Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Blogging कैसे शुरू करें? – Blogging से पैसे कैसे कमाए?

ब्लॉग क्या है और कैसे बनाये – ब्लॉगिंग से कमाएं हर महीने लाखों रुपए? ब्लॉग क्या है और कैसे बनाये – ब्लॉगिंग से कमाएं हर महीने लाखों रुपए? Blogging Kaise Karte Hain 

अभी के समय में बहुत सारे लोग Online पैसे कमाने के अलग अलग तरीकों को इस्तेमाल कर रहे हैं। जिसमे एक बहुत ही Famous तरीका Blogging भी है। और काफी लोगों को अभी इसकी पूरी जानकारी नहीं हैं कि Blogging kya hai और Blogging Kaise Suru kare. इसलिए आज मैं इस ब्लॉग ब्लॉग क्या है और कैसे बनाये में आपको बताने वाला हूं कि Blog kya hota hai और Blogger kaise bane.

      शुरुआती के लिए ब्लॉगिंग करना थोड़ा मुश्किल जरूर लगता है पर जब आप धीरे धीरे ब्लॉगिंग के बारे में सीखने लगते हो तो यह बिल्कुल भी कठिन नहीं लगता। आप इस पूरे ब्लॉग को पढ़ने के बाद Blog kaise banaye step by step या Blog kaise banaye aur paise kaise kamaye के बारे में अच्छे से समझ लेंगे।

आइए सबसे पहले जानते हैं कि क्या online काम करना जरूरी है?

      जी हां, Online काम करना जरूरी है। सब लोग इतने अमीर नही होते हैं कि वह अपना कोई भी छोटा बड़ा Offline Bussiness शुरू कर पाएं इसलिए उनको पढ़ाई करने के बाद सरकारी नौकरी की तैयारी करनी पड़ती है या फिर Private Sectors की किसी Company में नौकरी। पर Online काम करने के लिए कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास कितने पैसे हैं पहले से ही। इसमें आपको अपनी रुचि के अनुसार कुछ Skills सीखनी जरूरी होती है जो कि आप Free में Online Youtube Videos देख कर सीख सकते हैं।

उसके बाद बाद बहुत सारे पैसे कमाने के मौके मिलते हैं। ऑनलाइन पैसे कमाने से आपको न ही कोई शारारिक मेहनत करनी पड़ती है और अच्छी बात कि आप इस काम को घर बैठे बैठे करके Online अपना Business शुरू कर सकते हैं।

Blogging Kaise Suru kare
Blogging Kaise Suru kare

तो चलिए अब जानते है Blogging kaise Kare or Blog Kaise Banaye Step By Step In Hindi

1. Blogging Kya hai – ब्लॉग क्या होता है – blog meaning in hindi

      जैसे कि आपको पता ही होगा Google एक Search Engine है, जहां हमको तरह तरह की जानकारियां मिलती हैं। और Google पर जो भी जानकारियां हमको प्राप्त होती हैं, वो हमारे जैसे लोगों ने ही Google पर अपनी Website बनाकर गूगल पर लिखी रहती हैं। और इसको ही ब्लॉगिंग कहा जाता है।

      Blogging के बारे में आप कुछ इस प्रकार भी समझ सकते हैं कि आप जो यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं। यह Google की एक Website पर पढ़ रहे हैं। और Google में जितनी भी Websites हैं, उनमें लिखे गए Articals को ही Blogging बोलते हैं। अगर ओर साधारण शब्दों में बोला जाए तो Google की वेबसाइटों पर किए गए Posts को ही ब्लॉगिंग कहा जाता हैं।

Blogging Kaise Kare – Blogging Kaise Karte Hain

      लोग पैसे कमाने के चक्कर में जोश जोश में किसी तरह बिना कुछ सोचे समझे Google पर Website बना लेते हैं, पर जब बात आती है उस वेबसाईट पर Blogs या Artical लिखने की तो वहां वो समझ नही पाते हैं कि क्या लिखना है और अगर उनको कुछ जानकारी रहती भी है तो वो यहां अटक जाते हैं कि आर्टिकल या ब्लॉग लिखना कैसे है?

      तो दोस्तों मैं आपको यही राय देना चाहूंगा कि अगर आपकी किसी एक चीज में भी अच्छी जानकारी है तो आप Blogging शुरू कर सकते हैं। Blogging करने के लिए आपको क्या Skill सीखने की जरूरत है वो आगे बताया गया है उससे पहले जानते है कि आपको कि ब्लॉग कैसे बनाये हिंदी में।

Blog kaise banaye – Mobile Se Blog Kaise Banaye

      Google पर आप 3 तरीकों से अपनी Website बना सकते हैं जिसमे 2 तरीकों में आप खुदसे ही अपनी वेबसाइट बना सकते हो और 1 तरीका यह है कि आप किसी ओर की मदद से अपनी वेबसाइट बना सकते हो। चलिए जानते हैं इन 3 तरीकों के बारे में कि Website Kaise Banate Hain जिनमे मैं आपको बताऊंगा ब्लॉग कैसे बनाये।

1. Blogger से :

      यह पहला फ्री website banane ka tarika है। बहुत सारे लोग सोचते हैं कि Free Blog Kaise Banaye और गूगल पर ब्लॉग कैसे बनाए तो उन्हें बता देता हूं Google blogger, website बनाने का एक ऐसा platform है जहां आप फ्री और कुछ ही समय में अपनी वेबसाइट बना सकते हैं। यहां आपको बहुत ही सरल तरीके से वेबसाइट बनाने के लिए Options मिलते हैं। Google blogger की मदद से ज्यादातर वो लोग ही अपनी वेबसाइट बनाते हैं।

जो Blogging की दुनिया में बिल्कुल नए हैं या फिर वह फ्री में वेबसाइट बनाना चाहते हैं। Blogger द्वारा बनाई गई Website Safety के मामले में सबसे अच्छी होती हैं पर इसके एक दिक्कत आती है, कि आपको इसमें हर एक चीज खुद ही करनी होती हैं। पर ब्लॉगर में वेबसाइट बना कर यह सबसे बड़ा फायदा होता है कि आप Website से जुड़ी काफी कुछ चीज सीख जाते हो।

यह भी पढ़ें –

2. WordPress से :

      WordPress पर वेबसाईट बनाने के लिए आपको कुछ पैसे लगाने की जरूरत होती है। इसकी मदद से आप एक Professional Website बना सकते हैं। इसमें अलग अलग तरीके के Advance Tools और Plugins होते हैं जो कि आपकी Website को Grow करने के लिए, Safe रखने के लिए, blog design और Professional Look देने के लिए बहुत काम आते हैं। WordPress पर अधिकांश वो ही लोग वेबसाइट बनाते है, जिनको पहले से ही ब्लॉगिंग के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी होती है या जिनके पास वेबसाइट बनाने के लिए पैसे होते हैं।

3. Freelancer के जरिए :

      वैसे तो मेरी राय यही रहेगी कि आप अपनी Website अपने आप ही बनाएं। अगर आपको नही आती है वेबसाईट बनानी, तो आप Youtube Video के जरिए फ्री में सीख सकते है या वीडियो देखते देखते अपनी वेबसाईट कुछ ही समय में बना सकते हैं। फिर आपके दिमाग में चल रहा है कि blog kaise banaye और अगर आप खुद अपनी वेबसाईट नही बना सकते हैं तो आप किसी भी Fleelancing की Site मे जाकर किसी Freelacer से अपनी website बनवा सकते हैं। जैसे Upwork, Fiver, Linkdin आदि।

Blogging kaise sikhe – Skills For Blogging

      अगर बात की जाए कि ब्लॉगिंग करने के लिए आपको क्या क्या सीखना होगा या आपको ब्लॉगिंग के लिए आपको किस skill की जरूरत पड़ेगी। तो इसका सीधा सा जवाब है। कि आपको ब्लॉगिंग के लिए 2 जरूरी चीजें सीखनी है पहला Content Writing और दूसरा Keyword Research।

Content Writing :

      इसको हम आसान भाषा में कुछ इस प्रकार से समझ सकते हैं कि हम जो भी अपनी Website के लिए Articals लिखते हैं उसको ही Blogging की दुनिया में Content Writing बोला जाता है। पर इन Articals को लिखने के भी तरीके होते है जिससे यह Articals दिखने में और पढ़ने में भी अच्छे लगे। साथ ही इसमें ओर भी कई चीजों का ध्यान रखना होता है।

Content Writing के लिए आप Youtube Video से कुछ Tutorials देख सकते हैं और बाकी जब आप Daily अपनी Website के लिए Articals लिखते रहोगे तो समय के साथ अपने आप ही आपकी Artical Writing Skill Improve होती रहेगी।

Keyword Research :

      Google पर कोई भी वेबसाईट रैंक करती है तो उसका मुख्य कारण होता है उस वेबसाईट में इस्तेमाल किए गए Keyword। Google में हम कुछ Words लिखकर Search के Option पर Click करते हैं और Google पर अपनी रुचि के अनुसार चीजे खोजते हैं। तो Google Search में लिखे गए यह Words ही Keywords कहलाते हैं।

जैसे अपने Blogging के बारे में जानने के लिए Google पर Search किया होगा कि Blog Kaise Banaye Hindi, Free Blog Kaise Banaye या Blogging kaise kare आदि। और आपको ये ही Keyword Research सीखनी है, कि आप जिस भी बारे के अपनी Website पर Artical लिखते हो, उसको लोग Google पर क्या क्या लिख कर Search कर सकते हैं। Keyword Research आप यूट्यूब के द्वारा फ्री में सीख सकते हैं।

Blogging se pese kamane ke tareeke :

आप अपनी website पर तीन तरीकों से पैसे कमा सकते हैं।

#1. Adsense :

      जब आप कोई Youtube Video देखते हो या Google की किसी भी Website पर Artical पढ़ते हो तो आपने उनके बीच बीच में या कहीं पर भी Ads जरूर देखे होंगे। तो यह Ad लगाने का काम Google Adsense करता है और इन Ad के आपको Google Adsense की तरफ से पैसे दिए जाते हैं। और आपकी Website पर जितने ज्यादा Visitor आयेंगे उतने ही ज्यादा आपको Ad के पैसे मिलेंगे।

#2. Affiliate marketing :

       आज के समय में लोग Adsense से कम और Affiliate Marketing से ज्यादा पैसा कमा रहे हैं। इसका कारण है लोगों के द्वारा की जाने वाली अधिक मात्रा में Online Shopping. अगर आप भी Affiliate Account बनाने के बाद अपने Affiliate Links को अपनी Website में add करते हो तो आप अपनी वेबसाईट पर रोज के 500 Visitors पर भी काफी अच्छा पैसा Affiliate Marketing से बना सकते हैं।

#3. Sponcership :

      अगर आपकी एक bdi वेबसाईट है तो आपको Sponcership अपने आप आएंगी और अगर आपकी वेबसाइट अभी ज्यादा बडी नही है मतलब रोज के ठीक ठाक संख्या में Visitors आते हैं और आपकी Website किसी एक Topic पर है तो भी आप Sponcership के जरिए हर एक पोस्ट पर बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते है।

      तो दोस्तों ये थी इस ब्लॉग ब्लॉग क्या है और कैसे बनाये में दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। आप इस जानकारी को अपने दोस्तों में भी शेयर कर सकते हैं और साथ ही अगर आपको मेरे द्वारा कोई ओर जानकारी चाहिए या आप मुझे कोई सुझाव देना चाहते हैं तो आप comment के माध्यम से बता सकते हैं।

धन्यवाद।

3 thoughts on “Blogging कैसे शुरू करें? – Blogging से पैसे कैसे कमाए?”

  1. Pingback: YouTube Se Paise Kaise Kamaye : यूट्यूब चला कर पैसे कैसे कमाते है जानें पूरी जानकारी?

  2. Pingback: PGDCA Course क्या हैं कैसे करे? (PGDCA Course Details In Hindi)

  3. Pingback: प्रजनन (Reproduction) किसे कहते हैं? (What Is Reproduction In Hindi)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: