Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Indian Navy Join Kaise Kare | इंडियन नेवी कैसे ज्वाइन करे?

दोस्तों आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं कि Indian Navy Join Kaise Kare आज की जनरेशन में हर कोई इंडियन नेवी में ज्वाइन होना चाहता है। लेकिन हर कोई नहीं हो पाता है। उसके लिए कुछ नॉलेज भी होना चाहिए। आज हम आपके साथ सारी जानकारी शेयर करेंगे आपको भी पता चल सके कि Indian Navy Join Kaise Kare इंडियन नेवी ज्वाइन करने के लिए क्या प्रोसेस होती है और क्या Educational Qualification, Age Limit, Exam Pattern, Exam Preparation Tips क्या है।

यही नहीं इंडियन नेवी जॉइन करने के लिए लाखों स्टूडेंट इंडियन नेवी में ज्वाइन होने के लिए फॉर्म भरते हैं इंडियन नेवी में वही लोग ज्वाइन हो पाते हैं जो में इस आर्टिकल में शेयर करने वाला हूँ। इंडियन नेवी ऐसी जॉब है जो ऑल इंडिया में निकाली जाती है पूरी इंडिया के इसमें फॉर्म भर सकते हैं। इंडियन नेवी में ज्वाइन होने के लिए हर वर्ष लाखों छात्र ज्वाइन होने के लिए प्रयास करते हैं। लाखों में से हर किसी का सिलेक्शन नहीं होता है। सिलेक्शन उनका होता है। जिनका फिजिकल फिट होना चाहिए यह सबसे महत्वपूर्ण भूमिका है। अगर आपका फिजिकल फिट नहीं है तो आपको इंडियन नेवी में ज्वाइन नहीं हो सकते क्या बहुत बड़ी भूमिका है।

अगर आप का इंडियन नेवी में ज्वाइन होने के लिए आपका सपना है। तो आप इस आर्टिकल के माध्यम से जानकारी पाकर अपने सपने को साकार कर सकते हो क्योंकि इस आर्टिकल में इंडियन नेवी मैं ज्वाइन कैसे हो यह पूरी जानकारी मिलने वाली है। बस आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ोगे तो आपको पूरी जानकारी मिलेगी अन्यथा आधा पढ़ोगे तो आधी जानकारी मिलेगी। आपको यह तो पता होगा आज की जनरेशन में पढ़ाई के बिना कुछ नहीं है अगर आप ने पढ़ाई नहीं की है। तो आप प्राइवेट कंपनी में भी जॉब नहीं पा सकते क्योंकि Teaching Is Best.

हमारे दादा जी का कहना है की बेटे सब चीज में बांट हो जाएगा। लेकिन पढ़ाई में बांट नहीं होता है। तो हम छोटे थे तो हमको जानकारी नहीं थी आज हमको पता चला है। तो हमने सोचा कि हमारे दादा जी की बात बहुत सच्ची है तो इसलिए मैंने सोचा क्यों ना अपने भाइयों और बहनों को बता दिया जाए ताकि उनको भी पता चल सकें।

topicIndian Navy Join Kaise Kare
stateAll India
Age Limit 17 to 20 Year
Class12th & 10th
Article typeIndian Navy
Education10th & 12th
Official websiteClick here
Home Pageboardexamnews.com
Indian Navy Join Kaise Kare

इंडियन नेवी ज्वाइन कैसे करे?

इंडियन नेवी में ज्वाइन होने के लिए इंडियन नेवी में दो प्रकार से भर्ती होती हैं। एक तो सेलर पद के लिए SSR, AA & MR के पदों पर हिंदी नेवी की भर्ती साल में दो बार कराई जाती है। और दूसरी ऑफिसर पदों के लिए की जाती है। आपको यह जानकारी तो हो गई होगी की इंडियन नेवी में ज्वाइन होने के लिए 1 साल में दो बार मौका दिया जाता है लेकिन Indian Navy Join Kaise Kare इंडियन नेवी जॉइन करने के लिए मेरे द्वारा बताए गए स्टेप्स को पूरा पढ़ें ताकि आपको पूरी जानकारी मिल सकें। हमारे द्वारा ऐसी ही जानकारी प्रोवाइड कराई जाती है।

  • इंडियन नेवी की जो भर्ती निकली तब आपको इंडियन नेवी में ज्वाइन होने के लिए आवेदन करें।
  • आपको अपनी योग्यता के अनुसार यानि आप किस पोस्ट के लिए योग्य है क्योकि प्रत्येक पद के लिए अलग योग्यता मांगी है।
  • जब आप अपनी पोस्ट को सिलेक्ट कर लेते हैं जैसे कि SSR, AA & MR इन मे से सिलेक्ट करके उसकी तैयारी करें।
  • कुछ समय बाद आपको इंडियन नेवी में ज्वाइन होने के लिए एग्जाम को देना होगा ।
  • अगर आपने इंडियन नेवी एग्जाम मैं पास हो गए तो
  • आपको सेंटर पर बुलाया जाएगा और वहीं पर आपका फ़िज़िकल होगा।
  • फिजिकल होने के बाद फिर आपका मेडिकल टेस्ट होगा।
  • उसके पास मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी जिसमें आपका नाम होगा तो आपका सपना साकार हो जाएगा और आप इंडियन नेवी ज्वाइन कर सकते हैं।
  • फिर क्या दोस्तों आपके घर पर जॉइनिंग लेटर भेज दिया जाएगा पोस्ट ऑफिस के द्वारा।
  • सबसे मेन एंड बड़ी बात क्लास 12वीं में साइंस सब्जेक्ट होना अनिवार्य हैं।

दोस्तों आपको इतना तो पता चल ही गया होगा इंडियन नेवी जॉइन करने के लिए इन बातों को खास तौर पर ध्यान रखना होगा। अधिक जानकारी जानने के लिए इस आर्टिकल में बने रहिए।

इंडियन नेवी की तैयारी कैसे करें?

इंडियन नेवी की तैयारी करने के लिए हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पूरी जानकारी देने वाले हैं बस आपको मेरे द्वारा बताए गए स्टेप्स को पढ़ोगे तो आपको इंडियन नेवी की तैयारी कैसे करें पूरी जानकारी मिल जाएगी।

  • इंडियन नेवी की तैयारी करने के लिए आप को सबसे बेस्ट कोचिंग लगानी है। जिसमें हर साल बच्चे सेलेक्ट होते हो।
  • उसे यह पता चलता है कि वहां पर अच्छी शिक्षा दी जा रही है।
  • इंडियन नेवी की तैयारी करने के लिए सबसे पहले सिलेबस को जान लेना हैं।
  • ऑनलाइन हुआ ऑफलाइन टेस्ट दे रोजाना।
  • पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष अच्छी तैयारी करें।
  • एक भी दिन क्लास मिस ना करें उससे आप का सिलेबस पीछे छूट जाएगा।

इंडियन नेवी की तैयारी करने के लिए बस यह छोटे से ही टिप्स है लेकिन अगर आप ने इन टिप्स को फॉलो कर लिया तो आपका सपना साकार हो सकता है।

यह भी आपके लिए –

इंडियन नेवी के लिए योग्यता क्या होती है?

इंडियन नेवी जॉइन करने के लिए कुछ योग्यता भी होनी चाहिए जिसे हम आपके साथ शेयर करेंगे। इंडियन नेवी के SSR पद के लिए 12th क्लास साइंस सब्जेक्ट ( गणित, फिजिक्स, और केमिस्ट्री बायोलॉजी कंप्यूटर साइंस इनमे से कोई एक विषय ) के साथ पास होना अनिवार्य है। अभी आप नेवी SSR के लिए आवेदन कर पाएंगे।

Indian Navy Join Kaise Kare

AA पद के लिए 12th क्लास साइंस सब्जेक्ट ( गणित, फिजिक्स, और केमिस्ट्री बायोलॉजी कंप्यूटर साइंस इनमे से कोई एक विषय ) के साथ कम से कम 60 % से पास होना अनिवार्य है। तभी आप AA के लिए आवेदन कर पाएंगे। क्लास 10th से भी इंडियन नेवी में भी ज्वाइन हो सकते हैं।

Post NameQualificationAge Limit
SSR10+2 Pass With Science Subject17-20 Years
AAMinimum 60 % In 10+217-20 Years
MR10th Pass17-20 Years
Indian Navy Join Kaise Kare

मैं Rinku Rathor मैं आशा करता हूं। कि मेरे द्वारा बताई गई जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण हुई होगी। अगर यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण हुई है। तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करिएगा ताकि उन्हें भी पता चल सकें। Indian Navy Join Kaise Kare

यह भी पढ़ें –

FAQ

प्रश्न 1: इंडियन नेवी में कितनी पढ़ाई चाहिए?

उत्तर : इंडियन नेवी के लिए 12th क्लास साइंस सब्जेक्ट ( गणित, फिजिक्स, और केमिस्ट्री बायोलॉजी कंप्यूटर साइंस इनमे से कोई एक विषय ) के साथ कम से कम 60 % से पास होना अनिवार्य है।

प्रश्न 2: नेवी में कितने परसेंट चाहिए?

उत्तर : इंडियन नेवी में परसेंट Minimum 60 % In 10+2

प्रश्न 3: नेवी का एग्जाम कैसे होता है?

उत्तर : इंडियन नेवी का सिलेक्शन लिखित परीक्षा, शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण और मेडिकल टेस्ट के माध्यम से होता है. लिखित परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) होता है. लिखित परीक्षा का पेपर हिंदी और अंग्रेजी दोनों माध्यम में होता है. आप अपनी रूचि के अनुसार हिंदी या अंग्रेजी माध्यम में पेपर दे सकते हैं.

प्रश्न 4: Navy में जाने के लिए कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए?

उत्तर : 12th क्लास साइंस सब्जेक्ट ( गणित, फिजिक्स, और केमिस्ट्री बायोलॉजी कंप्यूटर साइंस इनमे से कोई एक विषय ) के साथ पास होना अनिवार्य है।

प्रश्न 5: 12वीं के बाद नेवी कैसे ज्वाइन करें?

उत्तर : इंडियन नेवी में दो प्रकार से भर्ती होती हैं। एक तो सेलर पद के लिए SSR, AA & MR के पदों पर हिंदी नेवी की भर्ती साल में दो बार कराई जाती है। और दूसरी ऑफिसर पदों के लिए की जाती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: