Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
JETPACK PLUGIN

वर्डप्रेस में JETPACK PLUGIN सेटअप कैसे करें | JETPACK क्या है कैसे use करें

आपका ब्लॉग वर्डप्रेस पर है लेकिन आप एक ऐसा प्लगइन चाहते हैं जिसकी मदद से हमारी साइट मैंनेज हो सकें। और न स्पीड की प्रॉब्लम हो। ना स्पेम कमेंट की प्रॉब्लम हो। और कई सारे ऐसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है जिन से बचने के लिए यह प्लगइन बनाया है और इसके साथ ही इसमें अपना ट्रैफिक देख सकते हैं। 1 दिन का भी ट्रैफिक देख सकते हैं 1 हफ्ते का और 1 महीने का भी और आप लाइफ टाइम तक का ट्रैफिक देख सकते हैं। यह एक बेहतरीन प्लगइन है। इस प्लगइन को लाखों लोग यूज़ करते हैं।

अगर आप ऐसा ही Plugin चाहते हैं। तो आप सही जगह पर आए हैं। आज हम इस पोस्ट में JETPACK क्या है कैसे Use करें। वर्डप्रेस में JETPACK PLUGIN सेटअप कैसे करें। से जुड़ी संबंधित संपूर्ण जानकारी इस पोस्ट में साझा करने वाले हैं जिसकी मदद से आप लोग JETPACK PLUGIN का सही से usa कर सकते है। किसी भी WordPress वेबसाइट को बढ़िया बनाने के लिए website को मैनेज करने के लिए JETPACK PLUGIN का यूज करना साइड के लिए बेहद जरूरी है।

अगर आप इस पे लगी ने कहा यूज नहीं कर रहे हैं तो समझो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं। JETPACK PLUGIN में एक साथ कई सारे फीचर देखने को मिल जाते हैं।

Jetpack के लिए WordPress कनेक्शन क्यों महत्वपूर्ण है?


जेटपैक कनेक्शन आपकी साइट को WordPress.com क्लाउड तक पहुंच प्रदान करेगा, जो वैश्विक स्तर पर वितरित हजारों सर्वरों की सामूहिक शक्ति को अनलॉक करके सुरक्षा, प्रदर्शन और बड़े पैमाने पर कार्यक्षमता प्रदान करेगा।

जेटपैक एक प्लगइन है जो आपको जेटपैक प्लगइन के माध्यम से आपकी स्वयं-होस्ट की गई वेबसाइट पर WordPress.com पर हमारे द्वारा विकसित सुविधाओं का उपयोग करने की अनुमति देता है। चूंकि ये सुविधाएं WordPress.com साइटों के लिए बनाई गई थीं , इसलिए हमें आपकी साइट को Jetpack प्लगइन के माध्यम से एक WordPress.com खाते से कनेक्ट करने की आवश्यकता है।
अपने WordPress.com खाते को Jetpack से जोड़ने से आपको जो लाभ मिलते हैं।

वे हैं जेटपैक को आपकी ओर से कार्रवाई करने के लिए अधिकृत करके विभिन्न सुविधाओं को अनलॉक करना। इनमें जेटपैक सोशल शामिल है, जो आपके द्वारा नई सामग्री प्रकाशित करने पर आपकी साइट की पोस्ट को कई सोशल मीडिया नेटवर्क पर स्वचालित रूप से साझा करता है, या नई पसंद और टिप्पणियां मिलने पर आपके फोन पर तत्काल सूचनाएं प्राप्त करता है।

मॉनिटर – एक बार सक्रिय हो जाने पर, हमारे सर्वर हर पांच मिनट में आपकी साइट की जांच करना शुरू कर देंगे। अगर ऐसा लगता है कि कुछ गड़बड़ हो गई है, तो आपके कनेक्टेड WordPress खाते के पते पर एक स्वचालित ईमेल भेजा जाएगा।

फ़ायरवॉल – WP साइट पर आने वाले ट्रैफ़िक की जांच करता है और विभिन्न नियमों के आधार पर इसे अनुमति देने या ब्लॉक करने का निर्णय लेता है।

JETPACK PLUGIN को कैसे install करें?

How to setup Jetpack plugin in WordPress

JETPACK PLUGIN एक Powerful Plugin हैं। इससे लेकिन का यूज करने के लिए आपकी साइड वर्डप्रेस पर होनी चाहिए। तो आइए जानते हैं वर्डप्रेस पर JETPACK PLUGIN को कैसे install करें? और कैसे JETPACK PLUGIN की पूरी सेटिंग करें।

  • सबसे पहले WordPress के डैश बोर्ड Panel में लॉगिन करें।
  • अब आप Plugin सेक्शन में Add New पर क्लिक करें।
  • अब Search बार में JETPACK सर्च करें।
  • अब JETPACK PLUGIN को Install करें।
  • Install होने के बाद Install की जगह पर Activate का ऑप्शन दिखेगा। जिस पर आप क्लिक करें और एक्टिवेट करें।

वर्डप्रेस में JETPACK PLUGIN सेटअप कैसे करें?

वर्डप्रेस में JETPACK PLUGIN सेटअप करने के लिए इस पोस्ट में स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताया गया है। अगर आपने JETPACK PLUGIN का सही से सेट अप कर लिया तो आप अपने साइड की परफॉर्मेंस इंप्रूव कर सकते हैं। साथ बहुत सारे जैसे : Writing, Sharing, Discussion, Traffic, Security फीचर का बिना किसी प्लगइन के लाभ उठा सकते है। इस पोस्ट में सेट अप करने की वही जानकारी बताई गई है जो आपके लिए बहुत ही जरूरी है।

jetpack Plugin setup
jetpack Plugin setup

Security :- जब आप एडमिन पैनल के जेटपैक पर क्लिक करके सेटिंग में जायेंगे तब आपको security ऑप्शन देखने को मिलेगा। सबसे पहले security पर क्लिक करें।

अब इसमें आपको Downtime Monitoring को Enable करना होगा। और इसके साथ ही Brute Force Attack Protection को Enable करना होगा।

Performance :- अब आप परफारमेंस के ऑप्शन पर क्लिक करें।

इसमे आपको Enable Site Accelerator को Enable करना होगा। और Speed Up Image Load Times को Enable कर दे। Speed Up Statics File Load Times को Enable कर लेना हैं।

Writing :- इसमें आपको काफी सारे फिचर देखने को मिल जाएंगे लेकिन इसमें आपको Enable करने वाले बताए गए हैं।

इसमे आपको Check Your Spelling Style and Grammar को Enable कर दे। और Speed Up Image and Photos को Enable कर दे।

यह भी पढ़ें –

मैं Jetpack का अधिकतम लाभ उठाना चाहता/चाहती हूं. मैं अपना WordPress खाता कैसे कनेक्ट करूं?

  1. अपने WP व्यवस्थापक डैशबोर्ड में Jetpack मेनू पर जाएँ । 2. कनेक्शंस क्षेत्र
    खोजने के लिए नीचे स्क्रॉल करें । 3. Jetpack को अपने WordPress अकाउंट से कनेक्ट करने के लिए Connect your WordPress अकाउंट पर क्लिक करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: