Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Graduation Degree क्या हैं कैसे करें? What is Graduation Course in Hindi?

जिन सभी छात्र छात्राओं को Graduation Course, या फिर Graduation Degree के बारे में नहीं जानते है। लेकिन Graduation के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं। तो आप सही जगह पर आए हैं। क्योंकि इस पोस्ट में हम आप सभी लोगों को Graduation Kya Hai, Graduation Kaise Kare के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है। अगर आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ते हैं। तो आप अच्छे से समझ पाएंगे। तो दोस्तों इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

विद्यार्थी अपने जीवन में कुछ हासिल करने के लिए ग्रेजुएशन डिग्री करते हैं। लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता है। कौन सी बैचलर ग्रेजुएशन डिग्री करनी चाहिए।

नमस्कार दोस्तों,

मेरा नाम Rinku Rathor हैं। मैं पिछले 1 साल से ब्लॉकिंग कर रहा हूं। मैं इस ब्लॉग पर रोजाना आपके लिए Education, Earn Money Online के बारे में जानकारी देता रहता हूं।

चाहें आप सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं। या फिर प्राइवेट नौकरी के बारे में सोच रहे हैं। तो उन्हें ग्रेजुएशन करना बहुत ही महत्वपूर्ण है। क्योंकि सरकारी नौकरी करने वाले युवक को ग्रेजुएशन डिग्री करना इतना महत्वपूर्ण है। जितना भी रोटी के साथ सब्जी भी होता है। क्योंकि प्राइवेट कंपनियों में जॉब करने से पहले ग्रेजुएशन के बारे में पूछा जाता है। अगर आपके पास ग्रेजुएशन होती है तो आपको जॉब में रख लिया जाता है। अगर आपके पास ग्रेजुएशन डिग्री नहीं है तो आपको जॉब में नहीं रखा जाता है।

Graduation Degree क्या हैं कैसे करें?
Graduation Degree क्या हैं कैसे करें?

Graduation क्या हैं? (What is Graduation in Hindi)

अगर आप ग्रेजुएशन करना चाहते हैं। तो आप 12वीं के बाद ग्रेजुएशन कर सकते हैं। ग्रेजुएशन एक बैचलर डिग्री है जिसे 12वीं के बाद किया जा सकता है। इसकी अवधि 3 वर्ष से लेकर 5 वर्ष तक की होती है। जिसे हम बीए, बीएससी, बीकॉम, बीटेक इत्यादि शामिल है। इस ग्रेजुएशन को हिंदी में स्नान तक भी कहते हैं।

अगर आप भारत में सबसे ज्यादा किए जाने वाले ग्रेजुएशन कोर्स के बारे में जानना चाहते हैं। तो उसकी जानकारी नीचे स्टेप बाय स्टेप दी गई है। जिनमें से आप भी कर सकते हैं।

ग्रेजुएशन का फुल फॉर्म इन हिंदी?

ग्रेजुएशन के कई सारे अलग-अलग अर्थ हो सकते हैं लेकिन पढ़ाई की दृष्टिकोण से देखा जाए तो ग्रेजुएशन का हिंदी अर्थ स्नातक तक होता है। और इसे अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग नाम से लिया जा सकता है।

Top 10 Graduation Courses in India

तो यह हमने आपको कुछ ही ग्रेजुएशन कोर्स के बारे में जानकारी दी है। यह ग्रेजुएशन कोर्स भारत में सबसे ज्यादा पॉपुलर है। इन कोर्स को सबसे ज्यादा भारत में पसंद किया जाता है। इसके अलावा काफी सारे ग्रेजुएशन कोर्स देखने को मिल जाएंगे। इसके अलावा दिए गए ग्रेजुएशन कोर्स को किसी भी यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

Graduation कैसे करें?

अगर आप ग्रेजुएशन करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको 12वीं में पास होना बहुत ही महत्वपूर्ण है। तभी आप ग्रेजुएशन कर सकते हैं। ग्रेजुएशन करने के लिए खासकर ज्यादा कुछ नहीं करना होता है। ग्रेजुएशन आप बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। अगर आपने 12वीं कर ली है तो आप किसी भी सरकारी यूनिवर्सिटी से या फिर प्राइवेट यूनिवर्सिटी से भी कर सकते हैं।

अगर आप Graduation कोर्स करना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे पहले आपको 12वीं पास करना होगा उसके बाद आप 2 तरीकों से आवेदन कर सकते हैं। जिसमें से एक तो ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जिसमें आपको कुछ आवेदन शुल्क देना होगा। और दूसरा जिसमें आप मान्यता प्राप्त संस्थान मैं जाकर आवेदन कर सकते हैं।

अगर आपकी 12वीं में अच्छी Percentage हैं। और आप सरकारी कॉलेज लेना चाहते हैं। तो उसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जिसमें आपको सरकारी कॉलेज चुनने होंगे। अगर पिछले साल के According उस कॉलेज के अनुसार आपकी इस साल अच्छी Percentage हैं। तो आपको मनचाहा कॉलेज मिल जाएगा। अगर आपकी कम परसेंटेज है तो आपको कहीं और दूसरा कॉलेज मिल जाएगा।

नोट : अगर आप टॉप यूनिवर्सिटी में एडमिशन करना चाहते हैं। तो उसके लिए आपको 12वीं में ज्यादा से ज्यादा अंक लाने होंगे।

महत्वपूर्ण बातें,

ध्यान जरूर दें : साइंस वर्ग से 12वीं करने वाले उम्मीदवार बीए, बीएससी के अलावा बीटेक में एडमिशन ले सकते हैं। जबकि कला एवं वाणिज्य वर्ग वाले बीएससी नहीं कर सकते हैं।

Graduation के लिए योग्यता?

किसी भी छात्र छात्राओं को ग्रेजुएशन करने के लिए मिनिमम योग्यता 12वीं पास होना बहुत ही महत्वपूर्ण है। और आपने 12वीं पास कर लिया तो आप ग्रेजुएशन करने के लिए Eligible हो जाएंगे।

12वीं को छात्र-छात्राए किसी भी स्ट्रीम से कर सकते हैं। उसके बाद वहीं छात्र-छात्राएं अपनी ग्रेजुएशन पूरी कर सकते हैं। बीटेक, बीई अंडर ग्रेजुएशन कोर्स में प्रवेश लेने के लिए स्टूडेंट्स को आईटीआई का jee mains एग्जाम क्लियर करना जरूरी होता है। MBBS, BDS जैसे ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन के लिए नीट का एग्जाम पास करना होता है।

यह भी पढ़ें –

Graduation और Post Graduation में क्या अन्तर हैं?

ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन में बहुत बड़ा अंतर है। जैसे कि एक पिता के साथ बेटा का होना। जो छात्र छात्राएं अपने स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी कर लेते हैं। तब उन्हें ग्रेजुएशन की डिग्री की उपाधि दी जाती है। जिसे हम ग्रेजुएट भी कह सकते हैं।

पोस्ट ग्रेजुएशन उसे कहते हैं। जिसके लिए आपको ग्रेजुएशन करना बहुत ही महत्वपूर्ण है। आसान भाषा में बात करें तो पोस्ट ग्रेजुएशन करने के लिए ग्रेजुएशन की डिग्री होना अनिवार्य है। तभी आप पोस्ट ग्रेजुएशन में एडमिशन ले सकते हैं।

Graduation Degree में BA, BSC, B.com, BBA, BCA, B.Tech आते है जबकि Post Graduation में MA, MSC, MCOM, MBA, MTech etc. कोर्सेज आते है।

पोस्ट ग्रेजुएशन को मास्टर डिग्री भी कहा जाता है। जबकि ग्रेजुएशन को बैचलर डिग्री कहा जाता है। ग्रेजुएशन की तुलना में पोस्ट ग्रेजुएशन बहुत बड़ी डिग्री है। क्योंकि Graduation में अड्मिशन के लिए +2 जरूरी होता है जबकि Post Graduation में admission के लिए 12th के साथ graduation जरूरी होता है। Post Graduation को उच्च शिक्षा कहा जाता है।

ग्रेजुएशन करना क्यों जरूरी है?

ग्रेजुएशन की डिग्री करना बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकती है। जिसके निम्नलिखित फायदे हैं फायदे के बारे में नीचे जानकारी दी गई है।

  • अगर आप प्राइवेट जॉब की तलाश कर रहे हैं। या फिर प्राइवेट जॉब करने के लिए एलिजिबल है। तो आपक ग्रेजुएशन के सहारे आसानी से जो मिल सकती है।
  • अगर आप सरकारी जॉब की तलाश में हैं। या फिर सरकारी नौकरी कर रहे हैं। तो आपको पता ही होगा ग्रेजुएशन की कितनी बड़ी जरूरत पड़ रही होगी। जिससे आपका प्रमोशन होता है।
  • ग्रेजुएशन करने से आपके ज्ञान में बढ़ोतरी होती है। और भविष्य में फायदेमंद साबित हो सकती है।
  • ग्रेजुएशन करने के बाद B.Ed कर लेने से सरकारी शिक्षक बनने की योग्यता प्राप्त हो जाती है।
  • इसके अलावा काफी सारे कारण है और काफी सारे फायदे मिल सकते हैं।

कई सारे छात्र-छात्राएं स्कूली शिक्षा प्राप्त करने के बाद ग्रेजुएशन नहीं करते हैं। क्योंकि वह समझते हैं यह हमारे भविष्य के लिए महत्वपूर्ण साबित नहीं हो सकती है तो अब आप समझ ही गए होंगे यह हमारे भविष्य के लिए कितनी महत्वपूर्ण साबित हो सकती है।

12 वीं के बाद ग्रेजुएशन कैसे करें?

अगर आपने 12वीं उत्तीर्ण कर लिया है। तो आप आसानी से ग्रेजुएशन कर सकते हैं। अगर आप Graduation कोर्स करना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे पहले आपको 12वीं पास करना होगा उसके बाद आप 2 तरीकों से आवेदन कर सकते हैं। जिसमें से एक तो ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जिसमें आपको कुछ आवेदन शुल्क देना होगा। और दूसरा जिसमें आप मान्यता प्राप्त संस्थान मैं जाकर आवेदन कर सकते हैं।

ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन में क्या अंतर हैं?

ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन में अंतर।

जब हम बैचलर डिग्री करते हैं। जैसे कि B.A, B.SC, B.COM, BBA, BCA, B.TECH, BE, BSE etc. आदि करते हैं। तब हमें (Graduate) यानि स्नातक बन जाते हैं। उसके बाद जब हम मास्टर डिग्री पूरा कर लेते हैं। तब हमें पोस्टग्रेजुएट कहलाते हैं। तो कुछ इस प्रकार से ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन में अंतर है।

नमस्कार दोस्तों,

मेरा नाम Rinku Rathor हैं। मैं इस ब्लॉक पर पिछले 1 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं। तो दोस्तों मैं आशा करता हूं। मेरे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हुई होगी। अगर यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण हुई है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

FAQ Quastions?

ग्रेजुएशन करने के लिए क्या करना पड़ता है?

ग्रेजुएशन करने के लिए आपको 12वीं में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है अगर आप 12वीं में उत्तीर्ण हो जाते हैं तो आप आसानी से ग्रेजुएशन कर सकते हैं।

ग्रेजुएशन क्या होता है?

जो छात्र छात्राएं अपने स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी कर लेते हैं। तब उन्हें ग्रेजुएशन की डिग्री की उपाधि दी जाती है। जिसे हम ग्रेजुएट भी कह सकते हैं।

ग्रेजुएशन क्या है कितने साल का होता है?

ग्रेजुएशन एक बैचलर डिग्री है। जिसे हम 12वीं के बाद आसानी से कर सकते हैं। जिसकी अवधि 3 से 5 वर्ष की होती है।

ग्रेजुएशन किसे कहते हैं?

ग्रेजुएशन एक बैचलर डिग्री है। अगर आप बैचलर डिग्री कर लेते हैं। तो आपको ग्रेजुएट भी कहा जाता है।

ग्रेजुएट किसे कहते हैं?

अगर आप बैचलर डिग्री कर लेते हैं। तो आपको ग्रेजुएट भी कह सकते हैं। ग्रेजुएट कहलवाने के लिए आपको बैचलर डिग्री करनी होगी।

ग्रेजुएशन क्या है कैसे करें?

ग्रेजुएशन एक बैचलर डिग्री है जिसे हम 12वीं के बाद आसानी से कर सकते हैं।

ग्रेजुएशन में कितने पैसे लगते हैं?

ग्रेजुएशन में 10,000 रुपए से लेकर 30,000 रुपए तक खर्च होते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: