Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

ITI Kaise Kare | आईटीआई में प्रवेश कैसे लें?

नमस्कार दोस्तों boardexamnews.com में आपका स्वागत है। मैं आपका रिंकू राठौर आज हम चर्चा करने वाले हैं। ITI Kaise Kare. स्टूडेंट चाहता है कि मैं अच्छी वेतन के साथ जॉब करूं लेकिन कुछ गलतियों की वजह से अच्छा वेतन नहीं पा सकते है। अच्छा वेतन पाने के लिए आईटीआई का बहुत बड़ा महत्व है आपके पास आईटीआई की डिग्री है तो आप काफी पैसा कमा सकते हैं। आईटीआई की मदद से आप कई बड़ी-बड़ी कंपनियों में जॉब कर सकते है। आज की समय में आईटीआई का बहुत बड़ा महत्व है।

तो दोस्तों इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ोगे तो आपको आईटीआई की पूरी जानकारी मिलने वाली है जो आपके मन में प्रश्न है उसके उत्तर मिलने वाले हैं जिससे आपको आईटीआई के बारे में पूरी जानकारी हो जाएगी तो आप आईटीआई करके बड़ी-बड़ी कंपनियों में जॉब करके अच्छा खासा मोटा इनकम कमा सकते हैं तो दोस्तों देर किस बात की स्टार्ट करते हैं।

आज के समय में हर बच्चा पढ़ लिखकर अच्छा वेतन पाना चाहता है। लेकिन बच्चे को यह मालूम नहीं होता है कि किस फील्ड में जाना चाहिए। और ना ही यह पता होता है कि इस फील्ड में ज्यादा पैसा है। मैंने सोचा क्यों ना अपने छात्रों को अधिक वेतन वाले डिग्री के बारे में बताएं इसमें आपको अधिक वेतन मिलता है और ना ही ज्यादा काम होता है कम खर्चे में पढ़ाई भी हो जाती है। यह सिर्फ 2 साल की डिग्री है क्लास 10वीं पास करके इस डिग्री में एडमिशन ले सकते हैं।

Rajasthan Board Class 10th Result 2022 | राजस्थान बोर्ड क्लास 10th रिजल्ट 2022 कब आयेगा?

ज्यादातर बच्चे क्लास 10th पास करने के बाद अच्छी जॉब के चक्कर काटने लगते हैं। आपको तो पता ही होगा। बिना SKILL के नौकरी मिलना बहुत ही मुश्किल होता है। नौकरी पाने के लिए कुछ बच्चे पॉलिटिक्स कोर्स करना चाहते हैं। उन्हीं में से कुछ छात्र ITI कोर्स करना चाहते हैं। आपने कुछ छात्र ITI करना चाहते होंगे। लेकिन आपको पता भी नहीं होगा ITI क्या होता है। आईटीआई करने के लिए कितनी पढ़ाई करनी होगी। आईटीआई में एडमिशन कैसे मिलेगा। और इसमें फीस कितनी लगती हैं।

आईटीआई क्या है?

आईटीआई एक इंडस्ट्रियल कोर्स है। ITI का फ़ुल फॉर्म Industrial Training Institute हैं। इस कोर्स के लिए सबसे पहले आपको 10th क्लास पास करना होगा 10th क्लास पास करने के बाद आईटीआई ऑनलाइन एडमिशन करना होता है। इस कोर्स में students को इंडस्ट्री में काम करने के लिए तैयारी किया जाता है। स्टूडेंट को अनेक तरह के SKILL सिखाया जाते हैं। Mechanic, Electronic, इलेक्ट्रिक, कंप्यूटर आदि कई अन्य ट्रेड होता है. इन कोर्स को करके आप अच्छी नौकरी पा सकते हैं।

Share Market Kya Hai in Hindi | Share Market Paise Kaise lagaye 2022

आईटीआई के लिए क्वालिफिकेशन क्या होना चाहिए?

यह भी पढ़े –

आईटीआई में एडमिशन लेने से पहले कुछ क्वालिफिकेशन होनी चाहिए निम्न प्रकार है।

  • आईटीआई में एडमिशन लेने से पहले आपको क्लास 10th में पास होना चाहिए।
  • आपकी उम्र 14 साल से अधिक होनी चाहिए।

आईटीआई का फॉर्म भरने के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

  • 10th का सर्टिफिकेट ।
  • आधार कार्ड ।
  • तीन पासपोर्ट साइज फोटो।
  • और सिग्नेचर ।

तो दोस्तों में आशा करता हूं कि मेरे द्वारा बताई गई जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण हुई है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करता है कि उनको भी पता चल सकें ITI Kaise Kare आईटीआई में प्रवेश कैसे लें?

यह भी पढ़ें –

%d bloggers like this: