Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

SEO Friendly Article Kaise likhe | अच्छा आर्टिकल कैसे लिखे?

SEO Friendly Article Kaise likhe : अगर आप भी हमारी तरह Blogging करना चाहते हैं। लेकिन अच्छा आर्टिकल नहीं लिखना आता है। तो इसी समस्या के ऊपर इस पोस्ट में हम आपको जानकारी देने वाले हैं। की SEO Friendly Article Kaise likhe तो चलिए जानते हैं। boardexamnews.com के माध्यम से।

अगर आप इस फील्ड में नए हैं। तो इस पोस्ट के माध्यम से आपको SEO Friendly Article लिखना सिख जाओगे। क्योंकि हम फील्ड में 4 साल से ब्लॉगिंग कर रहे हैं। आज किस पोस्ट के माध्यम से कुछ इस प्रकार का आर्टिकल लिखेंगे। जैसे ही सर्च करेंगे तो आपका आर्टिकल फर्स्ट पेज पर मिलेगा तो चलिए जानते हैं।

(SEO Friendly Article Kaise likhe) आर्टिकल सही लिखने का तरीका?

सबसे पहले आपको English और Hindi में दो title लिखने हैं। जैसे कि –

  • 1. Paise Kaise Kamaye | पैसे कैसे कमाए?
  • 2. How to Make Money | पैसे कैसे कमाए?

कुछ इस प्रकार से टाइटल को लेकर सकते हैं। और इसमे परमा लिंक भी आसानी से बना सकेंगे।

अब बात करते हैं पहले पैराग्राफ की पहला पैराग्राफ अच्छा लिखना बहुत ही जरूरी है इसे अच्छा लिखने से रैंकिंग असर पड़ता है। तो चलिए जानते हैं।

पहले पैराग्राफ में आपका फोकस कीवर्ड होना बहुत ही आवश्यक है। यह फोकस कीवर्ड पहले पैराग्राफ में कम से कम 150 वर्ड के अंदर आना आवश्यक है। जैसे कि – पहला पैराग्राफ कुछ इस प्रकार से लिखना हैं। इसी पोस्ट में आपको मिल जाएगा। पहला पैराग्राफ देख सकते हैं।

पहले पैराग्राफ में वह इंफॉर्मेशन होनी चाहिए। आपकी पोस्ट पढ़ने वाले को पता चल सकें। यह पोस्ट किस के बारें में हैं। ताकि आपकी पोस्ट को पूरा पढ़े मजे के साथ पढ़े। उसे लगे कि हां इस पोस्ट में कुछ इंफॉर्मेशन दी गई है।

SEO Friendly Article Kaise likhe
SEO Friendly Article Kaise लिखे

जैसे कि – आप हमारी पोस्ट को मजे के साथ पढ़ रहे हैं उसी प्रकार आपको Information बताना चाहिए। और आपकी पोस्ट में छोटे-छोटे पैराग्राफ होनी चाहिए ताकि आपकी पोस्ट पढ़ने में उसे मजा आए हैं और वह लास्ट तक पढ़े।

और आपकी पोस्ट में है focus कीवर्ड होना आवश्यक है। 90 Word के बाद एक Focus Keyword होना चाहिए। जैसे कि आपने 1,000 वर्ड का आर्टिकल लिखा है। उसमे कम से कम 12 बार Focus Keyword यूज होना चाहिए। तभी आपको Rank Math का Score अच्छा देखने को मिलेगा।

आप जो भी हेडिंग बना रहे हैं। उसमें आपका फोकस कीवर्ड होना आवश्यक है। अगर आपकी पोस्ट में कम Focus Keyword है। तो एक तो रैंक मैथ के स्कोर में दिखेगा। और गूगल को पता नहीं चलेगा कि आपकी पोस्ट किसके बारे में है।

लेकिन आपको यह भी पता होना चाहिए। फोकस कीवर्ड का ज्यादा यूज करने पर यह भी एक बड़ी गलती हैं। आपको अपनी पोस्ट में फोकट की वर्ड भी ज्यादा यूज़ नहीं करना चाहिए। नहीं तो आपकी पोस्ट रैंक नहीं करेगी।

पोस्ट की हेडिंग इस प्रकार होनी चाहिए?

अब बात करते हैं हेडिंग किस प्रकार होनी चाहिए। हेडिंग आपकी ऐसी होनी चाहिए। जो कि कोई सर्च करें तो आपके चांस बने रहे हेडिंग से भी रैंकिंग में इंप्रूवमेंट होता है।

जैसे कि टाइटल कुछ इस प्रकार है।

1. Paise Kaise Kamaye | पैसे कैसे कमाए? 2. How to Make Money | पैसे कैसे कमाए?

  • घर बैठे पैसे कैसे कमाए?
  • मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?

अगर आपकी कुछ इस प्रकार की हैडिंग रहेगी तो आपकी पोस्ट रैंक करेंगी।

परमालिंक कैसे बनाएं? (Creating Permalink)

तो आप बात करते हैं। इस पोस्ट का परमालिंक कैसे बनाएं। Permalink में 75 Character से अधिक नहीं होने चाहिए। नही तो आपकी पोस्ट की Permalink खराब हो जाएगी। और रैंक मैथ का Score में कमी देखने को मिलेगी।

पोस्ट में images कैसी होनी चाहिए?

अगर आप SEO Friendly Article लिखना चाहते हैं। तो आपकी पोस्ट में Images होनी चाहिए। Image का Size 1200×600 होना चाहिए। ताकि आपकी पोस्ट डिस्कवर फ्यूचर जाने का चांस बना रहे। image 100 KB से अधिक नहीं होना चाहिए। क्योंकि आपकी इमेज अधिक KB की होगी तो आपकी साइड पर लोड पड़ेगा और रैंकिंग डाउन होंगी।

Keyword Research कैसे करें?

अगर आप वाकई में फर्स्ट पेज पर अपना आर्टिकल बैंक कराना चाहते हैं। तो आपको कीवर्ड रिसर्च करनी होगी। उसी की वर्ड के आधार पर आपको आर्टिकल लिखना है। अगर आप नए ब्लॉगर हैं। तो आप गूगल की मदद ले सकते हैं। गूगल में जो कीबोर्ड सर्च करते हैं। उसी से रिलेटेड कीवर्ड आपको देखने को मिल जाएंगे। वह कीवर्ड आपकी पोस्ट में ऐड होना बहुत ही आवश्यक है। तभी आप अपने ब्लॉग पोस्ट को रैंक करा सकते हैं।

10 thoughts on “SEO Friendly Article Kaise likhe | अच्छा आर्टिकल कैसे लिखे?”

  1. Pingback: CPC AdS Kya Hai | CPC कैसे बढ़ाए?

  2. Pingback: Indexing Problem कैसे ठीक करें | नए ब्लॉग पोस्ट को फास्ट इंडेक्स कैसे करें?

  3. Pingback: SEO Kya Hai - SEO In Hindi

  4. Pingback: Blog क्या है - Blog से पैसे कैसे कमाए?

  5. Pingback: Blog का Traffic कैसे बढ़ाएं : ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाने के लिए 4 मास्टर टिप्स,

  6. Pingback: वर्डप्रेस में JETPACK PLUGIN सेटअप कैसे करें | JETPACK क्या है कैसे Use करें

  7. Pingback: Email Markiting Kya Hai : ईमेल मार्केटिंग कैसे शुरू करें?

  8. Pingback: Top 3 Free Video Editing Apps कौन से हैं, आइए जानते हैं?

  9. Pingback: Blogging कैसे शुरू करें? - Blogging से पैसे कैसे कमाए?

  10. Pingback: एफिलिएट मार्केटिंग क्या है पैसे कैसे कमाए, Affiliate Marketing In Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: