Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
UP Board Fail Students

यूपी बोर्ड परीक्षा में फेल हुए छात्र क्या करें | UP Board Fail Students 2022

अगर आप 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में फेल हो गए हो तो नाराज ना हो क्योंकि ज्यादातर छात्रों का यही क्वेश्चन है। की UP Board Fail Students क्या करें। तो दोस्तों आप सही जगह पर आए हैं। आज मैं आपको इसी पोस्ट के माध्यम से जानकारी देने वाला हूं कि क्लास 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा हो गई है और रिजल्ट भी आ गया है लेकिन ज्यादातर छात्रों को इस बात की परेशानी है की रिजल्ट आने के बाद कुछ छात्र फेल हो गए हैं तो पास होने का उनके पास क्या ऑप्शन है। तो आज मैं आपको ऐसी ट्रिक बताऊंगा जिसकी मदद से आप अपनी 1 साल बर्बाद होने से बचा सकते हैं।

और इसी साल 2022 में आप पास हो कर किसी भी प्रकार की जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं क्योंकि आप की मार्कशीट आपको पास की मिलेगी। अगर आप 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में फेल हो गए हैं तो या कम अंक आए हैं तो आपके पास दो ऑप्शन है एक तो स्‍क्रूटनी के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। और दूसरा ऑप्शन है कि आप कंपार्टमेंट का एग्जाम दे सकते हैं और अपनी 1 साल बर्बाद होने से बचा सकते हैं यह सारी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से जानेंगे।

UP Board Fail Students 2022

बोर्ड परीक्षा में फेल हो गए हो तो नाराज ना हो क्योंकि आज मे आपको बताने वाले की UP Board Fail Students क्या करें। आपके पास दो ऑप्शन है एक तो स्‍क्रूटनी के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। और दूसरा ऑप्शन है कि आप कंपार्टमेंट का एग्जाम दे सकते हैं आप अपनी 1 साल बचा सकते हैं।

कैसे करें स्‍क्रूटनी के लिए अप्‍लाई?

अगर आपके विषय कम नंबर आए हैं। तो आप स्‍क्रूटनी के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। अगर आपको ऐसा लगता है। कि हम अपना पेपर ज्यादा नंबर का करके आए हैं। लेकिन आपको उस विषय में कम नंबर दिए हैं तो आप स्‍क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं। और आप और विषय में अपने अंक बड़वा सकते हैं। लेकिन आपको बता दें। अगर आपको लगता है कि हमारे अंक बढ़ने के पूरे चांसेस हैं तभी आप आवेदन करें। क्योंकि कुछ छात्र यह सोचते हैं कि हमारे नंबर बढ़ जाएंगे लेकिन उनको यह नहीं पता होता है कि हमने पेपर को सही किया है या नहीं और उस गलती का खामियाजा उन छात्रों को भुगतना पड़ता है

क्योंकि कुछ छात्रों के नंबर कट जाते हैं क्योंकि उनके पेपर में काफी सारी गलती मिलती है अगर आप को विश्वास है तो आप आवेदन कर सकते हैं। अगर आपके विषय कम नंबर आए हैं। तो आप स्‍क्रूटनी के लिए आवेदन करना चाहिए। अगर आप स्‍क्रूटनी के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो आपको कुछ फीस देनी होगी तब आप आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें –

कंपार्टमेंट परीक्षा देने का भी होता है ऑप्शन?

अगर आप एक विषय में फेल होते हैं तो आपको पास घोषित किया जाएगा। अगर आप दो विषय में फैल होते हैं। तो आपको कंपार्टमेंट आती है तो आपको घबराना नहीं है। क्योंकि कुछ छात्र सोचते हैं कि हमारी दो विषय में कंपार्टमेंट आ गई है तो कैसे पास होंगे तो आज हम आपको बताने वाले हैं अगर आपकी दो विषय में कंपार्टमेंट आई है तो आप कंपार्टमेंट के लिए अप्लाई कर सकते हैं और दोबारा से एग्जाम दे सकते हैं उसके बाद आप अपनी के 1 साल बर्बाद होने से बचा सकते हैं।

दोस्तों मेरे द्वारा UP Board Fail Students क्या करें बताई गई जानकारी आपको पसंद आई हो तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

Home Page boardexamnews.com
Official websiteClick here

FAQ Question❓

प्रश्न : स्‍क्रूटनी के लिए अप्‍लाई कैसे करें ?

उत्तर : UP Board की Official website के माध्यम से।

प्रश्न : यूपी बोर्ड परीक्षा में फेल हुए छात्र क्या करें?

उत्तर : स्कूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं या फिर कंपार्टमेंट का एग्जाम दे सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: