Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Indexing Problem कैसे ठीक करें | नए ब्लॉग पोस्ट को फास्ट इंडेक्स कैसे करें?

Indexing Problem : अगर आप भी हमारी तरह Blogging करके अपनें पोस्ट को Index करके और CTR Increase करके Google AdSense की कमाई बढ़ाने का तरीका खोज रहे हैं। तो आप सही जगह पर आए हैं। आज किस पोस्ट में जानेंगे की New Blog पर पोस्ट को कैसे Index करें। आज इस पोस्ट में नए तरीके जिनसे आप अपनी इनकम को बढ़ा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं।

सरल भाषा मे जानते हैं। यह पोस्ट लिखने का मकसद यह है। अगर आप नए ब्लॉगर हैं। या फिर पुराने ब्लॉगर हैं। लेकिन आपकी आर्टिकल, ब्लॉग पोस्ट google मैं Index नहीं हो रहे हैं। इस वजह से काफी ज्यादा परेशान है। तो आप सही जगह पर आए हैं क्योंकि इसी समस्या की दवाई लेकर आया हूं।

Indexing Problem एक ऐसी प्रॉब्लम है। शुरुआत में नए ब्लॉग पर ऐसी प्रॉब्लम आती रहती हैं। लेकिन हमारे द्वारा बताई बताई जाने वाली यह जानकारी आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। क्योंकि ऐसी प्रॉब्लम से दूर होने का सॉल्यूशन हमारे पास है क्योंकि हम कई सालों से इसी फील्ड में काम कर रहे हैं और हमारे ऐसे कई ब्लॉक चल रहे हैं जिन पर हम सूचना देते हैं।

Indexing Problem एक बहुत बड़ी प्रॉब्लम है। इंडेक्सिंग को लेकर नए ब्लॉगर को यह चिंता सताती रहती है। चलो हमारे द्वारा बताए गए स्टेप से indexing प्रॉब्लम सही कर लेंगे। फिर आएगी आपको गूगल में रैंक कराने की प्रॉब्लम रैंकिंग का नाम सुनते ही अच्छे-अच्छे ब्लॉगर के पसीने छूट जाते हैं।

Post Indexing Problem Solve
Indexing Problem

रैंक कराना इतना आसान नहीं है जितना आप सोच रहे हैं नए ब्लॉगर की तो बस की बात नहीं है। मैं इसलिए बोल रहा हूं क्योंकि मैं इसी रास्ते से गुजर के निकला हूं। Induction Problem और Ranking इसे आप इतना आसान ना समझे। क्योंकि इंडेक्सिंग प्रॉब्लम और रैंकिंग में धरती और आसमान का कितना फर्क होता है उतना ही इसमें है।

तो चलिए जानते हैं इंडक्शन प्रॉब्लम को कैसे सॉल्व करें और रैंकिंग कैसे करें।

Indexing Problem क्या है?

Indexing को कुछ इस प्रकार समझते हैं। आपने एक न्यू ब्लॉग बनाया और उस पर एक पोस्ट लिखा जिसे आप चाहते हैं। हमारी इस पोस्ट को गूगल को पता चलना चाहिए। गूगल को पता चलेगा जभी सर्च करने वाली यूजर को आपका पोस्ट दिखाएगा। इसी प्रॉब्लम को Indexing बोलते है।

अगर आपकी पोस्ट Index नहीं है। लेकिन अपनको यह पोस्ट इंडेक्स करनी है। गूगल को बताना है या पोस्ट हमारी है। इसको Index करो तो उसके लिए आपको क्या करना होगा तो चलिए जानते है।

ब्लॉग पोस्ट को कैसे index करें?

वैसे तो ब्लॉग पोस्ट इंडेक्स करने के कई रास्ते हैं लेकिन उनमें से यह रास्ता सबसे अच्छा है और लाभदायक है और आसान है हर कोई कर सकता है चलिए जानते हैं।

एक रास्ता तो यह है?

अपनी पोस्ट लिखो उसके बाद टाइटल, टैग, डिस्क्रिप्शन, आउट वांट लिंक, इंटरनल लिंक, इमेज आदि को एड करके पोस्ट को पब्लिक कर दो उसके बाद कुछ समय बाद अपने आप इंडेक्स हो जाएगी लेकिन इसकी कोई गारंटी नहीं है कि आपकी पोस्ट कितने घंटे में इंडेक्स हो रही है ना तो कोई टाइम फिक्स है ना और कुछ।

एक रास्ता यह भी हैं Indexing Problem को दूर करने का।

अपनी पोस्ट लिखो उसके बाद टाइटल, टैग, डिस्क्रिप्शन, आउट वांट लिंक, इंटरनल लिंक, इमेज आदि को एड करके पोस्ट को पब्लिक कर दो उसके बाद इस पोस्ट की लिंक को कॉपी करो और उसके बाद सर्च कंसोल मैं जाकर URL Inspection को क्लिक करें। उसमे कॉपी URL को पेस्ट करें। और इंटर प्रेस करें। थोड़ा टाइम लगेगा उसके बाद Test Live URL पर क्लिक करें। उसके बाद चेक होने में थोड़ा टाइम लगेगा उसके बाद रिक्वेस्ट इंडेक्सिंग पर क्लिक करें। आपकी पोस्ट का यूआरएल गूगल के पास भेज दिया गया है उसे पता चल गया है अब वह कभी भी आपकी पोस्ट को इंडेक्स कर सकता है।

ऐसे करने पर भी नए ब्लॉग पर index होने में टाइम लगेगा। ऐसा करने से गूगल को पता चल जाता है किसी ने पोस्ट डाली है वह कभी भी इसको इंडेक्स कर सकता है लेकिन इसका कोई टाइम फिक्स नहीं है।

Indexing Problem क्या है? Indexing Problem को दूर कैसे करें।

Indexing Problem को दूर करने का सबसे बेस्ट तरीका जिसे मैंने भी यूज़ किया है लेकिन आपने यूज कर लिया तो आप कभी भी नहीं पछताओगे क्योंकि यह मेरा पर्सनल एक्सपीरियंस है इसी एक्सपीरियंस को मैंने कई लोगों के साथ शेयर किया है। यूट्यूब पर भी शेयर किया है। जिस जिस ने इस को फॉलो किया है। वह लोग मुझें भगवान मानते हैं। क्यों मानते हैं। इसका मतलब यह है वह नहीं आज तक Indexing Problem नहीं आई है।

अगर आपने भी इस को फॉलो कर लिया तो आप उसी मुझे भगवान मानने लगेंगे यह में इतनी बड़ी बात बोल रहा हूँ। यह झूठ नहीं है। मेरी जितनी भी साइड है उन पर आज तक यह प्रॉब्लम नहीं आई है क्योंकि इस प्रॉब्लम से में बाकिव हूं।

यह प्रॉब्लम नए ब्लॉगर को ही नहीं बल्कि पुराने ब्लॉगर को भी आ जाती है क्योंकि वह पूरी तरह से इस बात को फॉलो नहीं करते हैं।

Indexing Problem को दूर करने के लिए आपको रोजाना कम से कम एक पोस्ट पब्लिश करनी है। भले ही आप पार्ट टाइम ब्लॉगिंग करते हो या फिर फुल टाइम या फिर आपकी Earning न हो Mood Off हो। XYZ कुछ भी प्रॉब्लम हो लेकिन लेकिन आपको रोजाना एक पोस्ट Publish करनी है तो करनी है। मैं यह दो बार ऐसे ही नहीं बोल रहा हूं मैं Rinku Rathor खुद एक्सपीरियंस के साथ बोल रहा हूं।

मेरा दूसरा ब्लॉक था जिसका नाम Publicgyan.in है। जिस पर मैं रोजाना कम से कम एक पोस्ट डालता था। लेकिन दो साल पुराना ब्लॉग Publicgyan.in जिस पर पब्लिश करते ही गूगल में तुरंत Index हो जाता था लेकिन Ancle की शादी की वजह से उस काम करने में असमर्थ हो गए थे। तो उसका खामियाजा हमें भुगतना पड़ा।

15 दिन के बाद उस पर पोस्ट Publish करना शुरू किया तो उस ब्लॉग पर Index करते-करते थक गए लेकिन इंडेक्स नहीं हुआ। लेकिन हमें नहीं पता कि हमारे ब्लॉग पर ऐसी भी प्रॉब्लम आ सकती थी। फिर क्या उस प्रॉब्लम का सामना किया। पोस्ट का Sitemap में सबमिट किया। रोजाना एक-दो-एक-दो पोस्ट पब्लिश की कम से कम इसी 5 से 6 पोस्ट को अपडेट किया और पब्लिश किया फाइनली Indexing Problem से मुक्त हो गए। लेकिन आज तक ऐसी प्रॉब्लम से काफि दूर है।

तो आप भी ऐसी प्रॉब्लम से मुक्त हो सकते हैं उसके लिए आपको हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स को फॉलो करने होंगे।

%d bloggers like this: