Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

लाडली बहना योजना के साथ-साथ नारी सम्मान योजना का भी लाभ लें और 1000+1500 रूपये महीने

लाडली बहना योजना : मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लाडली योजना योजना की शुरुआत की गई हैं। इसी को देखते हुए मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ जोकि कांग्रेस के नेता है। जिन्होंने नारी सम्मान योजना की शुरुआत की है।

जिससे अब मध्य प्रदेश की सभी महिलाओं को BJP के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लाडली बहना योजना शुरुआत की गई है जिसके द्वारा हर एक महिलाओं को हजार हजार रुपए प्रति महीने दिए जाएंगे। लेकिन अब कांग्रेस क मुख्यमंत्री कमलनाथ जिन्होंने नारी सम्मान योजना की शुरुआत की है।

इस योजना के तहत मध्य प्रदेश की सभी महिलाओं को 1500 रुपए महीने दिए जाएंगे। यदि आप मध्यप्रदेश की महिला है। या फिर उनके पति हैं। तो यह सूचना आपके लिए महत्वपूर्ण है। क्योंकि इस सूचना के माध्यम से आप घर बैठे 1,000 +1,500 = 2500 रूपये महीने प्राप्त कर सकते हैं।

Nari Samman Yojna
Nari Samman Yojna

लाडली बहना योजना 2023

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा चलाई जाने वाली योजना “लाडली बहना योजना” लाडली बहना योजना यह एक ऐसी योजना है। जिसके अंतर्गत गरीब एवं मध्यवर्गीय महिलाओं को हजार रुपए प्रति महीना मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा दिए जाएंगे।

नारी सम्मान योजना 2023

लाडली बहना योजना को देखते हुए मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ जी ने की भी एक नई योजना की शुरुआत की है। जिसका नाम “नारी सम्मान योजना” है। इसके अंतर्गत मध्यप्रदेश की महिलाओं को 1,500 रूपये प्रति महीने दिए जाएंगे। यदि आप मध्यप्रदेश की महिला हैं तो आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

तो आइए जानते हैं। कि नारी सम्मान योजना के लिए क्या क्या पात्रता रखी गई है। और नारी सम्मान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है। सम्मान योजना में लाभ कौन कौन ले सकता है। आदि के बारे में नीचे विस्तार से जानकारी दी गई है।

Ladli Bahna Yojna 2023 (Nari Samman Yojna 2023)

योजना का नाम “नारी सम्मान योजना”
सरकार का नाममध्य प्रदेश सरकार
घोषणाकर्तामध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ
लाभार्थीमध्य प्रदेश की महिलाएं
योजना घोषणा वर्ष2023
आवेदन फीसनिशुल्क
लाभ 1500 रूपये
राज्यमध्य प्रदेश
अंतिम सूची9 मई 2023
आधिकारिक वेबसाइटhttps://cmladlibahna.mp.gov.in/

आपको बता दें कि मध्यप्रदेश में लगभग महिलावोटरों की संख्या 2 करोड़ 60 लाख 23 हजार 733 है और प्रदेश की सभी 230 विधानसभा सीटों में महिला वोटरों की संख्या पुरुष से अधिक है इसलिए इस साल की चुनावी संग्राम में महिलाओं को ज्यादा टारगेट किया जा रहा है।

लाड़ली बहना योजना के जवाब में कांग्रेस ने ‘नारी सम्मान योजना’ को लेकर आ रहे हैं जी हाँ दोस्तों कांग्रेस ने दावा किया है कि अगर हमारी सरकार बनी तो महिलाओं को 1500 रुपये नारी सम्मान योजना के तहत दिया जायगा और रसोई गैस सिलेंडर की राशि 500 रुपये कर दिया जायगा । नारी सम्मान योजना के तहत कमलनाथ 9 मई को छिंदवाड़ा से ‘नारी सम्मान योजना’ की शुरुआत करने वाले हैं। जिसके तहत कांग्रेस हर विधानसभा क्षेत्र से कम से कम 50,000 महिलाओं के फॉर्म भरवाने का लक्ष्य रखा है।

क्या “लाडली बहना योजना” का लाभ लेने वाली महिलाएं “नारी सम्मान योजना” का लाभ ले सकती हैं?

लाडली बहना योजना” और “नारी सम्मान योजना” दोनो अलग-अलग योजनाएं हैं जो राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई हैं।

“लाडली बहना योजना” एक राज्य सरकारी योजना है जिसके तहत राज्य सरकार द्वारा महिलाओं को बेरोजगारी और संबंधित खर्चों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करती है।

दूसरी ओर, “नारी सम्मान योजना” भी एक राज्य सरकारी योजना है, जिसके तहत महिलाओं को आर्थिक सहायता दी जाती है ताकि वे स्वयं के लिए कुछ शुरू कर सकें।

दोनों योजनाओं के लक्ष्य और आवश्यकताएं अलग-अलग हैं। इसलिए, अधिकतर राज्य सरकारों ने दोनों योजनाओं को अलग-अलग समझा है और उन्हें अलग-अलग तरीकों से लागू किया जाता है।

लेकिन, कुछ राज्य सरकारों ने दोनों योजनाओं को एक ही प्लेटफॉर्म पर लागू किया है। इस तरह के कुछ राज्यों में, “लाडली बहना योजना” का लाभ लेने वाली महिलाओं को “नारी सम्मान योजना” के तहत आर्थिक सहायता भी मिलती है।

इसलिए,

यह राज्य सरकारों की नीति पर निर्भर करता है कि वे कैसे योजनाओं का उपयोग करते हैं और कौन से लोगों को इन योजनाओं का लाभ मिलता है। इसलिए, “लाडली बहना योजना” का लाभ लेने वाली महिलाएं “नारी सम्मान योजना” का लाभ लेने के लिए अपनी राज्य सरकार से संपर्क कर सकती हैं और जान सकती हैं कि क्या उन्हें इस योजना के तहत आर्थिक सहायता मिलेगी या नहीं।

यदि उन्हें “नारी सम्मान योजना” का लाभ मिलता है, तो वे इसे अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार करने के लिए उपयोग कर सकती हैं। इस तरह के सरकारी योजनाओं का लाभ लेने से, महिलाएं अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार करने के साथ-साथ खुद को आगे बढ़ाने के लिए अधिक संभवता प्राप्त करती हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बताया जा रहा है। लाडली बहना योजना जो कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा आयोजित की गई है। एसी को देखते हुए मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ जी ने नारी सम्मान योजना की शुरुआत की है। लेकिन अब बताया जा रहा है मध्य प्रदेश की सभी महिलाएं दोनों योजना का लाभ ले सकते हैं।

लाडली बहना योजना 2023 से जुड़े महत्वपूर्ण प्रश्न?

लाडली बहना योजना का लिस्ट कैसे देखें?

इस लिंक पर क्लिक करें। https://cmladlibahna.mp.gov.in/AntrimSoochi.aspx और अपना रजिस्टर मोबाइल नंबर दर्ज करें। कैप्चा दर्ज करें। अब OTP दर्ज करें। अब इसमें मांगी गई जानकारी ध्यान पूर्वक दर्ज करें।

लाडली बहना का रजिस्ट्रेशन कैसे चेक करें?

लाडली बहना योजना का रजिस्ट्रेशन चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर राइट साइड पर 3dot का विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लिक करें। और आवेदन की स्थिति जानने के लिए उस विकल्प पर क्लिक करें। अब उसमें पंजीयन नंबर दर्ज करें। उसके बाद केप्चा कोड दर्ज करें। रजिस्टर मोबाइल नंबर विकल्प पर क्लिक करें और OTP आएगा दर्ज करें सबमिट करें।

लाडली बहना योजना की लास्ट डेट क्या है?

लाडली बहना योजना के तहत आवेदन 25 मार्च 2023 से लेकर 30 अप्रैल 2023 तक कर सकते हैं। और 15 अप्रैल 2023 तक आपत्तियां प्राप्त कर सकते हैं।

लाडली बहना योजना में कौन पात्र होगा?

योजना अंतर्गत पात्रता :- योजना के अंतर्गत ऐसी श्रेणी की महिला पात्र होफी जो- * मध्यप्रदेश में स्थानीय निवासी हों. * विवाहित हो, जिनमें विधवा, तलाकशुदा एवं परित्यक्ता महिला भी सम्मिलित होंगी. * आवेदन के कैलेंडर वर्ष में, 01 जनवरी की स्तिथि में 23 वर्ष पूर्ण कर चुकी हों तथा 60 वर्ष की आयु से कम हो.

नारी सम्मान योजना 2023 से जुड़े महत्वपूर्ण प्रश्न?

नारी सम्मान योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

नारी सम्मान योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अभी नहीं कर सकते हैं क्योंकि अभी तक नारी सम्मान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट जारी नहीं की गई है। जैसे ही जारी की जाएगी तो हम आपको उपलब्ध करा देंगे।

नारी सम्मान योजना फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड कैसे करें?

नारी सम्मान योजना का फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए आप Boardexamnews.com की वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

नारी सम्मान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

नारी सम्मान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट अभी तक जारी नहीं की गई है जैसे ही जारी की जाएगी तो हम आपको इसी पोस्ट के माध्यम से जानकारी उपलब्ध करा देंगे।

नारी सम्मान योजना की शुरुआत कब की गई ?

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा नारी सम्मान योजना की शुरुआत 9 मई 2023 को की गई थी।

2 thoughts on “लाडली बहना योजना के साथ-साथ नारी सम्मान योजना का भी लाभ लें और 1000+1500 रूपये महीने”

  1. Pingback: लाडली बहना योजना के 1,000 रूपये आने शुरू हुए ऐसे चेक करें, आपके आए या नहीं

  2. Pingback: Ladli Behna Yojana के 1,000 रूपये आने शुरू हुए ऐसे चेक करें, आपके आए या नहीं - Rewa Times

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *