Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
NCC Kya Hai

NCC Kya Hai or Kaise Kare | एनसीसी क्या है। और इसे कैसे ज्वाइन करें?

हेलो दोस्तों आज मैं आपको बताने वाला हूं एनसीसी क्या है, (NCC Kya Hai) और इसके लिए क्या योग्यता चाहिए, इसके लिए फीस कितनी देनी होती है, और इसे कैसे करें, इसे ज्वाइन कैसे करेंगे, आज इस टॉपिक पर पूरी जानकारी आपको बताने वाले हैं अगर आपको एनसीसी के बारे में अधूरा ज्ञान है। तो आप हमारे आर्टिकल से पूरी जानकारी ले सकते हैं। सबसे पहले बात करते हैं इसका पूरा नाम क्या होता हैइसका पूरा नाम राष्ट्रीय कैडेट कोर (National Cadet Core) होता है। आज हम आपको boardexamnews.com के माध्यम से जानकारी देने वाले हैं।

आप सभी ने एनसीसी का नाम तो सुना ही होगा अगर आप एनसीसी ज्वाइन करना चाहते है। तो आप एनसीसी ज्वाइन कर सकते हैं उसके लिए आपको एनसीसी मान्यता वाले स्कूल में जाना होगा उसमें जाकर आप एनसीसी ज्वाइन कर सकते हैं। अगर आप सोच रहे होंगे कि एनसीसी में क्या होता है तो एनसीसी में सैनिक की तैयारी कराई जाती है जैसे आर्मी एयर फोर्स नेवी सभी में एनसीसी से छूट मिल जाती है तो आपके लिए सबसे अच्छा मौका है एनसीसी करने का तो आपको एनसीसी करना चाहिए या नहीं यह आपके ऊपर होता है।

तो आज हम आपको बताने वाले हैं। NCC Kya Hai or Kaise Kare इस पोस्ट में पूरी जानकारी दी गई है अगर आप जाना चाहते हैं की एनसीसी क्या है और कैसे ज्वाइन करें।

एनसीसी का फुल फॉर्म क्या होता है?

अगर आप जानना चाहते हैं कि एनसीसी का फुल फॉर्म क्या है। तो NCC का पूरा नाम क्या होता हैइसका पूरा नाम राष्ट्रीय कैडेट कोर (National Cadet Corps) होता है। एसे शार्ट में NCC भी कहते है।

एनसीसी( NCC) की शुरुआत कब हुई थी?

अगर आपको नहीं पता है की एनसीसी की शुरुआत कब हुई थी तो आज मैं आपको बताने वाला हूं कि एनसीसी शुरुआत सन 1947 में हुई थी। पहले इसकी शुरुआत जापान में कराई गई थी। हमारे भारत में एनसीसी की तैयारी आर्मी, एयरफोर्स,नेवी, वाले सैनिक कराते हैं। अगर आप जानना चाहते हैं की एनसीसी के कितने सर्टिफिकेट होते हैं। एनसीसी के तीन सर्टिफिकेट होते हैं ‘A’,’B’, ‘C’. एनसीसी को एनसीसी को तीन भागों में बांटा गया है जो नीचे दिए गए।

  • वायु सेना
  • थल सेना
  • जल सेना

यह भी पढें –

एनसीसी ज्वाइन कैसे करें? (NCC Kya Hai or Kaise Kare)

हम बात करने वाले हैं एनसीसी जॉइन कैसे करें अगर आप एनसीसी ज्वाइन करना चाहते हैं तो आप एनसीसी वाले स्कूल में जाकर एनसीसी जॉइन कर सकते हैं स्कूल में जाकर आप अध्यापक से संपर्क करके एनसीसी ज्वाइन कर सकते हैं इसमें आपको एक फॉर्म फिल करना होता है इसके बाद आपका फिजिकल टेस्ट होता है अगर आप उस में सिलेक्ट हो जाते हैं तो आप एनसीसी ज्वाइन कर सकते हैं। अगर आप स्कूल से हैं तो आप स्कूल में जाकर एनसीसी ज्वाइन कर सकते हैं। या फिर आप कॉलेज से हो तो आप कॉलेज में जाकर एनसीसी आप कर सकते हैं।

एनसीसी करने से क्या फायदा है

अगर आप एनसीसी के फायदा के बारे में जानना चाहते हैं तो इसके सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप किसी भी भर्ती का फिजिकल आसानी से निकाल सकते हैं। एनसीसी वाले छात्रों को हर जगह प्राथमिकता दी जाती है और एनसीसी सर्टिफिकेट से बहुत ज्यादा सरकारी नौकरी पर छूट मिलती है।

20220626 094231 min
NCC Kya Hai or Kaise Kare

एनसीसी ज्वाइन कैसे करें?

  • एनसीसी (NCC) को ज्वाइन करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एनसीसी (NCC) को ज्वाइन करने वाला व्यक्ति भारत का नागरिक होना चाहिए। यदि आप नेपाल के नागरिक हैं तो भी आप एनसीसी (NCC) को ज्वाइन कर सकते हो।
  • आप किसी स्कूल या कॉलेज के विद्यार्थी होने चाहिए। अगर आप स्कूल या कॉलेज में पढ़ाई नहीं करते, तो आप एनसीसी (NCC) ज्वाइन नहीं कर सकते हैं।
  • एनसीसी (NCC) को ज्वाइन करने के लिए आयु सीमा 12 वर्ष से 26 वर्ष के अंदर होनी चाहिए।
  • यदि आप फिजिकली फिट है तभी आप एनसीसी (NCC) में आराम से जा सकते हैं यदि आप शारीरिक रूप से अस्वस्थ हैं, तो आप एनसीसी (NCC) जॉइन नहीं कर सकते हैं।
  • एनसीसी (NCC) की OFFICAL WEBSITE पर जाने के लिए क्लिक करे।
BCA Course Full Information in Hindi. 

Types of NCC Certificate

Types of NCC Certificate एनसीसी (NCC) के छात्रों को ट्रेनिंग पूरी करने के बाद 3 तरह के सर्टिफिकेट दिये जाते हैं जो इस प्रकार हैं :-

  1. NCC ‘A’ Certificate
  2. NCC ‘B’ Certificate
  3. NCC ‘C’ Certificate

NCC ‘A’ Certificate सर्टिफिकेट 9th तथा 10th कक्षा के छात्रों को दिया जाता है जो 2 वर्ष का प्रशिक्षण पूरा करते हैं जिसे हम जूनियर डिवीजन/जूनियर विंग कह सकते हैं।

NCC ‘B’ Certificate सर्टिफिकेट हाई स्कूल तथा कुछ कॉलेजों के छात्रों को दिया जाता है जिनका 2 वर्ष का प्रशिक्षण पूरा हो जाता है जिसे हम सीनियर डिवीजन/सीनियर विंग कहते हैं।

NCC ‘C’ Certificate सर्टिफिकेट हाई स्कूल तथा उच्च कॉलेजों के छात्रों को दिया जाता है जिनका 3 वर्ष का प्रशिक्षण पूरा हो जाता हैं जिसे हम सीनियर डिविजन/सीनियर विंग या SD/SW कह सकते हैं।

एनसीसी के 2 मुख्य भाग होते है जैसे :-

  • Junior Division Or Junior Wing
  • Senior Division Or Senior Wing
NCC Kya Hai

NCC : इधर हम आपको साफ बता दें। जूनियर डिवीजन और सीनियर डिविजन पुरुष कैंडिडेट के लिए प्रयोग होते हैं और जूनियर विंग और सीनियर विंग महिला कैंडिडेट के लिए प्रयोग होते हैं।

Junior Division – जूनियर डिवीजन वह विजन होता है जिसमें आपकी आयु सीमा 12 से 18 वर्ष के बीच होनी चाहिए यदि अनुमान लगाया जाए तो कक्षा 9वी एवं 10वीं में पढ़ने वाले छात्र एवं छात्राएं इस डिवीजन के अंतर्गत आते हैं इस डिवीजन की पढ़ाई कुल 2 साल की होती है।

Senior Division – सीनियर डिवीजन वह डिवीजन होता है जिसमें जो भी बच्चे आते हैं वह सभी कक्षा ग्यारहवीं से लेकर कॉलेज में पढ़ने वाले बच्चे होते हैं जिनकी आयु 18 से लेकर 26 वर्ष के बीच होती है उनकी सीनियर डिवीजन की पढ़ाई कुल 3 साल की होती है।

मैं रिंकू राठौर मैं आशा करता हूं कि मेरे द्वारा बताई गई जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण हुई होगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि उन्हें भी पता चल सकें। NCC Kya Hai or Kaise Kare in Hindi

FAQ Question❓

प्रश्न 1: NCC कितने साल की होती है?

उत्तर : इस डिवीजन की पढ़ाई कुल 3 साल की होती है।

प्रश्न 2: एनसीसी कौन सी क्लास से कर सकते हैं?

उत्तर : एनसीसी 11th और 12th क्लास से कर सकते हैं ।

प्रश्न 3: एनसीसी करने के लिए क्या करना पड़ता है?

उत्तर : एनसीसी करने के लिए आपको 10th क्लास पास करना होगा ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: