Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

एनडीए क्या है और कैसे ज्वाइन करें? | NDA Kya Hai in Hindi.

NDA Kya Hai (National Defence Academy) एक राष्ट्रीय रक्षा अकादमी भारत की तीनों प्रमुख सेना थल सेना, जल सेना और वायु सेना, आदि भर्तियों के लिए एक संयुक्त सेना अकादमी है। NDA परीक्षाओं का आयोजन UPSC के द्वारा किया जाता है। यह राष्ट्रीय परीक्षा का स्तर हैं । इसका आयोजन साल में दो बार किया जाता है यदि आप NDA की परीक्षा को क्रैक करना चाहते हैं। तो आपको यह पोस्ट लास्ट तक जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि इस पोस्ट के माध्यम से हमने सारी जानकारी साझा की है जिसकी मदद से आप हमारे द्वारा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आपका बड़ी लेवल की जॉब पाने के लिए सपना है। तो आप इन तीनों सेनाओं में से एक सेना का चयन करके बड़ी लेवल की तैयारी कर सकते हैं। ताकि आपका सपना पूरा हो सकें। आपके लिए NDA एक बेहतरीन विकल्प है। हालांकि आपको NDA की एग्जाम को क्वालीफाई करना होगा और इंटरव्यू मै अभी पास होना होगा । जब आपको एनडीए में सिलेक्ट किया जाएगा वहां पर आपको बड़ी लेवल के लिए तैयारी कराई जाएगी।

एनडीए का फुल क्या फॉर्म? (What is the full form of NDA)

NDA का फुल फॉर्म नेशनल डिफेंस अकादमी (National Defence Academy) है जिसे हम शार्ट में NDA भी कहते हैं।

NDA Kya Hai
NDA Kya Hai

एनडीए क्या है? (NDA Kya Hai in Hindi)

NDA (National Defence Academy) एक राष्ट्रीय रक्षा अकादमी भारत की तीनों प्रमुख सेना थल सेना, जल सेना और वायु सेनाओं की संयुक्त अकादमी हैं। NDA ज्वाइन करने के लिए आपको इस एग्जाम को क्वालीफाई करना होगा और उसके बाद इंटरव्यू देना होगा अगर आपने यह दोनों स्टेज पास कर ली तो आपको एनडीए में सिलेक्शन हो जाएगा। वहां पर आपको बड़ी-बड़ी लेवल की तैयारी कराई जाती हैं। यह UPSC द्वारा साल में 2 बार आयोजित कराई जाती है।

एनडीए अकादमी का मुख्यालय पुणे में स्थित है जो विद्यार्थियों को भारतीय सशस्त्र बल यानि; भारतीय थल सेना, जल सेना (Indian Navy) और वायु सेना (Indian Airforce) के लिए शिक्षित करती है। यह विश्व की सबसे पहली त्रिकोणीय अकादमी है ।

अगर आपको भारत की तीनों सेनाओं में ऐसी किसी एक सेना में चयन करना चाहते हैं। इंडियन नेवी जॉइन कैसे करें एंड इंडियन आर्मी की तैयारी कैसे करें और एसएससी एग्जाम की तैयारी कैसे करें तो वे NDA एग्जाम के माध्यम से भारत की इन सेवा में अपना कैरियर बना सकते हैं।

20220615 152049 min

NDA परीक्षा के लिए क्वालिफिकेशन क्या होनी चाहिए। (Qualification for NDA Exam)

यदि आप एनडीए ज्वाइन करना चाहते हैं तो आपको कुछ जरूरी योग्यताओं को पूरा करना होगा जभी आप परीक्षाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं। NDA परीक्षा के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए यह जानने के लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Ph.D kya hai kaise kare
  • उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से 10+12th पास होना चाहिए।
  • उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • उम्मीदवार अविवाहित (Unmarried) होना चाहिए।
  • उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 16.5 वर्ष एवं अधिकतम आयु 19 वर्ष के बीच होना चाहिए।
  • उम्मीदवार शारीरिक और मानसिक रूप फिट होना चाहिए।
  • उम्मीदवार की न्यूनतम लम्बाई (Height) 157 सेमी होना चाहिए।
  • NDA एग्जाम के लिए कुछ percentage की जरूरत नहीं होती है बल्कि आप पास होना चाहिए।
विषयNDA Kya Hai in Hindi
article typeNDA Kya Hai
Age Limit16.5 वर्ष से 19 तक
Qualification10+2 pass
Hight157 CM
NDA Kya Hai

एनडीए कैसे ज्वाइन करें? (How to join NDA)

NDA में वह छात्र जा सकता है। जो इंडियन नेवी और इंडियन आर्मी और इंडियन एयर फोर्स मे ऑफिसर बनना चाहता है क्योंकि वहां पर ऑफिसर के लिए तैयारी कराई जाती है। और आपको बता दें कि इसमें अप्लाई पुरुष ही कर सकता है।

MBA Kaise kare
  1. 12th पास साइंस विषय से करें।

एनडीए ज्वाइन करने के लिए सबसे पहले आपको क्लास 10th पास करना होगा उसके बाद क्लास 11वीं मै साइंस मैथ और फिजिक्स विषय को चुनना चाहिए। आर्मी के लिए किसी भी विषय का चयन कर सकते हैं। अगर आप इंडियन नेवी या फिर इंडियन एयर फोर्स ज्वाइन करना चाहते हैं तो आपको क्लास 11वीं में साइंस मैथ और फिजिक्स के साथ 60% अंक से पास होना चाहिए।

2. एनडीए परीक्षा में पास करें।

12वीं पास करने के बाद एनडीए का एग्जाम दे सकते हैं। 12वीं के फाइनल एग्जाम से पहले आप एनडीए में अप्लाई कर सकते हैं। और आप एनडीए की परीक्षाओं में शामिल हो सकते हैं एनडीए की परीक्षा साल में 2 बार आयोजित कराई जाती है।

3. SSB का इंटरव्यू क्लियर करें?

अगर आपने एनडीए की परीक्षा पास कर ली उसके बाद आपको एसएसबी इंटरव्यू पास करना होगा। कैंडिडेट को SSB द्वारा आयोजित इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है जैसे- फिजिकल फिटनेस टेस्ट, ग्रुप डिस्कशन, पर्सनल इंटरव्यू आदि। इंटरव्यू सफलतापूर्वक पास कर लेने के बाद छात्रों को 3 साल के लिए पुणे में भेजा जाएगा वहां पर ऑफिसर के लिए तैयारी कराई जाएगी।

यह भी पढ़ें –

अगर आपने यह दोनों लेवल पास कर दिए तो आप एक बड़े ऑफिसर बन कर ही लौटेंगे यह मानकर चलो।

4. ट्रेनिंग पूरी करें?

3 साल के बाद विद्यार्थियों को उनकी पसंद के अनुसार अथवा 3 साल का प्रदर्शन देखने के बाद आर्मी वाले IMA (Indian Military Academy) देहरादून जाते है, नेवी वाले INA (Indian Naval Academy) केरेला और एयर-फ़ोर्स वाले AFA (Air Force Academy) हैदराबाद जाते है। जहां वे और एक साल प्रशिक्षण लेते है। उस 1 साल के बाद वह भारतीय सेना में शामिल हो जाएगा।

1st.फेज लिखित परीक्षा:

विषयप्रश्नों की संख्याअधिकतम अंकपरीक्षा का समय
गणित1203002 घंटे 30 मिनट
सामान्य योग्यता1506002 घंटे 30 मिनट
कुल2709005 घंटे
NDA Kya Hai

मैं आशा करता हूं कि मेरे द्वारा बताई गई यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। ताकि उन्हें पता चल सके कि NDA Kya Hai और कैसे करें।

FAQ Questions?

प्रश्न : एनडीए का कोर्स कितने साल का होता है?

उत्तर : एनडीए का कोर्स पहले ढाई साल तो उन्हें एक समान पढ़ेंगे उसके बाद 4 साल फिजिकल की ट्रेनिंग दी जाती है।

प्रश्न : एनडीए के लिए योग्यता क्या है?

उत्तर : राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के सेना विंग के लिए – अगर आप इंडिया में जाना चाहते हैं तो उसके लिए योग्यता आपको 12 वीं पास होना अनिवार्य है।

प्रश्न : NDA में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं?

उत्तर : अगर आप थल सेना में जाते हैं तो आपके 12वीं में फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स होना अनिवार्य है।

प्रश्न : एनडीए के बाद क्या करें?

उत्तर : उसके बाद आर्मी वाले कैंडिडेट देहरादून के लिए और नेवी वाले कैंडिडेट केरला के लिए और एयर फोर्स वाले कैंडिडेट हैदराबाद के लिए भेज दिए जाते हैं वहां पर इन्हें 1 साल के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। उसके बाद या भारतीय सेना का हिस्सा बन जाते हैं।

1 thought on “एनडीए क्या है और कैसे ज्वाइन करें? | NDA Kya Hai in Hindi.”

  1. Pingback: MP Board Previous Year Question Paper | 5 Year Class 10th PDF Download Karen

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: