Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
12th Pass Karne Ke Baad Kya Kare

12वीं पास करने के बाद क्या करें? | 12th Pass Karne Ke Baad Kya Kare

12th Pass Karne Ke Baad Kya Kare 12 वीं पास करने के बाद सब्जेक्ट चयन करना उतना ही जरूरी है। जितना कि सब्जी के साथ रोटी होना जरूरी। कैरियर बनाने के लिए सही दिशा चुनना बहुत ही जरूरी है। आजकल विद्यार्थी स्कूल से पास तो हर कोई हो जाता है लेकिन 12th Pass Karne Ke Baad Kya Kare और क्या न करें। कुछ समझ में नहीं आता है उनको गाइड करने वाला कोई नहीं होता है तो उन्हें बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है क्योंकि उनको पता ही नहीं चलता की 12th Pass Karne Ke Baad Kya Kare आज हम इसी पोस्ट में boardexamnews.com के माध्यम से आप को गाइड करने वाले हैं।

जैसे की हम सब जानते हैं दसवीं तक हम सभी को सेम सब्जेक्ट पढ़ाया जाता है लेकिन दसवीं पास करने के बाद अलग-अलग सब्जेक्ट चयन करने होते हैं। आप किसी भी विषय में रुचि है उस विषय को सिलेक्ट करके कक्षा 12वीं पास कर सकते हैं! उसके बाद अपने कैरियर के साथ से अपने सब्जेक्ट का चयन करना पड़ता हैं। जैसे कि अगर आपको इंजीनियर या डॉक्टर बनना है तो आपको साइंस सब्जेक्ट का चयन करना होगा. लेकिन अगर आपको बैंक में जॉब करनी है तो आपको कॉमर्स सब्जेक्ट का चयन करना होगा या फिर आपको पॉलिटिक्स या वकील बनना है तो आपको आर्ट सब्जेक्ट चयन करना होगा।

अगर आपने 12वीं पास कर लिया उसके बाद आपके सामने फिर दो ऑप्शन आते हैं कि आपको क्या सिलेक्ट करना है अगर आपने गलत रास्ता सिलेक्ट कर लिया तो फिर पछताने से क्या होगा। आपको जिस विषय में रुचि हो उस विषय के हिसाब से अपने कैरियर के लिए उस ऑप्शन को चयन करें जिसमें आपको रुचि हैं। आपकी कैरियर में मदद हो उसी से आपको लाभ मिले चलिए आइए जानते हैं। 12th Pass Karne Ke Baad Kya Kare

12th Pass Karne Ke Baad Kya Kare

12वीं पास साइंस के विद्यार्थी (PCM) B.tech, B.sc आदि कर सकती हैं तथा (PCB) के विद्यार्थी MBBS, BDS, आदि कर सकते हैं. कॉमर्स के विद्यार्थीयों के लिए B.Com, CA, आदि करना ठीक रहेगा तो वहीं आर्ट्स के विद्यार्थीयों के लिए BA, BJMS, आदि उपयुक्त रहेगा आगे आपको स्ट्रीम के अनुसार (stream wise) 12th के बाद के बहुत सारे कोर्सेज बताए जाएंगे, उनमें से आप अपने इच्छा के अनुसार कोई भी कोर्स चुन सकते हैं.कोई भी कोर्स चुनने से पहले उसके बारे में अच्छे से जानकारी इकट्ठा करलें जैसे की कोर्स की फीस कितनी हैं, इसके बाद क्या करियर विकल्प हैं, कौन-कौन से टॉप कॉलेज इस कोर्स को करवाते हैं, इत्यादि.

12th Pass Karne Ke Baad Kya Kare
12th Pass Karne Ke Baad Kya Kare

12वीं पास करने के बाद क्या करें साइंस स्टूडेंट

12वीं पास साइंस छात्र के पास काफी सारे ऑप्शन होते हैं। और उसको अच्छे कोर्स करने के लिए काफी सारे ऑप्शन होते हैं। जैसे कि MBBS, BDS, B.sc, B.tech, B.arch आदि।

12th साइंस स्ट्रीम दो हिस्सों में बटा होता है।

  • PCM : Physics Chemistry & Mathamatics
  • PCB : Physics Chemistry and Biology

12th PCM के बाद क्या करें।

ज्यादातर 12th PCM के स्टूडेंट इंजीनियर की ओर जाते हैं। जो छात्र प्रोफ़ेसर बनना चाहता है या रिसर्च के क्षेत्र में जाना चाहता है तो उसे बीएससी करना चाहिए।

यह आपके लिए –

12th PCM के बाद प्रमुख कोर्स?

  • बैचलर इन टेक्नोलॉजी (B.Tech)
  • बैचलर ऑफ साइंस (B.Sc)
  • NDA
  • बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर (B.Arch)
  • बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (BCA)
  • मर्चेंट नेवी (B.Sc. Nautical Science)
  • Pilot (इंडियन फ्लाइंग स्कूल्स 2-3 साल का CPL प्रोग्राम करवाती हैं)

बैचलर इन टेक्नोलॉजी (B.Tech)

अगर आपने कक्षा 12th में साइंस जैसे विषय को लेकर किया है। कंप्यूटर इंजीनियर, मैकेनिकल इंजीनियर या सिविल इंजीनियर बनना चाहते हैं तो आपको B.tech का कोर्स करना चाहिए।

बैचलर ऑफ साइंस (B.Sc)

अगर आप साइंस मे आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं तो आपको यानी आप साइंस ग्रेजुएशन करना चाहते हैं तो आपको B.sc करना चाहिए

नेशनल डिफेंस अकादमी (NDA)

अगर आप 12वीं के बाद एनडीए करना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं क्योंकि उसमें इंडियन आर्मी इंडियन नेवी इंडियन एयर फोर्स की बड़ी-बड़ी ऑफिसर पदों के लिए पढ़ाया जाता है तो आप एनडीए भी कर सकते हैं।

12वीं पास करने के बाद क्या करें कॉमर्स स्टूडेंट

12वीं पास करने वाले कॉमर्स कॉमर्स स्टूडेंट्स के पास कैरियर बनाने के लिए एक बेहतर विकल्प है। अगर आपने 12वीं क्लास में कॉमर्स लिया है तो आपके पास बहुत सारे ऑप्शन है कैरियर बनाने के लिए कॉमर्स स्टूडेंट के पास बैंकिंग अकाउंटेंट, CA, या फिर बी कॉम जैसे कोर्स कर सकते हैं।

12th कॉमर्स के बाद बीकॉम कोर्स

12th में कॉमर्स वाले छात्रों को अगर कॉमर्स की पढ़ाई आगे जाकर कर सकते हैं तो आपको भी B.com कर सकते हैं बीकॉम ग्रेजुएशन करने के बाद आपको अच्छी खासी जॉब कर सकते हैं। बीकॉम ग्रेजुएशन 3 साल की होती है।

यह भी पढें –

12th कॉमर्स के बाद CA कोर्स

आप कॉमर्स में चांटेड अकाउंटेंट करके आप CA बन सकते हैं। यह कोर्स फेमस है कॉमर्स वाले स्टूडेंट ज्यादातर यही कोर्स करते हैं और इसमें आप अच्छी सैलरी पा सकते हैं।

12वीं पास करने के बाद क्या करें आर्ट स्टूडेंट?

कक्षा 12वीं पास करने के बाद आर्ट स्टूडेंट के पास काफी सारे ऑप्शन होते हैं कि वह अपना कैरियर सिलेक्ट कर सकते हैं। लेकिन आपको बता दूं आर्ट स्टूडेंट के मन में यह सवाल तो घूमता रहता है की 12वीं पास करने के बाद आर्ट्स वाले स्टूडेंट क्या करें लेकिन उनको यह नहीं पता होता है उनके पास काफी सारे ऑप्शन है।

12th आर्ट के बाद B.A कोर्स

अगर आप अपने बार भी क्लास में आर्ट सब्जेक्ट लिया है तो आप B.A बैचलर ऑफ आर्ट (Bachelor Of Arts) कर सकते हैं। और आपने ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद कंपनियों में अच्छी सैलरी पा सकते हैं।

12th आर्ट के बाद Law कोर्स

अगर आपने 12वीं क्लास में आर्ट्स लिया है और आपका मन वकील बनने का है यानी कि एडवोकेट (Advocate) तो आप Law की पढ़ाई कर सकते हैं।

बैचलर ऑफ सोशल वर्क BSW कोर्स

अगर आपको सोशल वर्क में इंटरेस्ट है तो आप सोशल वर्क की ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद आप सोशल वर्क कर सकते हैं।

दोस्तों आप मुझे नहीं जानते तो मैं आपका रिंकू राठौर मैं आशा करता हूं कि मेरे द्वारा बताई गई जानकारी। आपके लिए महत्वपूर्ण हुई होगी। अगर यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करिएगा ताकि उन्हें भी पता चल सकें। 12th Pass Karne Ke Baad Kya Kare और कैसे करें।

1 thought on “12वीं पास करने के बाद क्या करें? | 12th Pass Karne Ke Baad Kya Kare”

  1. Pingback: Lekhpal New Vacancy 2022 | लेखपाल के 5000 पदों पर फिर से बम्पर भर्ती कर सकेंगे सभी आवेदन

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: