Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Aaj Kon Sa Share Kharidna Chahiye

Share Market Kya Hai | शेयर मार्केट क्या है और कैसे सीखें?

अगर आप स्टॉक मार्केट या शेयर मार्केट के बारे में सब कुछ विस्तार से जानना चाहते हैं। की Share Market Kya Hai तो आप सही जगह पर आए हो। क्या पोस्ट पढ़कर आपको सारी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से आपको मिल जाएगी और आप Stock Market या Share Market से जुड़ें हर सवाल का आंसर इस पोस्ट में आपको मिल जाएगा।

  • शेयर मार्केट क्या है।
  • शेयर मार्केट कैसे सीखें।
  • शेयर मार्केट में पैसा निवेश कैसे करें।
  • शेयर मार्केट से पैसा कैसे कमाए।
  • शेयर मार्केट में कितना Risk है।
  • क्या शेयर मार्केट से करोड़पति बन सकते हैं।
  • क्या शेयर मार्केट में पैसा लगाना चाहिए।
  • ₹10 से कम का Share कौन सा है।

अगर आपके मन में कोई भी क्वेश्चन है। तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं। यह पोस्ट को पूरा पढ़ लिया तो मैं वादा करता हूं कि आपके पास कोई Doubt नहीं रहेगा।

शेयर मार्केट क्या है? Share Market Kya Hai in Hindi.

Share Market (शेयर मार्केट) एक ऐसा कुआ है। जो पूरे देश की नहीं बल्कि पूरे दुनिया की प्यास बुझा सकता है।

आइए हम समझते है कि शेयर मार्केट क्या है।

economy 3972328 480 min 1 1
Share Market Kya Hai

शेयर बाजार एक ऐसा मार्केट है। जहां पर BSE या NSE भारतीय स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड कंपनियों के शेयर ( खरीदे और बेचें ) जाते हैं। शेयर मार्केटिंग के द्वारा एक आम निवेशक किसी भी कंपनी का शेयर खरीद सकता है। और बेच भी सकता है।

बाजार का मतलब होता है। एक ऐसी जगह जहां पर चीजों को खरीद और बिक्री की जाती है। ठीक इसी प्रकार शेयर बाजार Stock Market जहां पर बहुत सारी कंपनी Listed होती है। और वह कंपनियां अपने-अपने शेयर जारी करती हैं उनकी अलग-अलग रेट होती है। और यहां पर आम लोग शेयर को खरीदते हैं और उस शेयर का मुनाफा होता है तो उसका पैसा आपको मिलता है अगर उसमें घाटा होता है तो आपको घाटा हो सकता हैं।

Stock Market मैं ज्यदातर लोग इसलिए इन्वेस्ट करते हैं। ताकि उन्हें फ्यूचर में ज्यादा से ज्यादा पैसा मिल सके। और भाई जल्दी अमीर बन सके। लेकिन आपको बता रहे हैं कि शेयर मार्केट को समझना इतना आसान नहीं है।

शेयर का प्राइस कम और ज्यादा होता रहता है आज कुछ और कल कुछ और होगा। शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करने से पहले आपको कुछ नॉलेज भी होना चाहिए नहीं तो आपका पैसा डूब भी सकता है।

topicShare Market Kya Hai
Share Market Kya HaiBSE या NSE भारतीय स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड कंपनियों के शेयर ( खरीदे और बेचें ) जाते हैं।
शेयर मार्केट कैसे सीखें तो आइए हम जानते हैं इस आर्टिकल के माध्यम से
शेयर मार्केट में Risk हैहाँ
क्या शेयर मार्केट से करोड़पति बन सकते हैं।जी हाँ
₹10 से कम का Share कौन सा है।० Vodaphone idea
० Suzlon
क्या शेयर मार्केट में पैसा लगाना चाहिएजी हाँ दोस्तों
Home Pageboardexamnews.com
Share Market Kya Hai

जैसे: SEBI यानी Security and Exchange board Of India इसका बहुत बड़ा रोल होता है शेयर मार्केट में। इसके अलावा IPO, Demat Account, Sensex and Nifty, Commodity, Currency, Derivatives, Devidend, Bonus इन सभी चीजों को समझना आपके लिए बहुत जरूरी है। आइए अगर आप नहीं है तो इसे आसान भाषा में समझते हैं।

यह भी पढ़ें –

Example: यदि आप मान लीजिए कि आप कोई कंपनी स्टार्ट की और कुछ समय बाद आपको मुनाफा हुआ तो आप अपनी कंपनी को आगे बढ़ाने की कोशिश करेंगे। आपके पास पैसा नहीं है और कंपनी को भी आगे बढ़ाना है। इस समय आपके पास दो ऑप्शन होंगे। पहला यह होगा कि आप बैंक से लोन लेकर अपनी कंपनी को आगे बढ़ाएं। यह यह तो आपको पता ही है कि बैंक से लोन लेंगे तो उसका intrest (ब्याज दर) बहुत होता है।

और आपके पास दूसरा ओपन है यह होता है। की आपकी कंपनी एक करोड़ की है। तो आप उस कंपनी का 10 परसेंट शेयर बेच देती है तो आपको ₹10,000,00 मिलेंगे। फिर आपकी कंपनी का आपके पास 90% का हक रहेगा 10% का हक जो शेयर खरीदेगा उसके पास पहुंच जाएगा।

ठीक इसी प्रकार अगर इस कंपनी में ₹100000 का घाटा पड़ता है तो आपका ₹10000 का घाटा होगा अगर इसी कंपनी में ₹200000 का मुनाफा होता है तो ₹20000 का आपको मुनाफा हो जाएगा। क्योंकि इस कंपनी के मालिक आप 10% के हैं तो आपको 10% फायदा भी होगा और 10% घाटा भी होगा।

शेयर मार्केट कैसे सीखें? How Share Market.

अगर आप शेयर मार्केट में एक Beginner बनना चाहते हैं। और एक सफल इन्वेस्टर बनना चाहते हैं। Motilal Oswal की तरह या Rakesh Jhunjhun वाला कि तरह है। और शेयर मार्केट से पैसा भी कमाना चाहते हैं और अपना बिजनेस भी बनाना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको Share Market को अच्छी तरह से सीखना होगा।

अगर आप कोई कोर्स करते हैं। तो उसमें अलग-अलग Subject होते हैं। ठीक उसी प्रकार शेयर मार्केट को सीखने के लिए इसमें भी Basic होते हैं। और कुछ सीखना बहुत जरूरी है अगर आप उनको सीख गए तो आप एक बड़े Invester भी बन सकते हैं। Share Market की Basic चीज़ों को यानी कि Basics of Share Market पहले क्लियर करना पड़ेगा जैसे:

  • Share Market काम कैसे करता हैं।
  • Sensex और Nifty है।
  • IPO क्या होता है।
  • Demat Account क्या है।
  • Stock Trending क्या है।

तो Stock Market में Investment करने से पहले इसके बारे में जितना ज्यादा से ज्यादा रिसर्च करके इन्वेस्ट करें और सीखें ।

शेयर मार्केट में पैसा निवेश कैसे करें?

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले आपको शेयर मार्केट का नॉलेज होना चाहिए। अगर आपको बिल्कुल भी नॉलेज नहीं है तो सबसे पहले शेयर मार्केट की रिसर्च करें और वहां से जानकारी ले इस शेयर मार्केट क्या होता है। और किसी ने बोल दिया कि भाई इन्वेस्ट कर दो तो आपका पैसा डूब जाएगा। इस पोस्ट के माध्यम से आपको शेयर मार्केट की जानकारी मिल जाएगी इससे आप बहुत कुछ सीख सकते हैं।

अगर आप नये है इस फील्ड में शेयर मार्केट का थोड़ा सा नॉलेज है। तो अपने पैसे सही जगह पर कैसे लगाएं। या फिर शेयर मार्केट में पैसा निवेश कैसे करें। तो चलिए मैं आपको जानकारी दे देता हूं। अगर आप किसी भी कंपनी का शेयर खरीदना चाहते हैं। तो आपके पास Demat Account होना चाहिए। अगर आपके पास डीमैट अकाउंट है तो पैसा इन्वेस्ट कैसे करें।

अगर आप किसी भी कंपनी का शेयर खरीदने से पहले रिसर्च करें और उस कंपनी के बारे में पूरी जानकारी लें। ताकि आपको पता चल सके कि उस कंपनी का पिछले 10 सालों का रिकॉर्ड क्या है। उस कंपनी का आईपीओ क्या रहा है वह कंपनी फर्जी तो नहीं है उस कंपनी का रिकॉर्ड किया था है यह सब रिसर्च करें और भी बहुत कुछ उसके बाद अपने पैसे शेयर मार्केट में निवेश करें।

शेयर मार्केट से पैसा कैसे कमाए?

यह तो आपको पता ही होगा कि शेयर मार्केट मैं इन्वेस्ट करके पैसा कमाया भी जा सकता हैं। Stock Market या Share Market से हम कई तरह से पैसे कमा सकते हैं।

अगर आप किसी और का प्राइस बढ़ जाता है तो उसे देख कर भी पैसा कमाया जा सकता है। यह तरीका पावरफुल है इसे मैं भी यूज़ करता हूं।

  • इंट्रा डे ट्रेडिंग (Intraday Trading)
  • स्विंग ट्रेडिंग (Swing Trading)
  • शोर्ट टर्म ट्रेडिंग (Short Term Trading)
  • लॉन्ग टर्म ट्रेडिंग (Long Term Trading)

इन सभी तरीकों से भी पैसा कमाया जा सकता है।

शेयर मार्केट में कितना Risk है?

यह भी आपके लिए –

किसी भाई का प्रश्न यह रहता है। की शेयर मार्केट मै कितना Risk है। तो आज में इसी शक की बीमारी को दूर करने वाला हूं। भाई आप Risk की बात कर रहे हो तो आज मै आपको सच्चाई बता ही देता हूँ। भाई आप बाइक चलाते हो तो क्या उसमें रिस्क नहीं है। कहीं आप का एक्सीडेंट हो जाएं और आप मर जाओ तो यह सबसे बड़ा रिस्क है। यह तो पैसा ही है। आप तो रिश्क की बात कर रहे हो। भाई आप मुझे एक ऐसी बात बताओ जिसमें हर रिश्क ना हो।

जब आप पढ़ाई करते हो तो क्या आपको पता है कि मुझे गवर्नमेंट जॉब मिल जाएगी कि हां मैं आईपीएस बन जाऊंगा यह आपको पता है पढ़ाई तो सभी करते हैं। लेकिन ips तो हर कोई नहीं बन पाता हैं । ठीक उसी प्रकार शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना हैं। भाई आप मुझे एक ऐसी बात बताओ जिसमें हर रिश्क ना हो। कमेंट में बताना ।

क्या शेयर मार्केट से करोड़पति बन सकते हैं?

जी हां दोस्तों यह आपने सही सुना है। शेयर मार्केट से करोड़पति बन सकते हो दोस्तों लेकिन उसके लिए आपको काफी स्ट्रगल करना पड़ेगा। आपको सही जगह पर पैसा इन्वेस्ट करना होगा । और आपको यह भी जानना है कि शेयर मार्केट कैसे काम करता है। हम आपको बता दें कि मोतीलाल ओसवाल और राकेश झुनझुनवाला इनको तो आप जानते ही होंगे नहीं जानते हैं तो उनके मैं भी जान लेना।

क्योंकि वह ऐसी जगह पैसा इन्वेस्ट करके इतना अमीर आदमी बन गए कि किसी ने सोचा भी नहीं होगा। 5,000 रुपए इन्वेस्ट करके आज वह 16 सो हजार करोड़ से अधिक के मालिक हैं। तो आप पूरा नॉलेज लेकर इन्वेस्ट करें और आप भी उन्हीं की तरह एक इन्वेस्टर बन सकते हैं।

क्या शेयर मार्केट में पैसा लगाना चाहिए?

किसी भाई का यह प्रश्न होगा। की शेयर मार्केट में पैसा लगाना चाहिए या नहीं लगाना चाहिए। तो उन भाइयों से कहना चाहता हूं कि शेयर मार्केट में पैसा लगाना चाहिए। क्योंकि शेयर मार्केट एक ऐसा कुआ है जो पूरे देश की नहीं बल्कि पूरे वर्ल्ड की प्यास बुझा सकता है यह भाई सच बात है। शेयर मार्केट से एक तो यह फायदा मिलता है कि इसमें पैसा डबल भी हो सकता है बस आपको यह जाना चाहिए कि शेयर मार्केट क्या है इसको कैसे खरीदें आपको सारी नॉलेज होनी चाहिए। जो रिसर्च करना जरूरी है उसके बाद शेयर खरीदे।

₹10 से कम का Share कौन सा है?

₹10 से कम के शेयर बहुत सारे हैं। उसकी लिस्ट नीचे दी गई है इसमें कुछ ज्यादा नहीं बताए गए हैं हालांकि बहुत है।

  • Vodaphone idea
  • Suzlon
  • indian Overseas Bank
  • india VIX
  • IND-SWIFT LIMITED
  • indosolar

मैं आशा करता हूं कि Share Market Kya Hai मेरे द्वारा बताए गए यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण होंगी अगर आपके लिए महत्वपूर्ण है तो उन लोगों के साथ भी शेयर कर देना जो इन्वेस्ट करना चाहते हैं।

Home Pageboardexamnews.com
Share Market Kya HaiClick here
Share Market Kya Hai

2 thoughts on “Share Market Kya Hai | शेयर मार्केट क्या है और कैसे सीखें?”

  1. Pingback: ITI Kaise Kare | आईटीआई में प्रवेश कैसे लें?

  2. Pingback: पीएचडी क्या है कैसे करें? | PhD Kya Hai Kaise Kare In Hindi.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: