Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Blog क्या है – Blog से पैसे कैसे कमाए?

Blog kya hai : हेलो दोस्तों नमस्कार स्वागत है आज की इस पोस्ट में आज इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं। ब्लॉग के बारे में, ब्लॉग किया है। ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए। और साथ में यह भी सिखाएंगे कैसे ब्लॉग बनाएं और इससे पैसे कैसे कमाए। अगर आप ही ब्लॉग के बारे में नहीं जानते हैं तो आप सही जगह पर आए हैं। क्योंकि आज इस पोस्ट में ब्लॉग से जुड़ी संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां इस पोस्ट में विस्तार से बताने वाले हैं। और ब्लॉग को कैसे शुरू करें और कैसे पैसे कमाए।

Blog क्या है? What is Blog in Hindi.

Blog शब्द अंग्रेजी के ब्लॉग का ही संक्षिप्त रुप है। यह कहना गलत नहीं होगा आज वर्ल्ड वाइड में यह ब्लॉग उपलब्ध है यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन गया है जहां पर आप एक Author के रूप में अपनी बातों को पूरी दुनिया में शेयर कर सकते हैं दुनिया के सामने रख सकते हैं और से ब्लॉगिंग कहते हैं Blogging करने वाले को Blogger कहा जाता है। ब्लॉग लिखने के लिए एक वेबसाइट की जरूरत पड़ती है जिसका उपयोग करना होता है उस के माध्यम से आप के माध्यम से दी गई जानकारी पूरी दुनिया में साझा कर सकते हैं।

लेकिन आज के समय में लोग अपने Personal विचारों को शेयर करते हैं। ब्लॉग लिखने के लिए एक वेबसाइट बनानी होती है जिसने आप रोजाना नई अपडेट को शेयर कर सकते हैं। ब्लॉग के माध्यम से आप लाखों रुपए महीने कमा सकते हैं। इस ब्लॉग पर आप अच्छा कंटेंट लेखकार ब्लॉग पर शेयर करना होता है। चाहे आप किसी भी फील्ड से जुड़े हो आप सभी फील्ड की जाकारी दे सकते हैं जैसे कि अगर आप शेयर मार्केट के बारे में जानते हैं तो आप शेयर मार्केट के बारे में जानकारी दें और आप किसान के बारे में जानते हैं तो किसान के बारे में जानकारी दें।

अगर आप स्टूडेंट हैं तो आप एजुकेशन रिलेटेड जानकारी दे सकते हैं। इसके साथ साथ आपका इनकम भी होगा और आपको एजुकेशन के बारे में जानकारी भी हो जाएगी। ब्लॉग के माध्यम से आप मार्केटिंग भी कर सकते हैं। अगर देखा जाए तो वर्तमान समय में Bahut लोगों के लिए बहुत बड़ा पॉपुलर सेक्टर बन गया था लेकिन आज आप ब्लॉक को फ्री में भी बना सकते हैं। और बाद में अपनी जरूरतों के हिसाब से उसने बदलाव ही कर सकते हैं। उसके बाद आके पास पैसा हो जाए तो आप Blogger से WordPress पर भी बना सकते हैं और उसका उपयोग कर सकते हैं।

Blog दिखने में कैसा होता है?

ब्लॉग को आप आसानी से बना सकते हैं यह ब्लॉग फ्री में भी बना सकते हैं और पैसे देकर भी बना सकते हैं। फ्री में यह ब्लॉग ब्लॉगर पर बनाना होता है और इसमें आपको ज्यादा सुविधा नहीं दी जाती है और ना ही सिक्योरिटी दी जाती है। दूसरा Blog यह होता है। WordPress पर बना सकते हैं जिस पर आपको Domain+Hosting के पैसे देने होते हैं। जिस पर आपको पूरी सिक्योरिटी और ज्यादा बेनिफिट्स दिए जाएंगे। इस पर आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी होगी। ब्लॉग पर नई नई जानकारी को लिखकर साझा कर सकते हैं प्रकाशित कर सकते हैं। इसके साथ ही पुरानी जानकारी को भी लिखकर साझा कर सकते हैं।

Blogger kaisa hota hai
Blogger kaisa hota hai

Blog बनाने के फायदे -Benefits Of Blog

Blog बनाने की बहुत से फायदे हैं जिसकी जानकारी नीचे दी गई है जिसे आप जरूर देखें। पढ़ें।

  • ब्लॉग आप किसी भी भाषा में लिख सकते हैं।
  • ब्लॉग लिख कर आप पैसे कमा सकते हैं ।
  • ब्लॉग से पूरी दुनिया में जानकारी को साझा कर सकते हैं।
  • ब्लॉग लिखने के बहुत से फायदे हैं अगर आप कि इसमें रुचि हो गई और आपको ब्लॉक लिखने में मजा आ गया तो आप आगे जाकर बड़े Blogger बन सकते हैं।
  • एक अच्छा ब्लॉग लिखकर आप इस दुनिया में अपनी इंटरनेट पर एक बहुत बड़ी पहचान बना रखते हैं।
  • Blog बनाना website के मुकाबले काफी आसान है।
  • ब्लॉग पर इंटरनेट के माध्यम से लगभग सारी जानकारी को शेयर कर सकते हैं और इसी के माध्यम से जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।

WordPress दिखने में कैसा होता है?

WordPress को आप आसानी से बना सकते हैं यह ब्लॉग फ्री में नहीं बना सकते हैं और पैसे देकर बना सकते हैं। फ्री में यह ब्लॉग ब्लॉगर पर बनाना होता है और इसमें आपको ज्यादा सुविधा नहीं दी जाती है और ना ही सिक्योरिटी दी जाती है। दूसरा Blog यह होता है। WordPress पर बना सकते हैं जिस पर आपको Domain+Hosting के पैसे देने होते हैं। जिस पर आपको पूरी सिक्योरिटी और ज्यादा बेनिफिट्स दिए जाएंगे। इस पर आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी होगी।

WordPress Kaisa hota hai
WordPress Kaisa hota hai

Blog से पैसे कैसे कमाए?

अभी तक आपने यही समझा होगा। इसका उपयोग बड़े-बड़े लोग ही कर सकते हैं। इसका उपयोग शौकीन लोग ही कर सकते हैं। इसका उपयोग Content लिखने वाले ही उपयोग कर सकते हैं। ऐसा बिल्कुल नहीं है। क्योंकि Blogging एक बेहतर ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर लोग नई नई जानकारियों को शेयर करते हैं और इसके माध्यम से हजारों नहीं बल्कि लाखों रुपए महीने कमा रहे हैं। लेकिन आपको अभी तक यकीन नहीं हुआ होगा कि इस ब्लॉग के माध्यम से आप घर बैठे जानकारी को साझा करके लाखों रुपए कमा सकते हैं। जी हां दोस्तों मैं कोई मजाक नहीं कर रहा हूं।

इस ब्लॉग के माध्यम से आप लाखों रुपए महीने कमा सकते हैं। इसने आपको नई और पुरानी और अच्छी जानकारी को साझा करना होता है ताकि लोग आपकी वेबसाइट पर रहे जानकारी को पढ़ें और आनंद लें। जितने ज्यादा आपकी वेबसाइट पर लोग विजिट करेंगे या आपके द्वारा दी गई जानकारी को पढ़ेंगे उतना ही ज्यादा आप पैसा कमा सकते हैं। जैसे कि आप मेरी साइड पर जानकारी को पढ़ रहे हैं इसका मुझे पैसा मिल रहा है।

यह भी पढ़ें –

इसमें आपको जानकारी के साथ-साथ Google AdSense से पैसे कमाने का मौका दिया जाता है। जिसमें आपको गूगल एड्स लगाने होते हैं। जो लोग ऐड पर क्लिक करेगा उसका पैसा आपको मिलेगा।

मैं रिंकू राठौर मैं आशा करता हूं मेरे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण हुई होगी अगर यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण हुई है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करिएगा ताकि उन्हें भी पता चल सके और वह भी पढ़ाई के साथ-साथ पैसे भी कमा सकेंगे। यह आपके लिए सुनहरा मौका है।

इनसे पैसे कैसे कमाए।

FAQ Questions?

ब्लॉगिंग से कितने पैसे मिलते हैं?

अगर आप जानना चाहते हैं। की ब्लॉक से कितने पैसे मिलते हैं। तो हम आपको बता दें कि ब्लॉगिंग से मन चाहे उतना पैसा कमा सकते हैं। ब्लॉगिंग से 1 दिन में लाखों रुपए कमा सकते हैं।

6 thoughts on “Blog क्या है – Blog से पैसे कैसे कमाए?”

  1. Pingback: Blog का Traffic कैसे बढ़ाएं : ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाने के लिए 4 मास्टर टिप्स,

  2. Pingback: SEO Kya Hai - SEO In Hindi

  3. Pingback: वर्डप्रेस में JETPACK PLUGIN सेटअप कैसे करें | JETPACK क्या है कैसे Use करें

  4. Pingback: Email Markiting Kya Hai : ईमेल मार्केटिंग कैसे शुरू करें?

  5. Pingback: Top 3 Free Video Editing Apps कौन से हैं, आइए जानते हैं?

  6. Pingback: Internet Cafe क्या हैं? Internet Cafe In Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *