Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

पढ़ते समय नीद को कैसे दूर भगाएं | पढ़ते समय नीद से कैसे बचें

अक्सर लोगों को पढ़ते पढ़ते अचानक नींद आने लगती है। ऐसे में कुछ आसान तरीके आपके काम आ सकते हैं। इस लेख के द्वारा आप जानेंगे ऐसे टिप्स जो आपके पढ़ाई के समय नींद को दूर भगाने में मददगार साबित होगी। यहां पर आप जाने हैं पढ़ते समय नींद को कैसे दूर भगाएं और किस तरह से अपने पढ़ने के तरीके में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव लाकर आप ज्यादा देर तक प्रभावशाली तरीके से पढ़ाई कर सकते हैं।

अक्सर आपने यह महसूस किया होगा पढ़ते-पढ़ते अचानक झपकी आने लगती है। इसकी वजह से नींद का नुकसान तो होता ही है साथ में सी पढ़ाई पर बुरा असर पड़ता है। न तो नीद की बजह से अच्छी पढ़ाई कर पाते है। और पढ़ाई के प्रेशर की वजह से बेकाबू खो बैठते हैं। तो आइए जानते हैं इसलिए इसमें किस तरह आप नींद को दूर कैसे भगाएं और प्रभावशाली तरीके से पढ़ाई कर सकें।

पढ़ाई करते समय नींद आना यह बहुत छात्रों की समस्या बन गई है। कुछ लोग तुम नींद की वजह से पढ़ाई नहीं कर पाते हैं। जब हम मन बना कर पढ़ाई करने के लिए बैठते हैं तो थोड़ी देर में हमें नींद आने लगती है यह बहुत छात्रों की समस्या बन गई है आज हम इसी समस्या को दूर करने वाले हैं। बस आपको क्या करना है यह पोस्ट लास्ट तक पढ़ना है ताकि आपको नींद से छुटकारा भी पा सकते हैं।

how to get rid of sleep while studying
how to get rid of sleep while studying

पढ़ाई करते समय नींद क्यों आती है?

पढ़ाई करते समय नींद इसलिए आती है। क्योंकि ज्यादातर विद्यार्थी जैसे-जैसे एग्जाम नजदीक आते हैं वैसे वैसे ही पढ़ाई में मन बनाने लगते हैं। वह सोचती है कि एग्जाम के 15 दिन बाकी है इसमें 10-12 घंटे पढ़ाई करके अच्छे अंक प्राप्त कर लें। लेकिन क्या होता है। 4 से 5 घंटे पढ़ाई करने के बाद उनका माइंड भर जाता है और वह बोर होने लगते हैं इस वजह से दिमाग काम नहीं करता है। और पढ़ाई करते समय नींद आने लगती हैं।

ध्यान से नहीं पड़ना अगर आप पढ़ाई करते वक्त मन लगाकर पढ़ाई नहीं करते हैं। तो आप का मन पढ़ाई में नहीं लगता है। कुछ लोग बोलते हैं मैं तो मन लगा कर पढ़ता हूं। लेकिन क्या है न आपका मन पढ़ाई में नहीं होता है। बल्कि आपका मन कहीं दूसरी जगह व्यस्त रहता हैं।

पढ़ाई का समझ में नहीं आना लेकिन क्या है ना कुछ लोगों की यह परेशानी बन जाती है कि हमें कौन सा सब्जेक्ट पढ़ना है। अगर आपका मन फ्रेश है तो आप किसी भी सब्जेक्ट को पढ़ सकते हैं लेकिन आपका माइंड फ्रेश ना होने की वजह से आप हार्ड सब्जेक्ट को उठा लेते और आपका पढ़ाई में मन नहीं लगता है। और आपको नींद आने लगती है। तो ऐसा बिल्कुल न करें।

देर तक पढ़ाई करना कुछ लोगों की तैयार परेशानी है कि देर तक पढ़ते हैं और बोलते हमें नींद आती है भाई आप ज्यादा पढ़ोगे तो नींद तो आएगी। आपको नींद पूरा करके पढ़ना है आपकी नींद पूरी हो जाएगी तो नींद आना बंद भी हो जाएगी।

लेट कर पढ़ना कुछ लोगों की तो यह परेशानी है कि वह लेटकर पढ़ते हैं अगर आपको पढ़ना है तो लेटकर नहीं पढ़ना है। बल्कि बैठकर पढ़ना है। ताकि आपको इस परेशानी का सामना ना करना पड़े।

यह भी पढ़ें –

कॉपी / चाय का सेवन करें। अगर आप पढ़ाई करने के लिए बैठते हैं और उस समय आपको नींद ज्यादा परेशान कर रही है आपकी पढ़ाई में नींद रुकावट डाल रही है तो उस समय आपको कॉफी या चाय का सेवन करना चाहिए ताकि आपको नींद ना आए और आप अच्छी पढ़ाई कर सकें।

मुंह धोएं पढ़ाई करते समय आप बार-बार मुंह भी धो सकते हैं। और कॉफी या चाय का भी सेवन कर सकते हैं जिससे आपकी नींद दूर भाग सकती है। हमारे पास यही उपाय हैं जिन से ही हम आगे बढ़े हैं। और भी लोग आगे बढ़े हैं। नींद दूर भगाने की हमारे पास ना तो कोई जड़ी बूटी है ना किसी और के पास जड़ी बूटी है वह तो आपको खुद ही कंट्रोल करना है लेकिन हमने इस लेख में आप को कंट्रोल करने के तरीके बताएं जिससे आप अपनी पढ़ाई मैं रुकावट आने वाली बाधाओं से दूर हो सकते हैं।

पढ़ाई करते समय नींद को दूर कैसे भगाएं? (Why Do I Feel Sleepy While Studying)

  • 1. हमेशा सीधे बैठ कर पढ़ाई करें

अगर आपको पढ़ाई करना है और नींद से बचना है। तो आपको हमेशा सीधे बैठ कर पढ़ाई करना हैं । लेकिन क्या करते हैं। मुझें पता है आप सोचते हैं चलो झुक कर के पढ़ाई करते है। झुकने के बाद फिर आप लेट कर पढ़ाई करते हैं लेट कर पढ़ाई करने के बाद आपको नींद आने लगती है तो इस वजह से आपको स्टैंड पोजीशन में बैठ कर पढ़ाई करना है।

  • 2. नींद आने पर चाय या कॉफी पियें है

पढ़ाई करते वक्त अगर आपको ऐसा लगता है कि पढ़ाई में मन नहीं लग रहा है या आलस आ रहा है तो आप उसी वक्त खड़े होकर चाय या कॉफी बना कर पियें ।

  • 3. नींद आने पर चलते-चलते पढ़े ।

कभी आप चलते-चलते पड़े हैं नहीं पढ़े हैं तो आज मैं आपको बता देता हूं अगर आपको नींद की परेशानी है। तो आप चलते चलते पढ़ सकते हैं। जैसे कि सोशल साइंस याद कर रहे हैं। तो उस समय खड़े होकर इधर से उधर आ जा कर प्रश्न को याद करें तो आपको नींद की समस्याओं से समाधान मिल सकता है।

अगर आपने मेरे द्वारा बताए गए इन सभी स्टेप्स को फॉलो करते हैं। तो मैं गारंटी ले सकता हूं। आपको नींद की समस्या नहीं आएगी। अगर आप जिंदगी में कुछ कर गुजर ना चाहते हैं अपने पिता का नाम रोशन करना चाहते हैं तो आपको यह छोटे-छोटे स्ट्रगल परेशानियां सहनी होंगी। इधर उधर मोटिवेशन ढूंढने के चक्कर में लगे हो न यह मोटिवेशन सिर्फ 4 दिन क्यों होते हैं। मोटिवेशन के चक्कर में पड़ना छोड़ दो।

घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों मोटिवेशन आपके घर में बैठा हुआ है। लेकिन आपको पता नहीं है। आपके पिताजी गलत बोलते हैं उसी को आप अपना मोटिवेशन बना लो आपके परिवार वाले आपसे गलत बोलते हैं उसी को आप मोटिवेशन बना लो तभी आप सक्सेस हो सकते हो नहीं तो आपको पूरी दुनिया में कोई ऐसी ताकत नहीं है सक्सेस बना दे।

FAQ Questions?

तुरंत नींद भगाने के लिए क्या करें?

अगर आपको पढ़ते समय नींद आ रही है। तो आप तुरंत नींद को कैसे भगाएं। नींद भगाने के लिए आपको एक्साइज करना शुरू कर दें। आपकी नींद भाग जाएगी।

पढ़ाई के समय नींद क्यों आती है?

पढ़ाई के समय नींद आने के कई कारण हैं। एक आप पढ़ाई में पहले से दिलचस्पी नहीं रखते हैं। तो आप पढ़ाई में मन नहीं लगा पाते हैं इसी वजह से आपका पढ़ाई में मन नहीं लगता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *