Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Ladli Bahna LPG Gas Connection Transfer Karen

पति के नाम गैस कनेक्शन को पत्नी के नाम ऐसे ट्रांसफर कराएं, 450 रूपए का लाभ मिलेगा हर महीने

मध्यप्रदेश में राज्य सरकार ने महिलाओं को सस्ता सिलेंडर देने की घोषणा की है। लाड़ली बहना योजना की पात्र महिलाओं और उज्ज्वला योजना कनेक्शन धारक महिलाओं को सस्ती दरों पर गैस सिलेंडर लेने के लिए बहनें उत्साहित हैं पर कनेक्शन ट्रांसफर में कई अड़चनें आ रहीं हैं। राज्य सरकार ने पुरुषों के नाम के कनेक्शन महिलाओं के नाम पर बदलने की रियायत दी है लेकिन इनके लिए कई दस्तावेज जरूरी हैं।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने दिए दिशा निर्देश

प्रदेशभर में पेट्रोलियम कंपनियाें के दफ्तरों में अपने नाम कनेक्शन कराने के लिए ‘बहनों’ की कतार लगने लगी है। प्रदेश भर में गैस एजेंसियों पर भीड़ उमड़ पड़ी है। ऑल इंडिया एलपीजी डीलर्स एसोसिएशन की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष आरके गुप्ता ने बताया कि गैस एजेंसियों पर लाड़ली बहना का आमंत्रित कर उनके फार्म भरवाने में मदद की गई।

सिलेंडर की कीमत और 450 के बीच अंतर की राशि सरकार देगी

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि बहनों को प्रतिमाह 450 रुपये में सिलेंडर उपलब्ध कराने की स्थाई व्यवस्था कर दी गई है। गैस सिलेंडर की कीमत और 450 रुपये के बीच के अंतर की राशि राज्य सरकार द्वारा भरवायी जाएगी। बहनों को गैस कंपनी को उतनी ही राशि का भुगतान करना होगा जितनी राशि का गैस सिलेंडर है।

गैस कंपनी के गैस सिलेंडर की कीमत और 450 रुपये के बीच के अंतर की राशि बहनों के खाते में राज्य शासन द्वारा जारी की जाएगी। इस प्रकार बहनों को गैस सिलेंडर 450 रुपये में ही पड़ेगा। इस प्रकार अब प्रतिमाह बहनों को 450 रुपये में ही सिलेंडर प्राप्त होगा। जो बहनें योजना का लाभ लेने से छूट गईं उन्हें भी योजना में शामिल किया जाएगा।

बहनों के गैस कनेक्शन के लिए जरूरी हैं ये दस्तावेज वरना नहीं मिलेगा सस्ता सिलेंडर

कनेक्शन ट्रांसफर के लिए ये हैं जरूरी दस्तावेज समग्र आइडी की फोटो कॉपी। आधार कार्ड (पति और पत्नी)। बैंक खाता महिला का। 50 रुपए के स्टांप पर शपथपत्र। गैस कनेक्शन की मूल कागज। एक फोटो महिला आवेदक की, जिसके नाम कनेक्शन चाहिए।

लाडली बहना आवास योजना की लिस्ट कब आएगी, 6 वीं किस्त, तीसरा चरण, रसोई गैस ताजा खबर

गैस सिलेंडर सब्सिडी महिलाओं के बैंक खाते में जमा होगी

गैस सिलेंडर पर यह अनुदान, लाड़ली बहनों को हर महीने एक गैस रिफिल पर मिलेगा। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की लाभार्थी लाड़ली बहनों के खाते में अनुदान राशि आइल कम्पनी द्वारा डाली जाएगी और यह अनुदान राशि राज्य सरकार द्वारा आइल कम्पनी को दी जाएगी।

Ladli Behna Yojana रसोई गैस सिलेंडर रिफिल योजना लाड़ली बहनों-हितग्राहियों के लिए अपडेट, ऐसे मिलेगा 450 रु में गैस सिलेंडर का लाभ, CM बोले- जो छूटे उन्हें भी शामिल किया जाएगा।

36 लाख से अधिक लाडली बहनों को रसोई गैस अनुदान राशि भेज दी गई है।

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के लाभार्थियों और हितग्राहियों के लिए काम की खबर है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को 36 लाख से अधिक बहनों के खातों में गैस रिफिल योजना की 219 करोड़ की राशि जारी कर दी है। इसके तहत पीएम उज्जवला योजना हितग्राही और गैर उज्ज्वल लाडली बहनों के लिए 450 में गैस रिफिल की सब्सिडी दी जाएगी। अगर कोई बहन रह गई है, तो उनके खाते में भी पैसे डाल दिये जाएंगे। वही जो बहनें छूट गई है उन्हें भी लाभ दिया जाएगा। हमने बहनों को सावन के महीने में गैस सिलेंडर 450 रुपए में देने को कहा था, ऐसे में इस बार सावन के दो महीने पड़े थे, इसलिए दोनों महीनों की राशि देंगे।

Ladli Behna Gas Cylinder List: केवल इन बहनों को 450 रुपए में गैस सब्सिडी मिलेगी

ये बहनें होंगे 450 रुपए में गैस सिलेंडर की पात्र

  • प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की लाभार्थी बहनों के खाते में अनुदान राशि ऑयल कम्पनी द्वारा डाली जाएगी और यह अनुदान राशि राज्य सरकार द्वारा ऑयल कम्पनी को दी जाएगी। ऐसी लाड़ली बहनें जो उज्जवला योजना की लाभार्थी नहीं है, उनके बैंक खाते में अनुदान राशि सीधे राज्य सरकार डालेगी।
  • गैस सिलेंडर पर यह अनुदान, लाड़ली बहनों को हर महीने एक गैस रिफिल पर मिलेगा। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की लाभार्थी लाड़ली बहनों के खाते में अनुदान राशि आइल कम्पनी द्वारा डाली जाएगी और यह अनुदान राशि राज्य सरकार द्वारा आइल कम्पनी को दी जाएगी।
  • ऐसी लाड़ली बहनें जो उज्जवला योजना की लाभार्थी नहीं हैं उनके बैक खाते में अनुदान राशि सीधे राज्य सरकार डालेगी।यदि भविष्य में कभी गैस रिफिल करने की दरें बदलती हैं तो उसके अंतर की राशि की पूर्ति राज्य सरकार करेगी।
  • उज्जवला योजना के अंतर्गत पंजीकृत 82 लाख उपभोक्ता के अलावा मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में पंजीकृत लगभग 15 लाख महिलाएं (एलपीजी कनेक्शनधारी) भी इसकी पात्र होने का अनुमान है। उज्जवला योजना की हितग्राही लाड़ली बहना योजना की भी हितग्राही है।

आशा करते हैं आपको यह लाड़ली बहना योजना की ताजा अपडेट मिल चुकी है अब आप हमारे टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप ग्रुप से अवश्य जुड़े नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके।

Join WhatsApp GroupClick Here
Join TelegramClick Here
Follow Google NewsClick Here
HOME PAGEClick Here

LPG Gas Cylinder Yojana: घरेलू गैस सिलेंडर 450 रूपए के लिए आवेदन शुरू

Ladli Behna Awas Yojana Form Apply 2023: लाड़ली बहनों को मध्यप्रदेश सरकार देगी फ्री में घर, आवेदन करें

Free Silai Machine Form Apply: फ्री सिलाई मशीन का फॉर्म कैसे भरें मोबाइल से 2023

फ्री गैस कनेक्शन के लिए अपने मोबाइल से करें आवेदन, रजिस्ट्रेशन शुरू

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *