्च 01, 2024, 2024
आवेदन की अंतिम तिथि29 मार्च 2024
संपादन विंडो उपलब्ध होगी01 अप्रैल से 07 अप्रैल 2024

Kolkata Police Constable Recruitment 2024: Direct link to Apply online

Apply OnlineClick Here
Notification Click Here
Official WebsiteClick Here
Kolkata Police Constable Recruitment 2024

Trending Topics

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *