Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
MP Board Ki Copy Kaise Check

MP Board Ki Copy Kaise Check | बोर्ड परीक्षाओं की कॉपी कैसे चेक होती है?

अगर आप भी जानना चाहते हैं। कि MP Board Ki Copy Kaise Check होती हैं। तो आप इस पोस्ट के माध्यम से जान सकते हैं। ज्यादातर छात्र एवं छात्राओं को यह नहीं पता होता है। कि कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की कॉपी कैसे चेक होती है। तो चलिए जानते हैं। कि बोर्ड परीक्षाओं की कॉपी कैसे चेक होती है।

एमपी बोर्ड परीक्षाओं को देने वाले छात्र एवं छात्राएं ज्यादातर यह बोलते हैं। कि मेरे इस विषय में कम नंबर आये है। उनके मन में एक सबाल दौड़ता रहता है। कि Board Pariksha Ki Copy Kaise Check होती हैं। इसलिए मैने सोचा क्यो न सभी छात्र छात्रोंओ को भी बताया जाए।

MP Board Ki Copy Kaise Check Hoti Hai?

बोर्ड परीक्षाओं की कॉपी को कुछ इस प्रकार से चेक की जाती हैं। कि Board Pariksha Ki Copy Check करने के लिए शिक्षक को प्रति कॉपी को चेक करने के लिए 4 से 5 रुपये मिलते हैं। प्रत्येक शिक्षक को एक दिन में 40 से 45 कॉपी चेक करने को मिलती हैं। ताकि वह शिक्षक बोर्ड की कॉपी को अच्छे से चेक करें।

बल्कि शिक्षक को यह नहीं पता होता है। की यह कॉपी किस छात्र या छात्रा कि है। शिक्षक को सिर्फ कॉपी चेक करने को मिलती हैं। इसके अलावा शिक्षक को कुछ नहीं पता होता है। शिक्षकों को कॉपी चेक करने से पहले ही कॉपी के ( फर्स्ट पेज ) यानी रोल नंबर वाले पेज को हटा दिया जाता हैं। और उसकी जगह एक गुप्त कोड डाल दिया जाता है।

जिससे शिक्षक कोई भी गड़बड़ी न कर सकें।

शिक्षक इस तरह कॉपी को चेक करते हैं एक मार्किंग स्कीम दी जाती हैं

हर शिक्षक को कॉपी चेक करने के लिए एक मार्किंग स्कीम दी जाती हैं। जिससे छात्र छात्रोंओ के अंक प्राप्त किये जाते हैं। शिक्षक कुछ इस प्रकार से कॉपी को चेक करते हैं। जो कि नीचे दिए गए फोटो में देख सकते हैं। बोर्ड परीक्षाओं में शिक्षक इस प्रकार से कॉपी चेक करते हैं। हर एक प्रश्न को चिन्ह करके चेक करते है। भले ही आप ने प्रश्न का उत्तर सही या गलत लिखा हो।

IMG 20220226 205043
Board Exams

कुछ इस प्रकार से चेक करके नंबर दिए जाते हैं यहाँ पर हमने उदाहरण देकर समझा दिया गया है।

उदाहरण के तौर पे समझाया जाए तो MP Board Ki Copy Check कुछ इस प्रकार से होतीं हैं?

हर वर्ष कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में करीब 10 लाख छात्र-छात्राएं शामिल होते हैं। इन सभी छात्र-छात्राओं की Copy Check में दो महीनें से भी कम समय में पूरा प्रोसेस को खत्म करना होता है। Board Pariksha Ki Copy को कुछ इस प्रकार से चेक की जाती हैं। प्रत्येक शिक्षक को प्रति कॉपी को चेक करने के लिए 4 से 5 रुपये दिये जाते हैं। और एक दिन में 40 से 45 कॉपी करने को मिलती हैं। ताकि वह इन कॉपी को चेक करने में अच्छा फोकस दे।

इसलिए छात्र छात्रोंओ से मेरी यही सजेशन रहेगी की आप बोर्ड परीक्षाओं में अच्छे अंकों को प्राप्त करना चाहते हैं। तो आप हर एक प्रश्न को हल करें। और उसे पूरी तरह से साफ-साफ लिखें जिससे शिक्षक को कॉपी चेक करने में आसानी हो। और वह शिक्षक आपके हर प्रश्न के हल अंक दे सके।

यह भी पढ़ें –

कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राएं बहुत बड़ी गलती करते हैं?

कुछ छात्र छात्राएं बोर्ड परीक्षाओं में यह गलती करते हैं। कि वह हर प्रश्न का उत्तर बड़ा चढ़ाकर लिखते हैं। जिससे वह सोचते हैं। कि इसमे पूरे नंबर मिल जाएंगे। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। यह आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं।

में आपको बता दूँ आपको हर एक प्रश्न को हल करना है। और उसे पूरी तरह से साफ-साफ लिखें जिससे शिक्षक को कॉपी चेक करने में आसानी हो जिससे शिक्षक का बहुत समय बचता है।

अगर आपको बोर्ड परीक्षाओं में एक शब्द का प्रश्न पूछा गया है। तो आपको एक शब्द में ही उसका उत्तर देना चाहिए। जिससे शिक्षक को समझने में आसानी होती है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं। और आप एक शब्द के प्रश्न का उत्तर 20 से 30 शब्दों के बीच में देते हैं। तो आपके प्रश्न का उत्तर गलत हो जाता है। और वह शिक्षक आपको अंक देने में कंजूसी करता है।

FAQ Questions

10वीं की कॉपी कैसे चेक होती है?

Board Pariksha Ki Copy चेक करने के लिए शिक्षक को सिर्फ कॉपी चेक करने को दी जाती हैं। इसके अलावा शिक्षक को कुछ नहीं पता होता है। कि यह कॉपी किस छात्र की है। शिक्षकों को कॉपी चेक करने से पहले ही कॉपी के (फर्स्ट पेज) यानी रोल नंबर वाले पेज को हटा दिया जाता हैं। और उसकी जगह एक गुप्त कोड डाल दिया जाता है।

12वीं की कॉपी कैसे चेक होती है?

शिक्षकों को कॉपी चेक करने से पहले ही कॉपी के (फर्स्ट पेज) यानी रोल नंबर वाले पेज को हटा दिया जाता हैं। और उसकी जगह एक गुप्त कोड डाल दिया जाता है। हर शिक्षक को कॉपी चेक करने के लिए एक मार्किंग स्कीम दी जाती हैं। जिससे छात्र छात्रोंओ के अंक प्राप्त किये जाते हैं।

निष्कर्ष

हमें पूरी उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट MP Board Ki Copy Kaise Check Hoti Hai जरूर पसंद आया होगा। इस लेख के द्वारा हमने आपको Board Pariksha Ki Copy से जुड़ी संपूर्ण जानकारी बताया है।

अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न पूछना है। या फिर आपका कोई सुझाव है। तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं। हम आपके सभी Comment का उत्तर देने का प्रयास करेंगे। साथ ही आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

9 thoughts on “MP Board Ki Copy Kaise Check | बोर्ड परीक्षाओं की कॉपी कैसे चेक होती है?”

  1. Pingback: Class 10th Science Me Pass Kaise Ho | Class 10th Marks Download Merit Me Kaise Aaye

  2. Pingback: Nagar Nigam Requirement 2022 : नगर निगम में क्लर्क और चपरासी के 20000 पदों पर निकली भर्ती 10वीं और 12वीं पास जल्द करें आवेद

  3. Pingback: माध्यमिक शिक्षा मंडल की हाईस्कूल / हायर सेकेण्डरी परीक्षा 2023 की तिथि जारी

  4. Pingback: पढ़ते समय नीद को कैसे दूर भगाएं | पढ़ते समय नीद से कैसे बचें

  5. Pingback: क्लास 10th मैथ्स के पेपर में कैसे पास हो | Class 10th Maths Paper Kaise Pass.

  6. Pingback: Class 10th Topper Kaise Bane | क्लास 10th के टॉपर कैसे बनें?

  7. Pingback: Best MP Board Previous Year Question Paper 2022

  8. Pingback: Board Exams : बोर्ड परीक्षा के लिए छात्रों को जगायेंगे मंदिर और मस्जिद, सरकार ने बनाया ये अनोखा प्लान

  9. Pingback: MP Board Exam 2023: 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं एक मार्च से होंगी शुरू

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *