Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
UP Board Class Passing Marks

UP Board Passing Marks 2023 | UP Board 10वीं, 12वीं मैं पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए 2023?

UP Board Passing Marks 2023 : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) द्वारा की जाने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं। देने वाले छात्र छात्राओं को यह पता होना चाहिए। कि 10वीं और 12वीं में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए। यदि यह जानकारी आपको नहीं पता है तो इस पोस्ट में विस्तार से बताई गई है। जिससे आप बिना शंका के तैयारी कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा हर साल नए पैटर्न जारी किए जाते हैं। जिसमें बोर्ड परीक्षा से संबंधित जानकारी विस्तार से दी गई होती है। यदि आपने यह जानकारी अभी तक प्राप्त नहीं कर पाई है। तो आप इस पोस्ट के माध्यम से संपूर्ण जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ छात्रों का यह भी प्रसन्न होता है। कि इस साल 2023 में कितने नंबरों पर पास किया जावेगा।

कुछ लोगों को लगता है इस साल 25 नंबरों पर पास किया जायेगा। और कुछ लोग यह भी बोलते हैं कि 27 नंबरों पर पास किया जायेग। तो दोस्तों इससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी इस पोस्ट में विस्तार से बताई गई है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

जो लोग दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में पास नहीं हो पाए तो उन्हें एक बार फिर मौका दिया जाएगा कि नहीं । क्या वे कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेंगे। इन सभी प्रश्नों के उत्तर इस पोस्ट में नीचे विस्तार से दिए गए हैं।

UP Board 10वीं में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए 2023

UP Board Passing Marks 2023 Class 10th : जितने भी छात्र-छात्राएं उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा की जाने वाली बोर्ड परीक्षाएं। में प्रत्येक छात्रों को कक्षा 10वी उत्तीर्ण करने के लिए प्रत्येक विषय में कम से कम 33% अंक होने चाहिए।

उत्तर प्रदेश कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा में कुल मिलाकर 33% अंक होना आवश्यक है। यदि किसी भी छात्र के इससे कम अंक आते हैं। तो ऐसे उस छात्र छात्राओं को फेल माना जा सकता है।

UP Board 10वीं में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए 2023

UP Board Passing Marks 2023 Class 12th : जितने भी छात्र-छात्राएं उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा की जाने वाली बोर्ड परीक्षाएं। में प्रत्येक छात्रों को कक्षा 12वी उत्तीर्ण करने के लिए प्रत्येक विषय में कम से कम 33% अंक होने चाहिए।

यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षाओं में कुछ विषय में प्रोजेक्ट है। उन सभी विषय में कम से कम 27% अंक प्राप्त करने आवश्यक है।

जिन सभी छात्र छात्राओं के मन में शंका है कि कितने नंबर पर पास किया जायेगा। तो उन सभी छात्र-छात्राओं को हम बता देना चाहते हैं। जितनी भी आपको न्यूज़ मिल रही है वह सारी अफवाह है। उत्तर प्रदेश की बोर्ड परीक्षा में 33% अंको से पास किए जाएंगे। इसके अलावा यदि कोई व्यक्ति आपसे बोलता है। की 33% अंकों पर पास नहीं किए जाएंगे इतने नंबर पर पास किए जाएंगे। तो वह सारी जानकारी गलत है। उस जानकारी पर बिल्कुल भी विश्वास ना करें।

यह भी पढ़ें –

सारांश

तो दोस्तों मे आशा करता हूं कि मेरे द्वारा बताई गई जानकारी आप लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हुई होगी। यदि आप इस जानकारी से संतुष्ट हैं। तो आप इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

इसके अलावा यदि आपका इस पोस्ट से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बता सकते हैं। आपके द्वारा पूछे जाने वाले प्रश्न के हम आपको उत्तर जरूर देंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: