Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
लाडली बहना आवास योजना और रसोई गैस सिलेंडर का पैसा कब मिलेगा

लाडली बहना आवास योजना और घरेलू गैस सिलेंडर 450 रुपए, इन दोनों योजना का लाभ कब से मिलेगा

लाडली बहनों के लिए मध्यप्रदेश की सरकार पहले लाड़ली बहना योजना की शुरुआत की जिसमें सभी बहनों को प्रति माह ₹1000 बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से दिए जा रहे थे। जिसको मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने बढ़ाकर ₹1250 कर दिए हैं। अब तक लाडली बहना योजना की 4 किश्त जारी हो चुकी है। पात्र महिलाओं के बैंक खाते में चार किश्तें क्रमशः 1000,1000,1000,250,1000 और पांचवी किस्त 1250 रुपए की 10 अक्टूबर को आएगी। सितम्बर महीने में मुख्यमंत्री ने लाडली बहनों को 450 रूपए में घरेलू गैस सिलेंडर रिफिल कराने की योजना शुरू की , कुछ दिनों बाद मुख्यमंत्री ने लाडली बहना आवास योजना भी शुरू कर दी गई है।

अब मध्यप्रदेश की महिलाओं को सरकार की तरफ से अनेकों लाभ दिये जा रहे हैं। आइए जानते हैं कि कौन-सी योजना का लाभ कब तक मिलेगा और कितने दिनों तक मिलेगा। राज्य सरकार महिलाओं के ऊपर इतनी मेहरबान क्यों है। इससे पहले भी तो मध्यप्रदेश में महिलाएं रहती थी। वो कहावत है कि “जब जागे तभी सबेरा”।।

अब आपको हम एक एक करके योजना की जानकारी और इससे मिलने वालें लाभ की जानकारी आपको बताने जा रहे हैं। तो देर किस बात की आइए जानते हैं।

सबसे पहली योजना, मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना

इसकी शुरूआत मार्च 2023 में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने की इस योजना का लाभ पात्र महिलाओं जिन्होंने इसमें आवेदन फार्म जमा किए उनको प्रतिमाह ₹1000 दिए गए थे। अभी तक 4250 रूपए पात्र महिलाओं के बैंक खाते में जमा किए जा चुके हैं। अब इस योजना में 1250 रुपए की राशि दी जाएगी अक्टूबर महीने से। और जो महिलाएं छूट गई है आवेदन फार्म जमा करने से उनके लिए जल्द ही फार्म शुरू होंगे। हम आपको सूचित कर देंगे। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके टेलीग्राम चैनल से जुड़े।

Ladli Bahna Yojana 3rd Round Date: लाडली बहने इस तारीख से भर सकती है फोर्म, देखें पूरी जानकारी

लाडली बहनों को 450 रूपए में घरेलू गैस सिलेंडर रिफिल योजना

इस योजना को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने रक्षाबंधन पर्व पर लाडली बहनों को 27 अगस्त को गिफ्ट के 250 रुपए दिए और 450 रूपए में घरेलू गैस सिलेंडर रिफिल योजना की बात कही थी। सितम्बर महीने में इस योजना को लागू भी कर गया। इस योजना में आवेदन फार्म 15 सितम्बर से शुरू हो चुके हैं। इस योजना में सिर्फ लाडली बहनें जिनको 1000 रूपए की किस्त मिल रही है। उनको आवेदन करने का मौका दिया गया है।

इस योजना का लाभ 1 सितंबर से रिफिल होने वाले एलपीजी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी के तहत राशि बैंक खाते में अगले महीने भेज दिए जाएंगे। मानके चलो 25 सितंबर को एलपीजी गैस सिलेंडर रिफिल कराया, जो कि 925 रूपए में हुआ। इसकी सब्सिडी जो कि 475 रूपए बनती है। यह 475 रूपए अगले महीने बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर कर दी जाएगी। लेकिन यह राशि तभी दी जाएगी जब आप 450 रूपए घरेलू गैस सिलेंडर योजना में पात्र महिलाओं को ही मिलेंगे।

Ladli Behna LPG Gas Portal Lunch: लाडली बहनों को 450 रूपए में रसोई गैस सिलेंडर पोर्टल लॉन्च

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना

इस योजना का लाभ उन नागरिकों को मिलेगा जो मध्य प्रदेश के निवासी हैं। और उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन किया था। उनके आवेदन फार्म रिएक्ट हो गए थे। तथा ऐसे 97 हजार परिवार जिनको गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन कर रहे हैं। इसलिए मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना का लाभ ₹475000 परिवारों को ही मिलेगा।

इस योजना के अंतर्गत 120000 रुपए पक्का कमरा बनाने के लिए तीन किस्तों में दिए जाएंगे। लाडली बहना आवास योजना के लिए आवेदन 17 सितंबर से शुरू हो चुके हैं। और आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 अक्टूबर है। 5 अक्टूबर के बाद इस योजना में पात्र नागरिकों की सूची जारी कर दी जाएगी। उसके बाद पहली किस्त अक्टूबर के अंत तक जारी होने की संभावना है। इसके बारे में मुख्यमंत्री ने अभी कुछ भी नहीं कहा है की लाडली बहन आवास योजना की किस्त कब तक जारी होगी।

इन दोनों योजना का लाभ लाडली बहन योजना में पात्र महिलाओं को ही दिया जा रहा है। इसलिए जिन्होंने लाडली बहना योजना में फॉर्म भरा है और उनके ₹1000 की किस्त आई है उन महिलाओं को इन योजनाओं के अंतर्गत लाभ दिया जा रहा है जैसे 450 रुपए में घरेलू गैस सिलेंडर और लाडली बहन आवास योजना इन दोनों के आवेदन फार्म भरे जा रहे हैं। अंतिम तिथि से पहले आवेदन फार्म जमा करें और इन योजनाओं का लाभ उठाएं।

Ladli Bahna Awas Yojana Offline Form Apply: लाडली बहना आवास योजना 2023 ऑफलाइन फॉर्म ऐसे भरें?

आशा करते हैं आपको यह योजनाओं की जानकारी मिल चुकी है अब आप इस आर्टिकल को अपने सभी रिश्तेदारों के साथ शेयर करें। और आप हमारे टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप ग्रुप से अवश्य जुड़े जब भी कोई नई सूचना आएगी हम आपको सूचित कर देंगे।

Join WhatsApp GroupClick Here
Join TelegramClick Here
Follow Google NewsClick Here
HOME PAGEClick Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *