Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
LPG Gas Cylinder 450 Rs Form Download

LPG Gas Cylinder 450 Rs Form Download: लाडली बहनों एलपीजी गैस सिलेंडर 450 रुपए वाला PDF फार्म डाउनलोड यहां से करें

LPG Gas Cylinder 450 Rs Form Download: मध्यप्रदेश की राज्य सरकार ने महिलाओं के लिए पहले लाड़ली बहना योजना शुरू की जिसमें महिलाओं को प्रति माह ₹1000 दिए गए अब इसे बढ़ाकर ₹1250 कर दिया गया है जो कि अक्टूबर महीने में मिलेंगे। उसके बाद मुख्यमंत्री ने₹450 में घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर रिफिल करने की योजना बनाई है। इसका लाभ उज्जवला योजना और लाडली बहना योजना के लाभार्थी को 450 रुपए में घरेलू गैस सिलेंडर रिफिल कराया जाएगा। (LPG Gas Cylinder 450 Rs Form Download) यह योजना 15 सितम्बर से शुरू हो चुकी है। इस योजना के तहत महिलाओं को ऑयल कम्पनियों की तरफ से पूरी कीमत पर घरेलू गैस सिलेंडर खरीदना होगा।

पिछले महीने केंद्र सरकार ने घरेलू गैस सिलेंडर कीमत में ₹200 की कटौती की

आपको बता दें केंद्र सरकार ने पिछले महीने एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत ₹200 कम कर दी है इसके बाद सिलेंडर के दाम लगभग ₹1100 से घटकर ₹900 के आसपास है। अब मध्य प्रदेश सरकार के फैसले के अनुसार लाभार्थियों को गैस एजेंसी पर सिलेंडर रिफिल करने पर राज्य सरकार की कीमत ₹900 लगभग देनी होगी बाद में सरकार 450 रुपए लाभार्थी के बैंक खाते में वापस कर देगी और 450 रुपए सिलेंडर रिफिल की कीमत तेल कंपनी काटकर रख लेगी।

मुख्यमंत्री शिवराज ने कही ये बात

LPG Gas Cylinder 450 Rs Form Download: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने बताया है कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की हितग्राही लाडली बहनों की बैंक खाते में अनुदान राशि तेल कंपनियों द्वारा डाली जाएगी। यह अनुदान राशि राज्य सरकार द्वारा जो तेल कंपनियों को दी जाएगी। और मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि ऐसी लाडली बहनें है जो उज्जवला योजना की लाभार्थी नहीं है। उनके बैंक खाते में अनुदान राशि सीधे राज्य सरकार डालेगी।

इन महिलाओं को भी लाभ मिलेगा

साथ ही साथ जो मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने 27 अगस्त को रक्षाबंधन के पर्व पर सावन के महीने में अर्थात 4 जुलाई से 31 अगस्त तक गैस सिलेंडर रिफिल करने वाली लाडली बहनों को भी अनुदान राशि ट्रांसफर उनके बैंक खाते में इसी प्रक्रिया से होगी। यदि भविष्य में कभी गैस सिलेंडर की कीमत बढ़ती है तो उसके अंतर की राशि भी राज्य सरकार देगी।

LPG Gas Cylinder Yojana: घरेलू गैस सिलेंडर 450 रूपए के लिए आवेदन शुरू

Ladli Behna Awas Yojana Form Apply 2023: लाड़ली बहनों को मध्यप्रदेश सरकार देगी फ्री में घर, आवेदन करें

Free Silai Machine Form Apply: फ्री सिलाई मशीन का फॉर्म कैसे भरें मोबाइल से 2023

450 रुपए में सिलेंडर लेने के लिए फॉर्म डाउनलोड करें नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके

ऐसी महिलाएं जो लाडली बहन योजना में पात्र हैं और उनका ₹1000 की किस्त मिल रही है उन महिलाओं को घरेलू गैस सिलेंडर ₹400 में प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके फॉर्म की पीडीएफ डाउनलोड (LPG Gas Cylinder 450 Rs Form Download) कर ले और उसको अपने नजदीकी शाखा में जाकर जमा करें लाडली बहनों को एक वर्ष में 12 सिलेंडर की 450 रुपए में दिए जाएंगे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने कहा है कि 1 सितंबर के बाद से गैस भरवाने वाली महिलाओं के खातों में सीधे सब्सिडी राशि डाली जाएगी।

LPG Gas Cylinder 450 Rs Form Download

LPG Gas Cylinder Form Download
LPG Gas Cylinder Form Download
Join WhatsApp GroupClick Here
Join TelegramClick Here
Follow Google NewsClick Here
HOME PAGEClick Here

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के अनुसार जैसे लाड़ली बहना योजना के फॉर्म भरे गए, इस तरीके से एलपीजी गैस सिलेंडर के फॉर्म भरे जाएंगे, इसके लिए पंचायत भवन जाकर फॉर्म भरें। (LPG Gas Cylinder 450 Rs Form Download) 15 सितंबर से फॉर्म शुरू हो चुके हैं। और इसमें फॉर्म भरने के बाद पात्र महिलाओं की सूची बनाई जाएगी जिस प्रकार लाडली बहनों की सूची बनाई गई थी। उसी प्रकार एलपीजी गैस सिलेंडर की सूची में नाम होने पर ही ₹450 में महिलाओं को घरेलू गैस सिलेंडर दिया जाएगा।

उज्जवला योजना की अधिकांश हितग्राही लाड़ली बहना योजना के लिए पात्र हैं। उज्जवला गैस सिलेंडर पर केंद्र सरकार अभी 200 रुपए की सब्सिडी दे रही है। महिलाओं को अभी यह सिलेंडर 750 रुपए में मिल रहा है। अब मध्य प्रदेश सरकार इसे 450 रुपए में देगी तो राज्य को 300 रुपए प्रति सिलेंडर सब्सिडी डालना होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *