Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Sukanya Samriddhi Yojana Interest Rate

Sukanya Samriddhi Yojana Interest Rate Calculator (SSY) सुकन्या योजना में 15 वर्ष तक ₹ 1000 जमा करेंगे तो 18 वर्ष में कितना मिलेगा?

Sukanya Samriddhi Yojana Interest Rate प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना में 10 वर्ष से कम उम्र की बेटियां अपना खाता खुलवा कर आगे की पढ़ाई और शादी के लिए सभी माता-पिता अपनी बच्ची का सुकन्या समृद्धि खाता बैंक या पोस्ट ऑफिस में खुलवा कर इस योजना का लाभ ले सकते हैं। आइए जानते हैं इस योजना में एक हजार रुपए प्रतिमाह 15 वर्ष तक जमा करने पर कुल कितना धनराशि वापस मिलेगी।

₹1000 प्रति माह 15 वर्ष तक जमा करें कितना धन वापस मिलेगा

योजना में नया खाता खुलवाने की तारीख से अगले 15 साल तक यदि आप हर महीने 1000 रुपये जमा करते हैं तो समय पूरा होने पर सालाना 8% ब्याज दर से 21 साल के बाद 5 लाख 58 हजार 407 रुपये मिलेंगे. इस स्कीम में 14 वर्षों की बजाय 15 वर्षों तक पैसे जमा करना पड़ेगा। आपको बता दें नयी ब्याज दर 1 अप्रैल से लागू है पहले यह 7.6 प्रतिशत सालाना थी Sukanya Samriddhi Yojana Interest Rate Calculator (SSY) आनलाइन भी कर सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना कैलकुलेटर 2023 के अनुसार यह राशि बताई गई है।

सुकन्या समृद्धि योजना में कितने वर्ष तक पैसे जमा करने होंगे

आपको बता दें कि सुकन्या योजना में निवेश की अवधि 15 वर्ष होती है न कि 14 वर्ष. इसलिए हर महीने 1000 रुपये 15 सालों तक जमा करना होगा. इसके बाद खाता अगले 7 सालों में यानी 21 वर्ष में परिपक्व हो जाता है. जिसके बाद आप पूरा पैसा निकल सकते हैं. जबकि बेटी की उम्र 18 वर्ष होने के बाद आप आधा पैसा भी निकल सकते हैं.

सुकन्या समृद्धि खाता चालू रखने के लिए कम से कम कितने रुपए जमा करने होंगे

योजना का खाता सक्रीय रखने के लिए आपको हर साल कम से कम 250 और अधिकतम 150000 रुपये जमा करने होंगे इसमें कोई जोर जबरदस्ती नहीं होती कि आपको हर महीने पैसे निश्चित समय पर जमा ही करने होंगे.

सुकन्या योजना में कितने साल तक पैसा जमा करना पड़ता है?

Sukanya Samriddhi Yojana में कुल 15 साल तक पैसा जमा करना होता है. खाता चालू रखने के लिए सालाना कम से कम 250 और अधिकतम 1 लाख 50 हजार रुपये जमा करने का विकल्प होता है. यह पैसा आप कई महीनों में या एक एक ही बार में जमा कर सकते हैं.

Sukanya Samriddhi Yojana Interest Rate

प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना में जमा राशि पर ब्याज दर 8% सालाना मिलता है यह समय समय पर बदलता रहता है लेकिन अगर आप अपनी बेटी का सुकन्या समृद्धि का बैंक खाता खुलवा आते हैं तब आप 15 साल के बाद जितनी राशि जमा करेंगे उसका दुगना पैसा बैंक खाते में जमा हो जाएगा।

सुकन्या समृद्धि बचत योजना क्या है?

केंद्र सरकार, 10 साल तक आयु की बच्चियों की उच्च शिक्षा, शादी और अन्य जरूरतों के लिए सुकन्या समृद्धि बचत योजना चला रही है. यह एक छोटी बचत योजना के तौर पर पूरे देश में काम कर रही है. योजना की खास बात यह है कि इसमें 7.6% सालाना ब्याज से बच्ची के माता पिता को 15 साल तक पैसे जमा करने होते हैं. उसके 6 साल बाद यानी 21 साल बीतने के बाद पूरा पैसा वापस मिल जाता है। वर्तमान में इसमें 8% सालाना ब्याज मिल रहा है।

Ladli Behna Yojana August Suchi Download: लाडली बहना योजना तीसरी अपात्र और पात्र सूची जारी, 10 अगस्त से पहले चेक करें

सुकन्या समृद्ध योजना की कुछ जरुरी बातें – जो माता पिता बच्ची की आयु 1 वर्ष होने से पहले या 1 साल पर ही PMSSY का खाता खुलवा देते हैं उन्हें ज्यादा लाभ मिलता है. PMSSY का खाता खुलवाने की कम से कम आयु 1 वर्ष व अधिकतम आयु 10 वर्ष है।

सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ और विशेषताएं

खाता खुलवाने के 15 सालों तक आप आपको पैसा जमा करवाना होता है. योजना में पूरा पैसा खाता खोलने के 21 सालों के बाद ही निकाला जा सकता है यदि बेटी की उम्र 18 साल पूरी हो जाती है तो उसकी पढाई या शादी के लिए 21 साल पूरा होने से पहले भी पैसे निकाले जा सकते हैं, लेकिन वह सिर्फ 50 प्रतिशत ही निकलेगा. योजना से पूरा पैसा निकालने के बाद अपने आप खाता बंद हो जाता है.

Sukanya Samriddhi Yojana: सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) का खाता खुलवाकर आप बच्ची की पढ़ाई और शादी के लिए 69 लाख रुपये तक का मोटा फंड तैयार कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे।

69 लाख रुपए बिना टैक्स के कैसे जमा करें

अगर आप प्रतिवर्ष सुकन्या खाते में ₹150000 जमा करते हैं। यानी प्रतिमा ₹12500 जमा होते हैं, तब 15 साल बाद आपके सुकन्या खाते में ₹6900000 जमा हो जाएंगे। यह राशि 21 वर्ष बाद बिना इनकम टैक्स दिए निकाल सकते हैं।

₹1000 प्रति माह जमा करने पर 15 साल बाद कितनी राशि हो जाएगी

लगाओ

सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दरें बढ़ाई गई

केंद्र सरकार महिलाओं और बच्चियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई तरह की योजनाएं (Government Schemes for Women) चलाती है. उन्हीं में से एक योजना का नाम है सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) हाल ही में केंद्र सरकार ने कई स्मॉल सेविंग स्कीम (Small Saving Scheme) की ब्याज दरों में इजाफा किया है. सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दरों में भी बढ़ोतरी की गई है. इस बढ़त के बाद इस स्कीम के कहत 7.60 फीसदी के बजाय 8.00 फीसदी ब्याज दर मिलेगा. यह दरें वित्त वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही के लिए लागू की गई है.

Ladli Laxmi Yojana Kya Hai | मुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत बेटियों को 1,43000 रूपए का लाभ मिलेगा

Ladli Laxmi Yojana Ka Form Kaise Bhare : बेटी के जन्म से लेकर पढ़ाई तक का खर्चा उठाएगी सरकार, लाभ, विशेषताएं, आवेदन फार्म सभी जानकारियां यहां देखें

Ladli Laxmi Yojna Registration 2023 : बेटियों को सरकार दे रही है 1 लाख 40 हजार रुपए, अभी करें आवेदन

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 10 वर्ष से कम उम्र के बच्ची के नाम पर माता पिता खाता खुलवा सकते हैं. अगर आप बच्ची के जन्म के तुरंत बाद ही खाता खुलवाते हैं तो आप इस स्कीम में बच्ची के 15 साल के होने तक निवेश किया जा सकता है. इसके बाद बच्ची के 18 वर्ष की आयु के बाद खाते में जमा कुल राशि का 50 फीसदी हिस्सा आप विड्राॅल कर सकते हैं. वहीं बच्ची की 21 साल की आयु के बाद आप जमा पूरे पैसे खाते से निकाल सकते हैं.

Seekho Kamao Yojana Interview: सीखो कमाओ योजना में इंटरव्यू शुरू, आवेदन की स्थिति चेक करें Best लिंक से

कैसे खुलवाए खाता SSY खाता आप किसी भी पोस्ट ऑफिस या बैंक में खुलवा सकते हैं. इस खाते को खुलवाने के लिए आपके पास बच्ची का जन्म प्रमाण पत्र या आधार कार्ड होना चाहिए. इसके साथ ही बच्ची के माता या पिता का एड्रेस प्रूफ जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड होना आवश्यक है.

Ladli Bahna Yojana Third Round: लाडली बहना योजना तीसरा राउंड, इस दिन से आवेदन सीएम ने की घोषणा, 10 अगस्त से

आप बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाकर एक फॉर्म फिल कर दें. इसके बाद बच्ची का SSY खाता खुल जाएगा. ध्यान रखें कि एक माता-पिता कि केवल दो बच्ची का ही एसएसवाई खाता खुल सकता है. अगर दूसरी बार में दो जुड़वा बच्चियां जन्म लेती हैं तो ऐसी स्थिति में तीन बेटियों का भी सुकन्या समृद्धि खाता खोला जा सकता है.

Sukanya Samriddhi Yojana Interest Rate

Join WhatsApp GroupClick Here
Join TelegramClick Here
Follow Google NewsClick Here
HOME PAGEClick Here
Sukanya Samriddhi Yojana Interest Rate
Sukanya Samriddhi Yojana Interest Rate

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *