Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Sukanya Samriddhi Yojana New Update

Sukanya Samriddhi Yojana New Update: सुकन्या समृद्धि योजना में बेटी की शादी पर 26 लाख रूपए ऐसे मिलेंगे

Sukanya Samriddhi Yojana New Update: केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) के लाभार्थियों को अब ब्याज दर में बढ़ोतरी हुई जिससे अधिक लाभ मिलेगा जी हां 31 मार्च 2023 को केंद्र सरकार द्वारा एक बड़ा फैसला लिया गया है।

जानें इस पोस्ट में क्या-क्या है?

पहले और अभी की ब्याज दरें

पहले सुकन्या समृद्धि योजना के तहत लाभार्थियों को 7.6 प्रतिशत तक की ब्याज दर दी जाती थी, लेकिन इस बदलाव के तहत सरकार ने घोषणा की है कि सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) के तहत ब्याज दर होगी बढ़कर 8 प्रतिशत किया गया है। SSY New Interest Rate 8%

सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ कौन कौन ले सकता है

जी हां आपने सही सुना सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) न्यू अपडेट के तहत अब सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) में ज्यादा ब्याज की सुविधा दी जा रही है। सुकन्या योजना बेटियों के भविष्य के लिए एक बेहतरीन योजना है, इसका लाभ भारत का हर नागरिक उठा सकता है, तो आइए जानते हैं सरकार ने योजना में और क्या बदलाव किए हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना में बड़ा बदलाव नया अपडेट देखें

  • सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) में पहले 250 रुपये सालाना जमा करना होता है, लेकिन किसी कारणवश कोई हितग्राही यह राशि जमा नहीं करा पाता है तो उसे डिफॉल्ट घोषित कर दिया जाएगा और उसे ब्याज दर नहीं दी जाएगी।
  • इस प्रावधान के तहत केवल दो बेटियों को इसका लाभ दिया जाता था, लेकिन तीसरी बेटी को भी यह लाभ प्रदान किया जाता था, लेकिन धारा 80सी के तहत मिलने वाले कर लाभ नहीं दिए जाते थे, लेकिन अब इसे बदलकर तीसरी बेटी भी इस धारा की हकदार है। 80. सी के कर लाभ दिए जाएंगे।
  • सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) के तहत निवेश की समय सीमा 15 साल तक है।
  • इस सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) के तहत खाता समय से पहले बंद करने के कुछ नियम थे, जैसे कि बालिका की मृत्यु, विदेश में बालिका का विवाह, ऐसी स्थिति में खाता समय से पहले बंद किया जा सकता है।

सुकन्या समृद्धि योजना के फायदे

Sukanya Samriddhi Yojana Benefits: लाभ और फायदे भारत में बेटियों की स्थिति भारत के विकास में एक महत्वपूर्ण समस्या है। क्योंकि लड़कियों की शिक्षा, उनकी सुरक्षा और उनके भविष्य एक महत्वपूर्ण समस्या है, जिसका समाधान भारत के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, भारत सरकार ने बनाया है इन समस्याओं के समाधान के लिए कई योजनाएं इन्हीं में से एक योजना बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत कई छोटी-बड़ी योजनाओं को लागू किया गया है। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत शुरू की गई यह सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) बालिकाओं के उज्ज्वल भविष्य के लिए एक बचत योजना है, योजना का उद्देश्य केवल बालिकाओं की शिक्षा और विवाह से संबंधित समस्याओं का समाधान करना है बालिकाओं का उज्जवल भविष्य बनाना है।

जरूरी बातें ध्यान रखें

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए आवश्यक पात्रता: Sukanya Samriddhi Yojana [ Eligibility ] सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) के तहत 10 साल से कम उम्र की बच्चियों का खाता खुलवाया जा सकता है। यह सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) केवल 10 वर्ष से कम उम्र की लड़कियों के माता-पिता या लड़कियों के कानूनी अभिभावक द्वारा खोला जा सकता है। और लड़कियों के उज्ज्वल भविष्य के लिए निवेश कर सकते हैं इस SSY योजना के तहत निवेश करने के लिए न्यूनतम राशि 250 रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपये तक निवेश की जा सकती है

SUKANYA SAMRIDDHI YOJANA SORT Details

सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) को जनवरी 2022 में केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया था। यह एक निवेश योजना है जिसमें निवेश ( Investment ) करने से लड़कियों को उनकी भविष्य की शिक्षा और उनकी शादी में वित्तीय संबंधी समस्याओं को हल करने में मदद मिलेगी। साल 2022 में इस योजना में निवेश करने पर 7.6 फीसदी तक की ब्याज दर का प्रावधान किया गया था. जो 31 मार्च, 2023 को केंद्र सरकार द्वारा बड़े बदलाव के बाद 8 प्रतिशत तक की ब्याज दर प्रदान करेगी। जिससे लाभार्थियों को अधिक लाभ मिलेगा।

कैसे प्राप्त होगा सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ (SSY Benefits)

  • सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) के तहत केवल 10 साल से कम उम्र की लड़कियों को ही इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • सुकन्या समृद्धि योजना ( SSY Scheme ) के तहत एक परिवार की केवल दो बेटियों को ही इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • इस योजना के तहत जिन परिवारों के जुड़वां बच्चे हैं! उन परिवारों की तीन बेटियों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

मैच्योरिटी से पहले पैसा निकाल सकते हैं या नहीं

बेटी के 18 साल के होने पर उसकी शादी के लिए मैच्योरिटी से पहले 50 फीसदी रकम निकाली जा सकती है। इसके अलावा, ( Sukanya Samriddhi Account ) खाता खोलने के 5 साल बाद कुछ खास परिस्थितियों में मेच्योरिटी से पहले पैसे निकाले जा सकते हैं। जैसे खाताधारक की आकस्मिक मृत्यु, अभिभावक की मृत्यु, खाताधारक की गंभीर बीमारी या सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) खाता जारी रखने में असमर्थता

आशा करते हैं आपको यह सुकन्या समृद्धि योजना की ताजा अपडेट मिल चुकी है अब आप हमारे टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप ग्रुप से अवश्य जुड़े नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके देखिए।

Join WhatsApp GroupClick Here
Join TelegramClick Here
Follow Google NewsClick Here
HOME PAGEClick Here

Ladli Laxmi Yojana Kya Hai | मुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत बेटियों को 1,43000 रूपए का लाभ मिलेगा

Ladli Laxmi Yojana Ka Form Kaise Bhare : बेटी के जन्म से लेकर पढ़ाई तक का खर्चा उठाएगी सरकार, लाभ, विशेषताएं, आवेदन फार्म सभी जानकारियां यहां देखें

Ladli Laxmi Yojna Registration 2023 : बेटियों को सरकार दे रही है 1 लाख 40 हजार रुपए, अभी करें आवेदन

Sukanya Samriddhi Yojana Interest Rate Calculator (SSY) सुकन्या योजना में 15 वर्ष तक ₹ 1000 जमा करेंगे तो 18 वर्ष में कितना मिलेगा?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *