Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
फ्री गैस कनेक्शन ऑनलाइन आवेदन करें

फ्री गैस कनेक्शन के लिए अपने मोबाइल से करें आवेदन, रजिस्ट्रेशन शुरू दीपावली तक मिलेंगे गैस सिलेंडर

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 के तहत सभी गरीब परिवारों को फ्री में गैस कनेक्शन दिए जा रहे हैं ऐसे में अगर कोई व्यक्ति इस योजना के अंतर्गत अपना आवेदन करना चाहता है। तो फ्री गैस कनेक्शन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं इसलिए जिनको भी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 गैस कनेक्शन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना है वह जल्दी करें, आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम जानेंगे कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना फ्री गैस कनेक्शन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें इसके अलावा फ्री गैस कनेक्शन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या है चलिए उज्जवला गैस कनेक्शन योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं।

सिर्फ महिलाओं को ही फ्री गैस कनेक्शन मिलेगा

जिन महिलाओं को उज्ज्वला योजना के तहत फ्री गैस कनेक्शन योजना में आवेदन करना है तो इसके लिए अभी फॉर्म भरे जा रहे हैं आप भी फ्री गैस कनेक्शन लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं ध्यान रहे उज्ज्वला योजना के अंतर्गत मिलने वाले गैस कनेक्शन के लिए सिर्फ नए लाभार्थियों के आवेदन लिए जा रहे हैं अगर किसी महिला ने पहले से इस योजना का लाभ ले रखा है तो वह इस योजना के लिए पात्र नहीं है।

फ्री गैस कनेक्शन लेने के लिए पात्रता

  • उज्ज्वला योजना 2.0 के तहत सिर्फ महिला या युवती ही आवेदन कर सकती है, फ्री गैस कनेक्शन के लिए पुरुष पात्र नहीं है।
  • उज्ज्वला योजना के लिए अनुसूचित जाति परिवार, अनुसूचित जनजाति परिवार, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), अति पिछड़ा वर्ग, अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई), चाय और पूर्व चाय, बागान जनजातियां, वनवासी, द्वीप समूह और नदी द्वीप समूह में रहने वाले लोग, एसईसीसी परिवार (एएचएल टीआईएन), 14 सूत्री घोषणा के अनुसार गरीब परिवार इन सभी को उज्ज्वला योजना का लाभ मिलेगा।
  • आवेदन करने वाली महिला की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी आवश्यक है।
  • अगर महिला के नाम से पहले कोई गैस कनेक्शन लिया हुआ है तो दोबारा इस योजना से गैस कनेक्शन नहीं मिलेगा।

ऊपर बताई गई सभी बातों को ध्यानपूर्वक पढ़ने के बाद अब बारी आती है फ्री गैस कनेक्शन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें हालांकि यह है कोई जटिल काम नहीं है इसे आप अपने घर बैठे अपने मोबाइल फोन के जरिए भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। चलिए स्टेप बाय स्टेप रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया को जानते हैं।

फ्री गैस कनेक्शन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ऐसे करें

  • उज्ज्वला योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है जिसका लिंक नीचे दिया गया है।
  • जैसे ही वेबसाइट का पेज ओपन होगा आपको Apply For New Ujjwala 2.0 Connection का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने अलग-अलग प्रकार की गैस कंपनियां के ऑप्शन दिखाई देंगे आप जिस भी कंपनी का गैस कनेक्शन लेना चाहते हैं उस पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा जिसको आपको ध्यानपूर्वक भरना है और यहां पर मांगी गई सारी डिटेल भरने के बाद आवश्यक सभी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करें।
  • गैस कनेक्शन फॉर्म पूरा भरने के बाद अंत में सबमिट बटन पर क्लिक कर दें और यहां से प्राप्त रसीद को संभाल कर रखें।
लाडली बहनों के लिए सूचना – तीसरा चरण 25 सितंबर से शुरू नहीं होगा, वजह जानें

आशा करते हैं आपको यह फ्री गैस कनेक्शन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की जानकारी मिल चुकी है अब आप हमारे टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप ग्रुप से अवश्य जुड़े नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके। अभी भी आपका कोई सवाल है तो कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Join WhatsApp GroupClick Here
Join TelegramClick Here
Follow Google NewsClick Here
HOME PAGEClick Here

LPG Gas Cylinder Yojana: घरेलू गैस सिलेंडर 450 रूपए के लिए आवेदन शुरू

Ladli Behna Awas Yojana Form Apply 2023: लाड़ली बहनों को मध्यप्रदेश सरकार देगी फ्री में घर, आवेदन करें

Free Silai Machine Form Apply: फ्री सिलाई मशीन का फॉर्म कैसे भरें मोबाइल से 2023

लाडली बहना योजना का पैसा नहीं आया तो करें यह काम
Ladli Bahna Awas Yojana Form Download: मुख्यमंत्री ने लाडली बहना आवास योजना 17 सितंबर से 5 अक्टूबर 2023 तक भरे जाएंगे फॉर्म।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *