Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

पीएचडी क्या है कैसे करें? | PhD Kya Hai Kaise Kare in Hindi.

पीएचडी, PhD का फुल फॉर्म डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी (Doctor Of Philosophy) जिसे हम शार्ट में पीएचडी के नाम से भी जानते हैं। PhD करना मतलब आपके पसंदीदा विषय में महारत हासिल करना। वह विषय कोई सा भी हो जो आपके दिल को छू जाए। वह आपको इतना पसंद हो कि आप उसको पाने के लिए बार-बार मेहनत कर सकें। उसके बारे में सब कुछ जानने का मन करे तो आपको उस विषय पर पीएचडी की डिग्री करनी चाहिए। यह करके आप उस विषय के Expect बन जाएंगे। कई लोगों को कम जानकारी होती है कि PhD कितने साल की होती हैं। PhD Kya Hai Kaise Kare in Hindi में जानने के लिए यह पोस्ट पूरा पढ़ें ताकि आपको सारी जानकारी हो जाए।

पीएचडी करके आपको प्रतिष्ठा मिलती है और आपके नाम के आगे Dr. तो लगेगा ही लगेगा बल्कि आप मनपसंद डिग्री को भी तो कर रहे हैं इसलिए आप का मन है तो पीएचडी जरूर करें और पीएचडी कैसे करें क्या क्वालिफिकेशन होनी चाहिए और क्या-क्या प्रोसेस होगा इस जानकारी से हम आप को मिलाने वाले हैं कि आपको क्या-क्या करना होगा जब आप पीएचडी कर सकते हैं सबसे पहले तो आपको यह करना होगा कि आपको यह पोस्ट लास्ट तक पढ़ना होगा ताकि आपको पूरी जानकारी मिल जाए उसके बाद चलिए शुरू करते हैं।

MBA Kaise kare
PhD Kya Hai Kaise Kare
PhD Kya Hai Kaise Kare

PhD क्या है? (What is PhD)

कुछ लोग तो यह नहीं जानते हैं कि पीएचडी होता क्या है। पीएचडी (Doctor Of Fhilosophy) एक डॉक्टरल डिग्री होती है। पीएचडी का कोर्स करने के लिए किसी एक विषय पर किया जाता है। पीएचडी 3 वर्ष का होता है उससे आप 6 वर्ष के अंदर कर सकते हैं। इस डिग्री को पूरा करने के बाद आपके नाम के आगे आप Dr. लगा सकते हैं। जैसे कि मेरा नाम Rinku Rathor है। लेकिन मैं पीएचडी कर लेता हूं तो उसके बाद मैं Dr. Rinku Rathor लिख सकता हूं कहीं पर कोई रोक टोक नहीं हो सकती बट पीएचडी करने से पहले आप डीआर नहीं लगा सकते हैं। यह बात मैंने उदाहरण के तौर पर समझाया है। तो आप समझ ही गए होंगे।

किसी यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर अथवा लेक्चरर बनने के लिए या आप चाहे तो किसी विशेष विषय में गहन अध्यन के लिए आप पीएचडी कर सकते हैं। जिस विषय से आप पीएचडी करते हैं। उस विषय का अधिक ज्ञान हो जाता है और उस विषय के विशेषज्ञ कहलाते हैं।

SSC Exam Ki Taiyar Kaise Kare

इस कोर्स को आप ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद कर सकते हैं। और आप कॉलेज में प्रोफेसर बन सकते हैं। और आपके नाम के आगे Dr. शब्द लगना शुरू हो जाएगा।

पीएचडी का फुल फॉर्म हिंदी में? (PhD Full Form in Hindi)

पीएचडी का फुल फॉर्म हिंदी में (Doctor Of Fhilosophy) डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी कहते हैं। और शार्ट में पीएचडी कहते हैं।

पीएचडी के लिए योग्यता? (Qualification for PhD)

पीएचडी करने से पहले कुछ योग्यता भी होनी चाहिए जब आप पीएचडी कर सकते हैं क्या योग्यता है आप नीचे देख सकते हैं स्टेप बाय स्टेप बताई गई है।

  • पीएचडी करने के लिए आपको 12वीं में पास होना चाहिए और ग्रेजुएशन पास होना चाहिए।
  • इसके साथ ही आपकी मास्टर डिग्री में आपके 55% होना अनिवार्य है।
  • आप जिस विषय में PhD करना चाहते है, उसी विषय से आपने मास्टर डिग्री होना चाहिए।
  • पीएचडी करने के लिए आपको Entrance Exam क्लियर करना जरूरी होता है।

यह भी पढ़ें –

पीएचडी कितने साल में होती है? (How many years does a PhD take)

पीएचडी एक डॉक्टर डिग्री होती है। सामान्य तौर पर यह डिग्री 3 वर्ष की होती है इस से 6 वर्ष के अंदर पूरा किया जा सकता है।

PhD का पूरा नामDoctor Of Fhilosophy
article typePhD Kya Hai Kaise Kare in Hindi
PhD कोर्स की अवधि 3 वर्ष से 6 वर्ष तक
टॉप रिक्रूटर्स
विश्वविद्यालय, कॉलेज, प्रकाशन एजेंसियां आदि
औसत फीस50,000 – 2,00,000 रुपये
PhD Kya Hai Kaise Kare
इंजीनियर कैसे बन सकते हैं 

पीएचडी कोर्स करने के फायदे? (Benefits of doing PhD course)

पीएचडी करने से क्या फायदे हैं हम आपको पीएचडी करने के फायदे भी बताएं जिससे आपको जानकारी हो जाएगी पीएचडी करने से क्या फायदे हैं स्टेप बाय स्टेप नीचे बताए गए हैं।

  • पीएचडी करने से एक तो यह फायदा है यह उच्च डिग्री है।
  • पीएचडी करने के बाद दूसरा फायदा तो यह है कि आप अपने फील्ड में एक्सपर्ट कहलाएंगे।
  • पीएचडी करने के बाद आप किसी भी कॉलेज की प्रोफ़ेसर बन सकते हैं।
  • पीएचडी करने के बाद आपके नाम के आगे (Dr.)शब्द लगना शुरू हो जाएगा।
  • पीएचडी करने के बाद आप रिसर्च या एनालिसिस कर सकते है।
  • पीएचडी करने के बाद किसी भी पोजीशन जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं ।

PhD Kya Hai Kaise Kare in Hindi.

किसी भी सब्जेक्ट मैं डिग्री करना हो तो उसके लिए आपको क्लास 10वीं और 12वीं पास करना होगा। कक्षा 12वीं 60% अंकों से पास करना होगा और आप जिस भी विषय में रुचि रखते हैं उस विषय से 12वीं करें। ताकि आपको किसी भी तरह की परेशानी ना हो। आगे चलकर क्या होता है की दसवीं और बारहवीं में अलग सब्जेक्ट ले लेते हैं लेकिन कोई डिग्री करते हैं तो अलग सब्जेक्ट से डिग्री करते हैं तो उनको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है इस वजह से मैं आपको बता रहा हूं ऐसी गलती आप ना करें।

Indian Navy ki taiyari kaise karen

जैसे ही आप 12वीं पास कर लेते हैं। उसके बाद आप जिस भी सब्जेक्ट या फील्ड में ज्यादा से ज्यादा इंटरेस्ट रखते हैं उसको उसको करें। और उसके बाद एंट्रेंस एग्जाम दे और एग्जाम क्लियर करके अपने ग्रेजुएशन डिग्री की पढाई पूरी करे। ज्यादा से ज्यादा नॉलेज ले और उसके लिए आप एक्सपर्ट बंद जाएंगे।

जैसे ही आप अपनी ग्रेजुएशन पूरी करते हैं उसके बाद आप पीएचडी के लिए अप्लाई कर सकते हैं। ध्यान रहे आपको पीएचडी करने से पहले आपको जिस भी विषय में रुचि रखते हैं उस विषय से उस विषय से पीएचडी कर सकते हैं।

जैसे ही आपकी पोस्ट ग्रेजुएशन पूरी हो जाती है तो आपके पीएचडी (Phd) करने के लिए यूजीसी नेट (UGC NET) के एग्जाम देना होगा और इससे क्लियर करना होगा पहले ये एग्जाम नहीं था लेकिन अब पीएचडी करने के लिए इस एग्जाम को क्लियर करना अनिवार्य करदिया गया है

यह भी पढें –

जैसे आप नेट एग्जाम क्लियर करते हैं उसके बाद आपको पीएचडी एंट्रेंस एग्जाम देने के लिए योग्य तो अब आपको अपने हिसाब जिस भी कॉलेज से आपको पीएचडी की पढाई करनी है उस कॉलेज के एंट्रेंस एग्जाम दे हर यूनिवर्सिटी (University) अपने अपने एंट्रेंस एग्जाम कंडक्ट करती है पीएचडी के लिए तो आपको इस एग्जाम को क्लियर करना होगा तभी आपको एडमिशन मिलेगा।

पीएचडी करने के लिए कितनी फीस लगती है? (How much is the fee for PhD)

पीएचडी करने के लिए आपकी कुछ फीस लगती है उसके बारे में बताने वाले हैं कि पीएचडी करने के लिए फीस कोई फिक्स नहीं होती हर कॉलेज की हर फीस अलग अलग होती है यह तो आपको कॉलेज में जाकर जभी पता चलेगा।

मैं आशा करता हूं कि मेरे द्वारा बताई गई यह PhD Kya Hai Kaise Kare in Hindi. मे जानकारी पसंद आई हो तो कमेंट करें और जो व्यक्ति पीएचडी करना चाहता है उसके साथ शेयर करें।

1 thought on “पीएचडी क्या है कैसे करें? | PhD Kya Hai Kaise Kare in Hindi.”

  1. Pingback: MP Board Previous Year Question Paper | 5 Year Class 10th PDF Download Karen

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *