Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Saral Bijli Bill Mafi Yojana List

Saral Bijli Bill Mafi Yojana List: सभी लोगो का बिजली बिल माफ़, यहाँ से नई लिस्ट में नाम चेक करें

Saral Bijli Bill Mafi Yojana List मध्यप्रदेश सरल बिजली बिल माफ योजना के तहत मध्यप्रदेश के गरीब मजदूर वर्ग के लोगों का बिजली बिल माफ लिस्ट जारी ऐसे नाम चेक करें। आइए जानते हैं मध्यप्रदेश सरल बिजली बिल माफ योजना की सम्पूर्ण जानकारी

Saral Bijli Bill Mafi Yojana List: मध्य प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा सरल बिजली बिल माफी योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश के आम जनता को फ्री बिजली के साथ-साथ फ्री बिजली कनेक्शन उपलब्ध करवाया जाएगा। यह योजना खास करके मध्य प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों को बिजली बिल माफ करके महंगाई से राहत दिलाना है। मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा इस बिजली माफी योजना का शुरूआत किया गया है। मुख्यमंत्री सरल बिजली माफी योजना के अंतर्गत प्रदेश के करीब 80 लाख से भी अधिक परिवारों को इसका फायदा दिया जा रहा है एवं आने वाले समय में इस योजना को विस्तार से लागू की जाएगी जिसके लिए सरकार की तरफ से सभी उचित कदम उठाए जा रहे हैं।

सरल बिजली बिल माफ योजना क्या है?

इसके अंतर्गत अगर किसी व्यक्ति का बिजली बिल ₹200 से अधिक आता है तो उन्हें बस ₹200 का पेमेंट करना होगा बाकी बिजली बिल सरकार की ओर से माफ कर दिया जाएगा। उसके साथ-साथ मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा फ्री बिजली कनेक्शन भी उपलब्ध करवाया जा रहा है इससे प्रदेश के लाखों परिवारों को सीधा-सीधा लाभ मिलेगा। इस बढ़ती महंगाई में मध्य प्रदेश सरकार की ओर से कई सारे कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है जिससे कि मध्य प्रदेश की जानता को महंगाई से राहत दिलाया जा सके।

Saral Bijli Bill Mafi Yojana List

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा सरल बिजली बिल माफी योजना का शुरूआत किया गया है इस योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश के करीब 80 लाख से भी अधिक मध्यम वर्गीय परिवार जिनका बिजली बिल ₹200 से अधिक आएगा उनका सारा बिल माफ कर दिया जाएगा। इस योजना के लिए मध्य प्रदेश वित्त मंत्रालय की ओर से 1800 करोड़ रुपए बजट का प्रावधान किया गया है। इस योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश के गरीबी रेखा से नीचे गुजर बसर करने वाले परिवार एवं मजदूरों को फ्री बिजली कनेक्शन के साथ-साथ बिजली बिल में छूट दी जाएगी।

आपको बता दे कि इस योजना के अंतर्गत अगर आपका बिजली बिल ₹200 आता है तो आपको पूरा बिजली बिल का भुगतान करना पड़ेगा। अगर आपका बिजली बिल ₹200 से जितना ऊपर आता है तो इसमें आपको सिर्फ 200 का ही भुगतान करना पड़ेगा उसके बाद सारा बिजली बिल सब्सिडी के रूप में माफ कर दिया जाएगा। बिजली बिल माफ करवाने से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप मध्य प्रदेश बिजली बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट energy.mp.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं।

सरल बिजली बिल माफी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

एमपी सरल बिजली बिल माफ योजना के लिए निम्न दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी ।

  • आधार कार्ड
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • आधार के साथ लिंक मोबाइल नंबर
  • बिजली कनेक्शन प्रमाण पत्र
  • बिजली बिल का फोटो कॉपी
  • आय प्रमाण पत्र

सरल बिजली बिल माफी योजना के लिए पात्रता मापदंड

मध्य प्रदेश सरल बिजली बिल माफी योजना के अंतर्गत बिजली बिल माफ करवाने के लिए निम्रलिजिबिलिटी क्राइटेरिया होनी चाहिए।

  • बिजली बिल माफ करवाने के लिए उपभोक्ता मूल रूप से मध्य प्रदेश का निवासी होनी चाहिए।
  • श्रमिक वर्ग के लाभार्थियों को बिजली बिल माफी योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • 1000 वोल्ट से कम पावर का बिजली खपत करने वाले परिवार को ही इसका लाभ मिलेगा।
  • बीपीएल धारक परिवार इस योजना के अंतर्गत बिजली बिल माफ करवा सकते हैं।

सरल बिजली बिल माफी योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

  • एमपी सरल बिजली माफी योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए आधिकारिक वेबसाइट energy.mp.gov.in पर जाएं ।
  • अब होम पेज पर आवेदन फार्म वाले ऑप्शन पर क्लिक करें एवं आवेदन फार्म को डाउनलोड कर ले।
  • अब आवेदन फार्म में मांगी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक भर ले एवं मांगे गए मूल दस्तावेजों को अटैच कर ले।
  • अब भरे गए फॉर्म में दर्ज की गई जानकारी एवं सभी दस्तावेजों को रिचेक करके फॉर्म को अपने नजदीकी बिजली विभाग के ऑफिस में जमा कर दें।
  • इस तरह से आप एमपी सरल बिजली बिल माफी योजना में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। ‌

मुख्यमंत्री एमपी सरल बिजली बिल माफी योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश के गरीबी रेखा से नीचे गुजर बसर करने वाले परिवारों का ₹200 से अधिक बिजली बिल लाने पर उनका बिल सब्सिडी के रूप में माफ कर दिया जाएगा एवं जिनके पास बिजली बिल कनेक्शन नहीं है उन्हें मुफ्त में बिजली बिल कनेक्शन दी जा रही है सरकार द्वारा चलाई जा रही है इस योजना का लाभ लेने के लिए उपभोक्ता को मध्य प्रदेश विद्युत विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट से आवेदन फॉर्म डाउनलोड करके उसे भर करके अपने नजदीकी बिजली विभाग के ऑफिस में जमा करना होगा उसके बाद उनके एलिजिबिलिटी के आधार पर उनका बिल माफ किया जाएगा।

Saral Bijli Bill Mafi Yojana List आशा करते हैं आपको मध्यप्रदेश सरल बिजली बिल माफ योजना की सम्पूर्ण जानकारी मिल चुकी है अब आप हमारे टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप ग्रुप से अवश्य जुड़े नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके देखिए।

Join WhatsApp GroupClick Here
Join TelegramClick Here
Follow Google NewsClick Here
HOME PAGEClick Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *