Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

CCC Kya Hai – सीसीसी कंप्यूटर कोर्स के फायदे, फीस, सिलेबस।

CCC Kya Hai CCC full form -Course On Computer Concepts नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं कि CCC कंप्यूटर सर्टिफिकेट क्या होता है आज इसी के बारे में हम आपको बताने वाले हैं बहुत से छात्र सीसीसी कंप्यूटर कोर्स करना चाहते हैं पर उन्हें अधूरा ज्ञान होने के कारण वे कंप्यूटर कोर्स के बिना ही रह जाते हैं इसलिए आपको पूरी जानकारी इस कोर्स की लेना चाहिए इसलिए आप भी इस कोर्स का फायदा ले सकें। तो आज किस पोस्ट में boardexamnews.com के माध्यम से जानकारी देने वाले हैं की CCC Kya Hai और कैसे करें।

सीसीसी कैसे करें? (CCC Kaise Kare)

अगर आप सीसीसी करना चाहते हैं। तो आप दो तरीके से सीसीसी कर सकते हैं। जिसमें से पहला NIELIT की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जिसमें आपको 590 रू Exam Fees के ग्रुप में देना होगा। और दूसरा में आप NIELIT से मान्यता प्राप्त संस्थान में जाकर सीसीसी मैं एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

CCC कोर्स क्या है? (CCC Computer Course Kya Hai) पूरी जानकारी हिंदी में जानें

CCC कोर्स का पूरा नाम Course On Computer Concepts और हिंदी में कम्प्यूटर अवधारणा पाठयक्रम होता है यह कोर्स एक ऐसा कोर्स है. जिसको एक सरकारी संस्था के द्वारा चलाया जाता है. जिसका नाम है. NIELIT (National Institute of Electronics & Information Technology) और हिंदी में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी के राष्ट्रीय संस्थानों है. CCC Computer Course करने से बहुत कुछ लाभ मिलता है आजकल यह सर्टिफिकेट बहुत ज्यादा इंपोर्टेंट हो गया है क्योंकि बहुत सी सरकारी नौकरियों में यह कोर्स लागू कर दिया है इसलिए इस कोर्स की बहुत ज्यादा डिमांड हो गई है और आप भी कुछ करना चाहते तो आपके लिए सबसे बेहतर होगा.

CCC Full Form in Hindi

सीसीसी का फुल फॉर्म (Course On Computer Concepts) होता है। जिसे शॉर्ट में सीसीसी के नाम से जानते हैं।

CCC कोर्स की अवधि कितने दिन की होती है?

सीसीसी कोर्स की समयावधि 80 दिन की होती है जिसे 80 घंटों बांटा गया है। जिसमें 25 घंटे Theory, 5 घंटे TOTORIAL और 50 घंटे प्रैक्टिकल के लिए होते है। इस कोर्स की समयावधि हर इंस्टिट्यूट के हिसाब से थोड़ी बहुत कम ज्यादा हो सकती है।

CCC Kya Hai – सीसीसी कंप्यूटर कोर्स के फायदे, फीस, सिलेबस।
CCC Kya Hai

CCC Course एग्जाम प्रक्रिया – CCC certificate details

Course On Computer Concepts (CCC) परीक्षा ऑनलाइन होती है, जहाँ पर आपको अलग से कंप्यूटर दिया जाता है। उसमें आपको अपना रोल नंबर नाम इंटर करना होता है उसके बाद आपकी स्क्रीन पर पेपर आ जाएगा उसने आपको 100 बहुविकल्पीय प्रश्न आएंगे उसमें से आपको 50 अंक लाना होता है तभी आप इस सर्टिफिकेट के योग्य होते हैं अगर आप 50 अंक से कम लाते हैं तो आपको कोई भी ग्रेड नहीं मिलेगा अगर आप 50 अंक से ज्यादा नंबर लाते हैं तो आपको उसके साथ से ग्रेड दिया जाएग

इन्हें भी पढ़िए

कोर्स का नामCCC (Course on Computer Concepts)
संस्थान द्वाराNIELIT
कोर्स समयावधि80 घंटे
एग्जाम मोडऑनलाइन
NIELIT की आधिकारिक वेबसाइटक्लिक कीजिए/
websiteboardexamnews.com
CCC Kya Hai

सीसीसी कंप्यूटर कोर्स करने से क्या फायदा है ?

Course On Computer Consept : कोर्स से आपको बहुत ज्यादा जानकारी मिलती है कंप्यूटर से संबंधित और इस कोर्स से का सर्टिफिकेट लेने से आपको वह उसी सरकारी नौकरियों में जॉब मिलने की संभावना होती है क्योंकि इस कोर्स से बहुत सी जॉब निकाली जाती हैं उसमें यह कंप्यूटर कोर्स का सर्टिफिकेट मांगा जाता है अगर आपके पास कम्प्यूटर का सर्टिफिकेट है तो आप इसमें फॉर्म भर सकते हैं इसलिए कोर्स बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है

सीसीसी सर्टिफिकेट के लिए क्या पात्रता चाहिए -What is the eligibility for CCC certificate?

हम आपको बता दें कि इस सर्टिफिकेट के लिए कोई योग्यता नहीं बताई गई है यह कोर्स नायलेट संस्थान द्वारा आयोजित की जाती हैं देना किसी शैक्षणिक के आप आवेदन के लिए योग्य हैं ना ही इसकी आयु सीमा न्यूनतम नहीं है अगर आप यह कुछ करना चाहते हैं तो आप बिना किसी से शैक्षणिक के कोर्स कर सकते हैं।

सीसीसी सर्टिफिकेट के लिए आवेदन कैसे करें 2023-How to Apply for CCC Certificate 2023

सीसीसी कंप्यूटर कोर्स को करने वाले विद्यार्थी को बता देगी इसके आवेदन ऑनलाइन के माध्यम से किए जाते हैं ऑनलाइन आवेदन करने के लिए student.nielit.gov.in इस वेबसाइट का उपयोग करके आप आवेदन कर सकते हैं। एक बार फॉर्म भरने के बाद इसमें कोई भी सुधार नहीं किया जा सकता। विद्यार्थी के माता का नाम, पिता का नाम ,जन्मतिथि ,आदि में गलतियां करने पर उसमें कोई भी सुधार नहीं होगा इसका जिम्मेदार स्वयं छात्र होगा।

सीसीसी एग्जाम फीस CCC Computer Course Fees

CCC कोर्स 2022 के लिए परीक्षा फीस 500 रु + जीएसटी होती है। परीक्षार्थी इसको ऑनलाइन के माध्यम से नेट बैंकिंग से और अन्य तरीकों से भी इस चीज को भर सकता है।

आप मुझे नहीं जानते तो मैं रिंकू राठौर तो दोस्तों मैं आशा करता हूं कि मेरे द्वारा बताई गई जानकारी आपके लिए हेल्पफुल है। तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करिएगा ताकि उन्हें भी पता चल सकें।

यह भी पढ़ें –

FAQ Questions?

CCC में कितने नंबर से पास होते हैं?

सीसीसी में सफलतापूर्वक उत्तीर्ण होने के लिए minimum 15 50% अंक प्राप्त होना आवश्यक है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: