Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना मध्यप्रदेश

मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना 2023, घर बनाने के लिए सरकार जमीन देगी

Mukhyamantri Awasiya Bhu Adhikar Yojana 2023 : मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना 2023 मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर गरीब परिवार के लोगों को उनके जीवन स्तर में सुधार के लिए अनेकों योजनाएं चलाई जा रही हैं, और उसका लाभ गरीब परिवार के लोगों को दिया जा रहा है, ऐसे ही एक योजना मध्य प्रदेश में भूमिहीन परिवार के लोगों के लिए, रहने के लिए घर आवास बनाने के लिए जमीन का एक छोटा सा टुकड़ा प्लाट राज्य सरकार की ओर से मुख्यमंत्री आवासीय भू – अधिकार योजना के अंतर्गत दिया जाता हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा ऐसे लोग जिनके परिवार में चार भाई उनकी पत्नी और उनके चार चार बच्चे उनकी शादी हो गई फिर उनके भी बच्चों की वजह से घर में रहने के लिए जगह नहीं है और आर्थिक रूप से गरीब है। उनको सरकार घर बनाने के लिए जमीन देगी। इसके लिए मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना शुरू की जा रही है।

भू अधिकार योजना मध्यप्रदेश में शिवराज सिंह चौहान जी ने शुरू की

इस योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश में ऐसे लोगों को जमीन का एक टुकड़ा प्लाट दिया जाएगा। जिनके पास घर बनाने के लिए जमीन नही है और न ही जमीन खरीदने में सक्षम है। जिनके पास रहने के लिए जमीन नहीं, इसके बाद हितग्राही को प्रधानमंत्री आवास योजना या राज्य की किसी आवास योजना से आवास योजना का लाभ दिया जाएगा जिससे आर्थिक रूप से कमजोर गरीब परिवार के लोगों के पास भी उनका एक सपनों का घर हो सके इस योजना का लाभ केवल आवासहीन परिवार के लोगों को दिया जा रहा है, जिसके लिए कुछ नियम और दिशा निर्देश बनाए गए।

मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना के दिशा निर्देश

मुख्यमंत्री आवासीय भू- अधिकारी योजना Mukhyamantri Awasiya Bhu Adhikar Yojana 2023 मुख्यमंत्री आवास योजना अधिकार योजना की घोषणा मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा 8 अक्टूबर 2023 को शुरू गई थी, इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार भूमिहीन परिवार के लोगों को जमीन का एक टुकड़ा घर बनाने के लिए उपलब्ध करा रही है फ्री में जिससे हर गरीब परिवार के पास रहने का घर हो, मुख्यमंत्री के अनुसार राज्य में भूमिहीन व्यक्ति को इसका लाभ दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना के लिए पात्रता

  • इस योजना में मध्य प्रदेश के मूल निवासी ही पात्र हैं। जिनके पास जमीन नहीं है।
  • भू- अधिकार योजना में मध्य प्रदेश के ऐसे नागरिक पात्र हैं जिनके पास ना रहने का घर और ना ही भूमि हैं।
  • मुख्यमंत्री आवास योजना भू अधिकार योजना के अंतर्गत ऐसे परिवार के लोग पात्र होंगे जिनके पास 5 एकड़ से कम भूमि है।
  • राज्य के उन परिवार के लोगों को इसका लाभ दिया जाएगा जो सार्वजनिक वितरण प्रणाली दुकान से राशन प्राप्त करने के लिए पात्रता पर्ची धारित हो।
  • इसके अलावा आवेदक परिवार का कोई भी सदस्य आयकर दाता नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक परिवार का कोई भी सदस्य शासकीय सेवा में कार्यरत नहीं होना चाहिए।
  • इसके अलावा आवेदन का नाम उस ग्राम में जहां पर वह आवासीय भूखंड चाहता है, 1 जनवरी 2021 तक की मतदाता सूची में नाम दर्ज होना चाहिए।

संसदीय क्षेत्र के बिस्टान में राज्य स्तरीय किसान सम्मेलन, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि, मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार, नगरीय भू-अधिकार व स्वामित्व योजना कार्यक्रम में सहभागिता कर हितग्राहियों को अधिकार-पत्र वितरित किया एवं सभी हितग्राहियों को बधाई एवं शुभकामनाएं प्रेषित की।इस दौरान मेरे साथ क्षेत्र के वरिष्ठ एवं प्रमुख पदाधिकारी व ह्र्दयप्रिय कार्यकर्ता बंधु उपस्थित रहें।

मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना में आवेदन प्रक्रिया

  • आवासीय भू अधिकार योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको SAARA पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपको होम पेज पर मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना पर क्लिक करना है।
  • आवासीय भूमि अधिकार पर क्लिक करने के बाद अप्लाई पर क्लिक करें।
  • अप्लाई पर क्लिक करने के बाद आपके सामने योजना से संबंधित महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश ओपन हो जाएंगे जिसे पढ़ने के बाद आपको आवेदन करें पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने आवेदन फार्म खुल जाएगा जिससे आपको सावधानीपूर्वक भरना हैं।
  • फार्म में मांगी गई उपयुक्त जानकारी जैसे जिला, तहसील, पटवारी हल्का, ग्राम का नाम एवं व्यक्तिगत जानकारी जैसे मोबाइल नंबर आदि ध्यान पूर्वक भरना है।
  • इतना सब करने के बाद आप अपने आवेदन फार्म को सबमिट कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

मध्य प्रदेश की मुख्यमंत्री आवास योजना अधिकारी योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास निम्नलिखित दस्तावेजों का होना आवश्यक है। – आधार कार्ड समग्र आईडी वोटर आईडी राशन कार्ड निवास प्रमाण पत्र जाति प्रमाण पत्र आय प्रमाण पत्र मोबाइल नंबर पासपोर्ट साइज फोटो।

आशा करते हैं आपको यह आवासीय भू अधिकार योजना की जानकारी मिल चुकी है अब आप हमारे टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप ग्रुप से अवश्य जुड़े नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके।

Join WhatsApp GroupClick Here
Join TelegramClick Here
Follow Google NewsClick Here
HOME PAGEClick Here

LPG Gas Cylinder Yojana: घरेलू गैस सिलेंडर 450 रूपए के लिए आवेदन शुरू

Ladli Behna Awas Yojana Form Apply 2023: लाड़ली बहनों को मध्यप्रदेश सरकार देगी फ्री में घर, आवेदन करें

Free Silai Machine Form Apply: फ्री सिलाई मशीन का फॉर्म कैसे भरें मोबाइल से 2023

फ्री गैस कनेक्शन के लिए अपने मोबाइल से करें आवेदन, रजिस्ट्रेशन शुरू

Free Gas Connection Online Registration: घर बैठे करें फ्री गैस कनेक्शन के लिए ऑनलाइन अप्लाई 2023

पति के नाम गैस कनेक्शन को पत्नी के नाम ऐसे ट्रांसफर कराएं, 450 रूपए का लाभ मिलेगा हर महीने

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *