Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
MP Board Class 10th Passing Marks

MP Board Class 10th Passing Marks 2023

MP Board Class 10th Passing Marks 2023 : नमस्कार दोस्तों स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं। की जिस छात्र छात्राओं के मन में शंका है। की इस साल 2023 में कितने नंबरों पर पास किया जायेगा। कोई बोल रहा है कि 33 नंबर पर पास किया जायेगा, कही बोला जा रहा है 27 नंबर पर पास किया जायेगा। इसके अलावा कुछ लोग यह भी बोला है कि 25 नंबर पर पास किया जायेगा। तो ऐसे हम किसकी बात माने आप भी ऐसी समस्या में जूझ रहे हैं। तो आप सही जगह पर आए हैं।

आज इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं। MP Board Class 10th Pattern क्या हैं। बदल दिया है या फिर पिछले साल वाला पैटर्न है। इन सभी प्रश्नों के उत्तर इस पोस्ट में दिए गए हैं। अधिक जानकारी के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

MP Board Class 10th Pattern in Hindi : मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल, द्वारा कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं का पैटर्न में बदलाव किया गया है। यदि इस पैटर्न के बारे में ऐसे जानना चाहते हैं। तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

जो भी छात्र छात्राएं इस बात से परेशान हैं। की इस साल में बेस्ट ऑफ फाइव है या नहीं है। और कितने नंबरों पर पास किया जायेगा। तो उन सभी छात्र-छात्राओं को बता देना चाहता हूं। इस साल कक्षा दसवीं के छात्र छात्राओं को बेस्ट ऑफ फाइव का मौका दिया गया है। और इसके साथ ही आपको 6 विषय की परीक्षा देनी होगी। इससे आपको सबसे बड़ा फायदा यह है। यदि आप एक विषय में कमजोर है। और विषय में 33 से कम अंक आते है। तब भी आप फैल नहीं माने जाएंगे।

MP Board Class 10th Passing Marks 2023

यदि आप इस बात से परेशान है कि कितने नंबरों पर पास किया जाएग तो हम आपको बता देना चाहते हैं। जो भी छात्र छात्राएं मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा दे रहे हैं। वो सभी छात्र 25 नंबरों पर पास किए जावेंगे। यदि आपके 25 नंबर से कम होते हैं तो आपको फैल माना जावेग।

MP Board Class 10th Pariksha Pattern 2022-23

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड मध्य प्रदेश की तरफ से इस साल का नया पैटर्न जारी किया गया है। जिसमें सभी छात्र छात्राओं को 70 नंबर का पेपर देखने को मिलेगा। और 30 नंबर का प्रोजेक्ट होगा। यह प्रोजेक्ट आप के स्कूलों में होगा। और इसके साथ यह प्रोजेक्ट आप को बनाने होंगे। यह प्रोजेक्ट स्कूलों में जमा करने होंगे। इन 70 नंबर में 20 नंबर की ओटी देखने को मिलेगी। और इसके साथ ही एक नंबर के प्रश्न और दो नंबर के प्रश्न तीन नंबर के प्रश्न 4 नंबर के प्रश्न और इसके अलावा पांच नंबर के भी प्रश्न देखने को मिलेंगे।

यह भी पढ़ें –

लेकिन सबसे बड़ी बात ही क्या है। इस साल आपको 25 नंबरों में पास किया जाएगा। यदि आप एक विषय में 25 नंबर लाते हैं। उसके बाद 30 नंबर आप के प्रोजेक्ट के जुड़ेंगे। यदि आप 25 नंबर से कम लाते हैं तो आपको फैल माना जाएगा। तो ऐसे में आप मन लगाकर अच्छी पढ़ाई करें। और अपने माता-पिता का नाम रोशन करें।

नमस्कार दोस्तों मैं आशा करता हूं। कि मेरे द्वारा बताई गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि यह जानकारी आपको पसंद आई है। तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करिएगा। इसके अलावा आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई प्रश्न है। तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपकी कमेंट का जरूर उत्तर देंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: