Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
CA Kya Hai

CA Kya Hai | CA क्या है और CA Kaise Bane – योग्यता, सिलेबस और एग्जाम

भारत में चार्टर्ड एकाउंटेंट्स को मान्यता देने के लिए अधिकृत वैधानिक निकाय है. जो इसके सम्बन्ध निरंतर कार्यरत है. इससे सम्बंधित तथ्यों के विषय में जैसे CA Kya Hai और CA Kaise Bane के बारे विस्तार से चर्चा करेंगे. जिससे CA बनने से सम्बंधित आवश्यक जानकारी प्राप्त हो। यह देश में सीए प्रोफेशन के प्रबंधन में एक नियामक संस्था के रूप में भी कार्य करता है. किसी व्यक्ति को आईसीएआई का सदस्य बनने के लिए आईसीएआई द्वारा डिजाइन किए गए Course को पूरा करना अनिवार्य होता है. आज हम आपको boardexamnews.com के माध्यम से बताने वाले हैं।

एक चार्टेड अकाउंटेंट का काम में वित्त का प्रबंधन, जिसमें बैंक अकाउंट को मैनेज करना, बजट, ऑडिटिंग, बिज़नेस स्ट्रैटेजी, और टैक्सेशन आदि शामिल है. ये सभी कार्य Commerce Stream से सम्बंधित होते है. इसलिए, Commerce के Students CA के फिल्ड में ज्यादा Involve होते है।

CA Full Form In Hindi.

CA के फुल फॉर्म की बात की जाए तो Chartered Accountant होता है। CA को हिंदी में अधिकार पत्र प्राप्त लेखाकार कहते हैं। और जिसे शॉर्ट में CA भी कहते हैं।

CA Kya Hai. (What is CA in hindi)

सीए का काम वित्तीय लेखा-जोखा तैयार करना, वित्तीय सलाह देना, ऑडिट अकाउंट का विश्लेषण करना और टैक्स से संबंधित काम करना होता है। CA में आप बैंकिंग, टैक्स और अकाउंटेंट में नौकरी करके अच्छा करियर बना सकते हैं। CA का फुल फॉर्म Chartered Accountant होता है। सीए बनने के लिए आपको CA की डिग्री हासिल करनी होगी। Chartered Accountant Kya Hota Hai या सीए क्या होता है (Chartered Accountant in Hindi) एवं C A Ka Full Form क्या होता है यह तो अब आप अच्छे से समझे गए होंगे। आइये आगे जानते है CA कैसे बने (How To Become CA) विस्तार में।

topicCA Kya Hai
CA Full FormChartered Accountant होता है।
StateAll State
योग्यता10th &12th और 50% मार्क्स लाना जरुरी होता हैं
websiteboardexamnews.com

CA Kya Hai Full information.

CA का पूरा नाम Chartered Accountant होता है जिसे लोग शॉर्ट मे CA बोलते है यह एक ऐसा प्रोफेसन है जो भारत सहित पूरे दुनिया मे लोकप्रिय हिय जो हर कॉमर्स के छात्र का सपना होता है। यदि हम बात करे CA Kya Kaam Karta Hai तो CA का कार्य किसी भी कंपनी इत्यादि के लेखा-जोखा जैसे इनकम टैक्स से जुड़े कार्यों को करना , कंपनी या फार्म के अकाउंट्स को ऑडिट करना, फाइनेंसियल रिकॉर्ड को मेंटेन करना,टैक्सेशन,बिज़नेस स्ट्रैटेजी,वित्तीय सलाह देना इत्यादि होता है।

CA कोई भी छात्र बन सकता है जिसके लिए किसी विसेस स्ट्रीम का होना जरूरी नहीं होता है पर यदि आप सुरू से कॉमर्स स्ट्रीम से पढाई करते है तो आपको CA बनने मे काफी मदद मिल सकती है क्यू किसी इसके परीक्षा मे पूछे जाने वाले ज्यादा तर सवाल कॉमर्स स्ट्रीम से होते है।

वही CA के परीक्षा को The Institute of Chartered Accountant of India (ICAI) द्वारा आयोजित कराया जाता है जो की चार चरणों मे होता है।

  1. CPT Exam
  2. IPCC Exam
  3. Articleship
  4. FC Exam

ग्रेजुएशन करने के बाद कैसे करें CA कोर्स?

CA बनने के लिए आपको 12वी के बाद सीपीटी परीक्षा को पास करना होता है। सीपीटी (CPT) परीक्षा को पास करने के बाद आप आईपीसीसी (IPCC) परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। हालांकि कई बार छात्र सीपीटी की परीक्षा देने से चूक जाते हैं, लेकिन आप अपना ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद भी इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। यदि आप ग्रेजुएट छात्र है तो आप सीधा आईपीसीसी में प्रवेश कर सकते हैं। आईपीसीसी में सीधा प्रवेश पाने के लिए आपको ग्रेजुएशन में 55 फीसदी अंक होने चाहिए जब के अन्य ग्रेजुएशन के लिए 60 फीसदी अंक होना अनिर्वाय है।

CA का कोर्स करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

  • CA बनने के लिए लिए जाने वाले Entrance Test CPT Registration उमीदवार दसवी कक्षा के बाद ही करवा सकते हैं पर इस एग्जाम मे बैठने के लिए उनका 12th क्लास पास करना जरुरी होता हैं।
  • Commerce, Arts या Science तीनो मे से किसी भी स्ट्रीम के छात्र CPT Exam देने के लिए Apply कर सकते हैं।
  • Commerce Stream के Students को 12th मे कम से कम 50% मार्क्स लाना जरुरी होता हैं तभी वो Entrance Exam देने के काबिल हो पाते हैं।
  • वही दूसरी स्ट्रीम के छात्रों को कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा में गणित विषय बिना 55% मार्क्स और गणित विषय के साथ  60% नंबर लेना अनिवार्य होते हैं। तभी वो CPT Exam दे पाते हैं।
CA Kya Hai
  • जो छात्र CPT Exam Clear करते हैं वो भारतीय चार्टर्ड अकाउंटेंट इंस्टीट्यूट ((ICAI) के सदस्य बन जाते हैं। ICAI ही भारत मे सीए की  परीक्षा और पाठ्यक्रम का संचालन करती हैं।

यह भी पढें –

Home Pageboardexamnews.com
Income Tax Officer Kaise baneClick here
CA Kya Hai

5 thoughts on “CA Kya Hai | CA क्या है और CA Kaise Bane – योग्यता, सिलेबस और एग्जाम”

  1. Pingback: BSC क्या हैं? BSC कोर्स कैसे करें - BSC Course Details In Hindi

  2. Pingback: Polytechnic Diploma Course कैसे करें? (What Is Polytechnic Course In Hindi)

  3. Pingback: Graduation Degree क्या हैं कैसे करें? What Is Graduation Course In Hindi?

  4. Pingback: PGDCA Course क्या हैं कैसे करे? (PGDCA Course Details In Hindi)

  5. Pingback: DCA Course Kya Hai और कैसे करें? (What Is DCA Computer Course In Hindi)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: