Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Indian Army Agniveer Physical Fitness Test Process in Hindi – आर्मी फिजिकल टेस्ट में क्या-क्या होता है?

इंडियन आर्मी अग्निपथ स्कीम के तहत इंडियन आर्मी में अग्निवीर बनने के लिए सबसे पहले रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू किया जाता हैं। अगर आप अग्निवीर बनना चाहते हैं। तो आपको Indian Army Agniveer Physical Fitness Test Process in Hindi मैं जानना चाहिए। क्योंकि अगर आप अग्निविर बनना चाहते हैं तो उसमैं फिजिकल की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

अग्निवीर बनने के इच्छुक युवा को सबसे पहले आवेदन करने की आवश्यकता होती हैं। किस प्रकार आवेदन करना है, और फिजिकल में क्या क्या होता है, और इंडियन आर्मी से जुड़ी संपूर्ण जानकारी इस पोस्ट में boardexamnews.com के माध्यम से जानेंगे ।

Army Agniveer Physical Fitness Test Process

इंडियन आर्मी अग्निवीर के लिए फिजिकल फिटनेस टेस्ट प्रोसेस क्या है, संपूर्ण जानकारी नीचें स्टेप बाय स्टेप बताएं है।

  • Indian Army Physical test Details in Hindi
  • Indian Army Agniveer Hight
  • Indian Army Running Time
  • Indian Army Chest Size
  • Indian Army Pull ups

इंडियन आर्मी अग्निवीर के लिए बड़े-बड़े बदलाव किए जा रहे हैं। हाल ही में सरकार द्वारा निर्देश दिया गया है जिसमें बताया गया है इंडियन आर्मी अग्निवीर की सबसे पहले परीक्षा कराई जाएगी। हालांकि फरवरी 2023 से पहले इंडियन आर्मी का Physical Test कराया जाता था। लेकिन अब हर साल इंडियन आर्मी अग्निवीर की परीक्षाएं सबसे पहले कराई जाएंगी उसके बाद फिजिकल कराया जाएगा।

Indian Army Physical test Details :- अगर आप भी इंडियन आर्मी में भर्ती होकर देश की रक्षा करना चाहते हैं। तो उसके लिए सबसे पहले आपको आर्मी फिजिकल टेस्ट के बारे में जानना चाहिए। क्योंकि इंडियन आर्मी में Physical की बहुत बड़ी भूमिका होती है।

Army Agniveer Physical Fitness Test Process
Army Agniveer Physical Fitness Test Process in Hindi

Indian Army Agniveer Hight :- हाइट जीडी और ट्रेड्समैन के पद के लिए 166cm टेक्निकल के लिए 165cm क्लर्क और स्टोरकीपर के पद के लिए 162cm होनी चाहिए 

Indian Army Running Time :- इंडियन आर्मी में भर्ती के लिए क्या टाइमिंग रखी गई है। इंडियन आर्मी में भर्ती के लिए टाइमिंग 1.6KM हैं।

TimingMarks
5 Minutes 30 Second60
5 Minutes 31 Sec. to 45 Sec. 48
5 Minutes 46 SecondFail
Army Agniveer Physical Fitness Test

Indian Army Chest Size :- इंडियन आर्मी में भर्ती के लिए कितनी Chest Size रखी गई है। इंडियन आर्मी में भर्ती के लिए Chest Size 77CM और 5CM Expansion होनी चाहिए।

Indian Army Pull ups :- इंडियन आर्मी में भर्ती के लिए कितने Pull ups मारने होते हैं। इंडियन आर्मी में भर्ती के लिए 10 Pull ups मारने होते हैं।

Pull upsMarks
1040
933
827
721
616
Army Agniveer Physical Fitness Test

तो दोस्तों कुछ इस प्रकार Army Agniveer Physical Fitness Test होता है।

आर्मी में लिखित परीक्षा कैसे होती है?

इंडियन आर्मी में सिलेक्ट होने के लिए सबसे पहले फिजिकल टेस्ट से गुजरना पड़ता था। लेकिन अब ऐसा बिल्कुल नहीं है। अब सबसे पहले इंडियन आर्मी अग्निवीर की परीक्षाएं कराई जा रही हैं। अब सभी छात्रों का रिजल्ट तैयार किया जाएगा। अगर आप परीक्षा में पास हो जाते हैं। तो आपको फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। उसके बाद मेडिकल टेस्ट से गुजरना पड़ता है। यह दोनों टेस्ट 2 दिन के भीतर कर लिए जाते हैं।

आपका 100 मार्क्स का एग्जाम होता है। जिसमें ऑब्जेक्टिव टाइप के क्वेश्चन आते हैं, जिसमें 30% सामान्य ज्ञान के होंगे।

और 30% प्रश्न गणित के लिए जाएंगे और 40% प्रश्न सामान्य विज्ञान से होंगे।

कुछ इस प्रकार 100 मार्क्स का एग्जाम होता है। और 100 मार्क्स का फिजिकल होता है जिसमें से आपको कम से कम 150 मार्क्स लेकर आना चाहिए जब भी आप सिलेक्ट हो पाएंगे। क्योंकि हर साल 135 मार्क्स से कम पर मेरिट लिस्ट में आपका नाम देखने को नहीं मिल सकता है।

यह भी पढ़ें –

मेडिकल में क्या क्या चेक होता है?

अगर आप इंडियन आर्मी की तैयारी करना चाहते हैं और उसके लिए आप जानना चाहते हैं कि मेडिकल में क्या क्या चेक होता है। तो हम आपको बता दें की मेडिकल मैं ऐसा कोई पार्ट नहीं है। जिसकी चेकिंग न हो। चाहे वह प्राइवेट पार्ट ही क्यों ना हो उसकी भी चेकिंग होती है। ऊपर से लेकर नीचे तक सारी चेकिंग की जाती है।

मैं आशा करता हूं कि यह मेरे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि उनको भी पता चल सकें।

यह भी पढ़ें –

Home Pageboardexamnews.com
Army Physical TestClick here’s
Army Agniveer Physical Fitness Test

FAQ Question?

अग्निवीर भर्ती में कितनी हाइट होनी चाहिए?

हाइट जीडी और ट्रेड्समैन के पद के लिए 166cm टेक्निकल के लिए 165cm क्लर्क और स्टोरकीपर के पद के लिए 162cm होनी चाहिए।

इंडियन आर्मी में फिजिकल कैसे होता है?

अगर आप इंडियन आर्मी के Physical के बारे में जानना चाहते हैं. तो उसके लिए आपको नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *