Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
BCA Kya Hai or Kaise Kare

BCA Kya Hai or Kaise Kare | बीसीए क्या है और कैसे करे ?

आपने ज्यादातर लोगों के मुंह से यही सुना होगा। की अगर आप BCA करना चाहते हैं तो आपको क्लास 12th में साइंस सब्जेक्ट से पास करना होगा। तो हम आज इसी गलतफहमीं को दूर करने वाले हैं। अगर आप कंप्यूटर फील्ड में जाना चाहते हैं तो आप क्लास 12th में साइंस सब्जेक्ट लेने की कोई जरूरत नहीं है। और आप बीसीए भी कर सकते हैं। अगर आप बीसीए करना चाहते हैं। और आपको जानकारी नहीं है तो आज हम आपको boardexamnews.com के माध्यम से पूरी जानकारी बताने वाले हैं कि BCA Kya Hai or Kaise Kare in hindi.

ज्यादातर लोग यही नहीं जानते हैं कि BCA क्या है। आज हम आपको यह भी बताने वाले हैं कि BCA का फुल फॉर्म क्या होता है।

आज के समय में किसी भी फील्ड की बात की जाए तो बहुत ज्यादा कंपटीशन होता जा रहा है। चाहे कंप्यूटर Cumputer फील्ड हो या फिर Engineering फील्ड या फिर Government मै किसी भी प्रकार jobs हो।

20220624 141557 min
BCA Kya Hai or Kaise Kare

बीसीए का फुल फॉर्म क्या होता है? BCA Full Form in Hindi.

बीसीए का फुल फॉर्म Bachelor of Computer Applications इसे हम शॉर्ट में BCA भी कहते हैं।

BCA Kya Hai or Kaise Kare

बीसीए का फुल फॉर्म (Bachelor of Computer Applications) बेचलर ऑफ कम्प्युटर एप्लिकेशन भी कहते हैं और शार्ट में BCA कहते हैं। बीसीए की डिग्री 3 साल की होती है जिसमें कंप्यूटर रिलेटेड कोर्स होता है। जिसमें छात्रों को प्रोग्रामिंग लैंग्वेज, हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर, कंप्यूटर और नेटवर्क जैसे विषयों को पढ़ाया जाता है। अगर आपने बी आपसीए का कोर्स सफलतापूर्वक कर लिया तो आपको स्नातक डिग्री मिल जाती है। इस कोर्स को करने के बाद आपको कंप्यूटर के बारे में काफी सारी नॉलेज हो जाती है जिससे आप (IT) आईटी फील्ड में जॉब कर सकते हैं। और अच्छी खासी इनकम (Salary) पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें –

यह BCA की डिग्री B.tech/B.E डिग्री के बराबर होती है। क्योंकि इन डिग्रियों मे भी कंप्यूटर रिलेटेड पढ़ाया जाता है। तो आप इतना तो समझ ही गए होंगे कि BCA क्या होता है और यह कितने साल की डिग्री होती है।

topicBCA Kya Hai or Kaise Kare
BSC का फ़ुल फॉर्मBachelor of Computer Applications
कोर्स की अवधि3 वर्ष
कोर्स का प्रकारग्रेजुएशन डिग्री
योग्यता12th क्लास में 50% अंकों से पास होना चाहिए।
Home Pageboardexamnews.com
BCA Kya Hai or Kaise Kare

बीसीए कोर्स करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

तो अब बात करते हैं। बीसीए कोर्स करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए। बीसीए कोर्स करने के लिए योग्यता होनी चाहिए। लेकिन क्या योग्यता होनी चाहिए। आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप बताई गई है।

  • बीसीए कोर्स करने के लिए आपको 12th क्लास पास करना होगा।
  • 12th क्लास में आप किसी भी सब्जेक्ट से कर सकते हैं। जैसे कि (साइंस कॉमर्स एंड आर्ट्स) कर सकते हैं।
  • 12th क्लास में 50% अंकों से पास होना चाहिए। 50% अंकों से पास होना चाहिए। बीसीए कोर्स करने के लिए आपको 12th क्लास पास करना होगा।
  • 12th क्लास में आप किसी भी सब्जेक्ट से कर सकते हैं। जैसे कि (साइंस कॉमर्स एंड आर्ट्स) कर सकते हैं।
  • 12th क्लास में 50% अंकों से पास होना चाहिए।

लेकिन आपको यह भी जाना चाहिए। कुछ कॉलेज या यूनिवर्सिटी में यह होता है। की क्लास 12th में स्टूडेंट को साइंस सब्जेक्ट से होना चाहिए तभी उस स्टूडेंट को एडमिशन मिलेगा।

और कुछ कॉलेज जाऊं मैं प्रवेश राज्य स्तर या कॉलेज स्तर की प्रवेश परीक्षा में उम्मीदवार द्वारा प्राप्त अंक के आधार पर एडमिशन दिया जाता है। यह BCA की डिग्री 3 साल की होती है। और इसको 6 सेमेस्टर में विभाजित किया जाता है।

BCA Course Full Details In Hindi. 

BCA में क्या सिखाया जाता है?

BCA में क्या सिखाया जाता है। आइए हम जानते हैं। इस कोर्स में छात्रों को कंप्यूटर सिस्टम और एप्लीकेशन में उत्पन्न होने वाली समस्याओं को समाधान करना। और क्या सिखाया जाता है आइए हम जानते हैं।

1. सॉफ्टवेयर बनाना।

एक तो आपको इस कोर्स में आपको मोबाइल और कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर को डिजाइन करना। और सॉफ्टवेयर का निर्माण करना और रखरखाव आदि सिखाया जाता है।

2. वेबसाइट डिजाइन।

BCA पढ़ाई करते द्वारा आपको वेबसाइट की डिजाइनिंग करना और एप्लीकेशन को बनाना आदि के बारे में दिखाया जाता है।

और आपको एप्लीकेशन बनाने की Daily प्रैक्टिस करनी चाहिए ताकि आप जल्दी सारी जानकारी जान ले।

SSC Exam Ki Taiyari Kaise kare. 

3. कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज।

और आपको इस कोर्स में भिन्न-भिन्न तरह की कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भाषाओं को सिखाया जाता है। जैसे कि – C Language, C++, java आदि के बारे में सिखाया जाता है।

4. कंप्यूटर बेसिक।

और आपको कंप्यूटर बेसिक भी सिखाया जाता है जैसे कि कंप्यूटर की छोटी से छोटी सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर की छोटी सी छोटी जानकारी के बारे में सिखाया जाता है।

5. कम्प्यूटर नेटवर्क।

इस कोर्स में आपको कंप्यूटर नेटवर्क और छोटी सी छोटी बेसिक जानकारी बताई जाती हैं। बीसीए की पढ़ाई करते समय आपको कंप्यूटर नेटवर्क जैसे LAN(Local Area Network),PAN(Personal Area Network),MAN(Metropolitan Area Network) और WAN(Wide Area Network) इसके बारे में भी सिखाया जाता है।

सिविल इंजीनियर कैसे बने जाना पूरी जानकारी। 

BCA करने के लिए फीस कितनी लगती है?

अगर आप जानना चाहते है। की बीसीए करने के लिए फीस कितनी लगती है। तो हम आपको बता दें गवर्नमेंट कॉलेजों में कम फीस लगती है और प्राइवेट कॉलेजों में अधिक फीस लगती है। और कुछ कॉलेजों का भी फर्क होता है किसी कॉलेज में कम होती है और किसी कॉलेज में ज्यादा फिर भी हम आपको बता देते हैं। 50 हजार से 2 लाख 1 साल का खर्चा है।

BCA कोर्स करने के बाद सैलरी कितनी मिल सकती है?

समय चलते कंप्यूटर जैसे फील्ड में काफी ज्यादा डिमांड होती जा रही है। क्योंकि आज का हर काम कंप्यूटर के बिना नहीं हो सकता। क्योंकि आज का हर काम ऑनलाइन शुरू हो गया है तो इसकी वजह से काफी ज्यादा डिमांड है। और आपको बता दें (IT) सेक्टर में काफी ज्यादा डिमांड है। आईटी फील्ड में सैलरी की बात की जाए तो आपके अनुभव या फिर एक्सपीरियंस के दम पर दी जाती है। अगर आप पहले से ही ट्रेंड हैं और आप समय से पहले काम को पूरा करते हो तो आपको काफी ज्यादा सैलरी मिल सकती हैं।

यह भी पढें –

और आपको बता दें इसमें कोई सैलरी फिक्स नहीं होती है आप पर डिपेंड होती है आप जितना काम करके देंगे तो उतनी आप सैलरी पा सकते हैं।

मैं आशा करता हूं कि मेरे द्वारा बताई गई BCA Kya Hai or Kaise Kare यह इंफॉर्मेशन आपको पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। क्योंकि यह पोस्ट लिखने में काफी मेहनत लगती है। ऐसी इंफॉर्मेशन आपके लिए हम लाते रहते हैं।

2 thoughts on “BCA Kya Hai or Kaise Kare | बीसीए क्या है और कैसे करे ?”

  1. Pingback: PGDCA Course क्या हैं कैसे करे? (PGDCA Course Details In Hindi)

  2. Pingback: English में अपना परिचय कैसे दें? Self Introduction In Hindi To English - दुनिया Target

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: