Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

यूपी पुलिस की तैयारी कैसे करें? UP Police ki Taiyari Kaise Kare in Hindi

UP Police ki Taiyari Kaise Kare in Hindi : हम सब जानते हैं आज के समय में सरकारी नौकरी का बहुत बड़ा महत्व है। और आपको पता होगा कि सरकारी नौकरी पाना इतना आसान नहीं है। लेकिन आज इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि (UP Police ki Taiyari Kaise Kare) यूपी पुलिस की तैयारी कैसे करें। क्या योग्यता होनी चाहिए। और क्या डाइट होनी चाहिए, एज लिमिट क्या है, हाइट, वेट, चेस्ट, सिलेबस पेटर्न, तैयारी कैसे करें, सैलरी, और क्या-क्या होना चाहिए । है सारी जानकारी पोस्ट में boardexamnews.com के माध्यम से हम आपके साथ शेयर करने वाले हैं। UP Police ki Taiyari Kaise Kare

यही नहीं UP Police में ज्वाइन करने के लिए लाखों स्टूडेंट ज्वाइन होने के लिए फॉर्म भरते हैं UP Police में वही लोग ज्वाइन हो पाते हैं जो में इस आर्टिकल में शेयर करने वाला हूँ। ऐसी जॉब है जो ऑल इंडिया में निकाली जाती है। पूरी इंडिया के इसमें फॉर्म भर सकते हैं। UP Police में ज्वाइन होने के लिए हर वर्ष लाखों छात्र ज्वाइन होने के लिए प्रयास करते हैं। लाखों में से हर किसी का सिलेक्शन नहीं होता है। सिलेक्शन उनका होता है। जिनका फिजिकल फिट होना चाहिए यह सबसे महत्वपूर्ण भूमिका है।

अगर आपका भी UP Police में ज्वाइन होने के लिए आपका सपना है। तो आप इस आर्टिकल के माध्यम से जानकारी पाकर अपने सपने को साकार कर सकते हो क्योंकि इस आर्टिकल में UP Police मैं ज्वाइन कैसे हो यह पूरी जानकारी मिलने वाली है। बस आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ोगे तो आपको पूरी जानकारी मिलेगी अन्यथा आजा पढ़ोगे तो आधी जानकारी मिलेगी। आपको यह तो पता होगा। आज की जनरेशन में पढ़ाई के बिना कुछ नहीं है अगर आप ने पढ़ाई नहीं की है। तो आप प्राइवेट कंपनी में भी जॉब नहीं पा सकते क्योंकि Teaching Is Best. पढ़ाई का बहुत महत्व हैं।

UP Police Ki Taiyari Kaise Kare
UP Police Ki Taiyari Kaise K

हमारे दादा जी का कहना है। की बेटे हर किसी का बांट किया जा सकता हैं । लेकिन पढ़ाई में बांट नहीं किया जा सकता हैं तो हम छोटे थे तो हमको जानकारी नहीं थी आज हमको पता चला है। तो हमने सोचा कि हमारे दादा जी की बात बहुत सच्ची है। तो इसलिए मैंने सोचा क्यों ना अपने भाइयों और बहनों को बता दिया जाए ताकि उनको भी पता चल सकें।

UP Police ki Taiyari Kaise Highlights

पोस्ट का नामUP Police ki Taiyari Kaise Kare
रोजगार का प्रकारसरकारी नौकरी
पुरुष कैंडिडेट हाइट168
महिला कैंडिडेट हाइट157
योग्यता10वीं & 12वीं और ग्रेजुएशन डिग्री
पुरुष कैंडिडेट रनिंग4.8 km 25 minu.
महिला कैंडिडेट रनिंग2.4 km 14 minu.
websiteboardexamnews.com
UP Police ki Taiyari Kaise Kare

UP Police ki Taiyari Kaise Kare Full Details in Hindi

अगर आप यूपी पुलिस की तैयारी करना चाहते हैं या फिर तैयारी करने के लिए मन बना रहे हैं। तो आइए जानते हैं किस प्रकार तैयारी की जाती है और क्या क्वालिफिकेशन होनी चाहिए। अगर आप यूपी पुलिस की तैयारी करना चाहते हैं और आपका सपना भी है कि यूपी पुलिस नहीं नौकरी करेंगे तो दोस्तों आप सही जगह पर आए हैं। तो उसके लिए आपको 10वीं और 12वीं पास करना होगा अच्छे नंबरों से ताकि आप यूपी पुलिस की तैयारी अच्छे तरीके से कर सकें। और उसके बाद ग्रेजुएशन भी होना जरूरी है।

तो आप अच्छे नंबरों से ग्रेजुएशन को पूरा करें और यूपी पुलिस की तैयारी करें तो आइए जानते हैं। कि (UP Police ki Taiyari Kaise Kare) यूपी पुलिस के लिए तैयारी कैसे करें।

यूपी पुलिस कांस्टेबल एग्जाम in Hindi?

यूपी पुलिस कांस्टेबल का पेपर कुछ इस प्रकार से आता है जिसे आप केवल में देख सकते हैं।

इन्हें भी पढ़िए

क्रमांकविषयप्रश्नों की संख्यामार्क्स
1.सामान्य ज्ञान3876
2.सामान्य हिंदी3774
3.संख्यात्मक क्षमता3876
4.मानसिक योग्यता/ बुद्धि/ तर्क क्षमता3774
5.कुल150300
UP Police ki Taiyari Kaise Kare

तो दोस्तों यूपी पुलिस कांस्टेबल का कुछ इस प्रकार पेपर होता है और कुछ इस प्रकार मार्क्स दिए जाते हैं।

यूपी पुलिस की भर्ती देखने के लिए सबसे पहले आवेदन किया जाता है। आवेदन करने के बाद आपको एडमिट कार्ड देखने को मिलता है एडमिट कार्ड में सारी जानकारी दी जाती है। कि आपका एग्जाम कहां होगा रोल नंबर आदि और उसके बाद आपका एग्जाम होगा एग्जाम में बहुविकल्पीय प्रश्नों द्वारा की जाती है यह कंप्यूटर आधारित परीक्षा होती है अर्थात आपका पूरा पेपर कंप्यूटर पर ही लिया जाएगा।

UP Police Constable Age Limit

अगर आप का भी सपना है। यूपी पुलिस में जाने का तो आज भी इस पोस्ट में यूपी पुलिस कांस्टेबल की एज लिमिट के बारे में बताएंगे कि एज लिमिट किस प्रकार रखी गई है। जिसमें आप आवेदन कर सकते हैं। यूपी पुलिस में जाने के लिए एज लिमिट के बारे में नीचे बताया गया है जिसे आप जरूर पढ़ें।

  • उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार की आयु 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

अगर आपकी आयु सीमा बताई गई है जिसके बीच में आती है तो आप आवेदन कर सकते हैं अन्यथा आप आवेदन नहीं कर सकते है।

UP Police Constable Qualification योग्यता?

यूपी पुलिस में भर्ती होने के लिए क्या क्वालिफिकेशन होनी चाहिए। आइए हम जानते हैं बिना देरी किए।

  • उम्मीदवार 10वीं कक्षा में उत्तीर्ण होने चाहिए।
  • उम्मीदवार 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण होने चाहिए।
  • उम्मीदवार के पास ग्रेजुएशन डिग्री होनी चाहिए।

UP Police Constable Height

यूपी पुलिस में भर्ती होने के लिए हाइट कुछ इस प्रकार रखी गई है जिसे आप जरूर देखें। यूपी पुलिस में भर्ती होने के लिए उम्मीदवार की हाइट 168 सेंटीमीटर होना अनिवार्य है। और वही अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों की हाइट 160 सेंटीमीटर होना अनिवार्य है। अगर आपकी हाइट इसमें से कम है तो आप आवेदन न करें।

General/ OBC तथा SC महिला अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम ऊँचाई 152 सेन्टीमीटर होनी चाहिए।

(ii) ST महिला अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम ऊँचाई 147 सेन्टीमीटर होनी चाहिए।

वजन/ Weight:

महिला अभ्यर्थियों का न्यूनतम वजन 40 किलोग्राम होना चाहिए।

UP Police Constable Chest सीना?

चाहे आप जनरल वर्ग से हो या फिर ओबीसी वर्ग से हो किसी भी वर्ग से हो आपकी चेस्ट साइज 69 सेंटीमीटर से लेकर 84 सेंटीमीटर तक होनी चाहिए और 5 सेंटीमीटर फूलना चाहिए।

अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों की चेस्ट साइज 77 सेंटीमीटर से 82 सेंटीमीटर के बीच में होना चाहिए और 5 सेंटीमीटर फूलना चाहिए।

UP Police Constable Running

पुरुष अभ्यर्थियों को 4.8 km की दौड़ अधिकतम 25 मिनट में पूरी करनी आनी चाहिए|

Note: जो अभ्यर्थी इस तय सिमा में दौड़ को पूरा करने में असमर्थ होंगे अथवा शारीरिक मानकों पर खरे नहीं उतरेंगे उनको UP Police Constable की भर्ती प्रकिर्या से निकाल दिया जायेगा|

महिला अभ्यर्थियों को 2.4 km की दौड़ अधिकतम 14 मिनट में पूरी करनी आनी चाहिए|

Note: जो अभ्यर्थी इस तय सिमा में दौड़ को पूरा करने में असमर्थ होंगे अथवा शारीरिक मानकों पर खरे नहीं उतरेंगे उनको UP Police Constable की भर्ती प्रकिर्या से निकाल दिया जायेगा।

आप मुझे नहीं जानते तो मैं रिंकू राठौर तो दोस्तों मैं आशा करता हूं कि मेरे द्वारा बताई गई जानकारी आपके लिए हेल्पफुल है। तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करिएगा ताकि उन्हें भी पता चल सकें। यूपी पुलिस की तैयारी कैसे करें? UP Police ki Taiyari Kaise Kare in Hindi

यह भी पढ़ें –

में Rinku Rathor, मैं आशा करता हूं। की मेरे द्वारा बताई गई जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण हुई होगी। अगर आप इस जानकारी से कुछ ना कुछ लाभ मिला है। या कुछ ना कुछ सीखने को मिला है। तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। ताकि उन्हें भी पता चल सके। की UP Police Ki Taiyari Kaise Kare।

FAQ Questions?

यूपी पुलिस की तैयारी करने के लिए क्या-क्या करना पड़ता है?

अगर आप भी यूपी पुलिस की तैयारी करना चाहते हैं। तो आप यूपी पुलिस की तैयारी कर सकते हैं। यूपी पुलिस की तैयारी करने के लिए पढ़ाई करनी होती है ।

यूपी पुलिस में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं?

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल की लिखित परीक्षा चार भागों में विभाजित किया गया है। जिसमें सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, संख्यात्मक एवं मानसिक योग्यता होते हैं।

यूपी पुलिस में कितने नंबर से पास होते हैं?

चाहे यूपी पुलिस हो। चाहे अन्य राज्य की पुलिस हो सभी स्टेट की पुलिस में जाने के लिए अलग-अलग कटऑफ रखा जाता है। हर साल अलग-अलग कट ऑफ रखा जाता है। यह निर्धारित नहीं है। कि आप इतने नंबर से पास हो जाएंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: