Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Gaon Ki Beti Yojana 2023

Gaon Ki Beti Yojana 2023: बेटियों को हर माह आर्थिक सहायता देगी शिवराज सरकार, ये है आवेदन प्रक्रिया

Gaon Ki Beti Yojana 2023 गांव की बेटी योजना गांव में रहकर गांव की पाठशाला से बारहवीं कक्षा 60 प्रतिशत अंकों से उत्तीर्ण होकर शासकीय या प्राइवेट महाविद्यालय या विश्वविद्यालय में स्नातक कक्षा में अध्यनरत हो। और सभी वर्ग की छात्राओं को लाभ दिया जाएगा।

गांव की बेटी योजना कब शुरू की गई

यह योजना मध्यप्रदेश में वर्ष 2005 में शुरू हुई और अभी तक चल रही है। इस योजना की जानकारी हम आपको इसलिए बता रहे हैं। क्योंकि अभी तक बहुत सी बेटियों को इस योजना के बारे में नहीं पता है बहुत सारी पुरानी ऐसी योजनाएं हैं। जिनकी जानकारी लोगों को नहीं है हम समय-समय पर ऐसे ही योजनाओं की जानकारी देते रहेंगे।

गांव की बेटी योजना का लाभ किन-किन बेटियों को मिलेगा

Gaon Ki Beti Yojana 2023 -: बेटी के परिवार गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले अथवा वरिष्ठ नागरिक बेपरवार की बेटियों को योजना का लाभ दिया जाएगा। छात्रा गाँव की निवासी हो। गाँव में रहकर गाँव की पाठशाला से 12 वीं कक्षा न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों से उत्तीर्ण हो। शासकीय/अशासकीय महाविद्यालय या विश्वविद्यालय में स्नातक कक्षा में अध्ययनरत हो।

मध्यप्रदेश प्रदेश के ग्रामणी क्षेत्र में रहने वाली बेटियों को 12वीं के बाद उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्‍साहित करने के लिए शिवराज सरकार द्वारा ‘गांव की बेटी योजना’ (Gaon Ki Beti Yojana 2023) चलाई जा रही है। इस योजना के तहत 12वीं में प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण होने वाली बेटियों को सरकार द्वारा हर माह आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के लिए सरकार द्वारा हर साल निर्धारित समय पर आवेदन बुलवाए जाते हैं। जहां आवेदन कर इस योजना का लाभ लिया जा सकता है।

₹500 प्रतिमाह दिए जाएंगे

गांव की बेटी योजना के अंतर्गत उच्च शिक्षा के लिए ₹500 प्रति माह की दर से 10 माह तक राशि दी जाएगी जो की ₹5000 प्रति वर्ष होगा। टेक्निकल डिग्री और मेडिकल डिग्री शिक्षा हेतु ₹550 प्रति माह की दर से 10 महीने दिए जाएंगे जो कि ₹7500 प्रति वर्ष होगा।

Sukanya Samriddhi Yojana New Update: बेटी का सुकन्या समृद्धि योजना का खाता है तो जरूर करें ये काम, वरना नहीं मिलेंगे 64 लाख रुपए

गांव की बेटी योजना की जानकारी

गांव की बेटी योजना’ के तहत मध्‍य प्रदेश के गांवों में रहने वाली और 12वीं में प्रथम श्रेणी में उत्‍तीर्ण होने के बाद उच्‍च शिक्षा लेने लेने वाली बेटियों को सरकार द्वारा प्रतिमाह 500 रुपये की प्रोत्‍साहन राशि प्रदान की जाती है। जबकि इंजीनियरिंग और मेडिकल कालेज में पढ़ने वाली गांव की छात्राओं को हर माह 750 रुपये की प्रोत्‍साहन राशि दी जाती है।

Gaon Ki Beti Application Status
Gaon Ki Beti Application Status

गांव की बेटी योजना Gaon Ki Beti Yojana 2023 के तहत मिलने वाला लाभ

आपको बता दे कि यह प्रोत्‍साहन राशि साल में दस माह तक दी जाती है। ऐसे में नियमित पाठ्यक्रम में एडमिशन लेने वाली छात्राओं को हर साल 5 हजार रुपये की प्रोत्‍साहन राशि दी जाती है। इसी तरह इंजीनियरिंग और मेडिकल कालेज में पढ़ने वाली छात्राओं को हर साल 7500 रुपये की प्रोत्‍साहन राशि दी जाती ही है। छात्राओं को इस योजना का लाभ पूरे ग्रेजुएशन के दौरान मिलता है।

  • गांव में रहकर गांव के स्‍कूल से पढ़ाई की हो
  • 12वीं में न्‍यूनतम 60 प्रतिशत अंक से उत्‍तीर्ण हो
  • शासकीय अथवा निजी कालेज या यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन कर रही हो
Gaon Ki Beti Yojana Scholarship
Gaon Ki Beti Yojana Scholarship

गांव की बेटी योजना Gaon Ki Beti Yojana 2023 का लाभ कैसे लें और आवेदन कैसे करें?

  • निर्धारित तिथियों में प्रतिवर्ष छात्रवृत्ति के ऑनलाइन पोर्टल http://scholarshipportal.mp.nic.in द्वारा आवेदन किये जाते हैं ।
  • स्वीकृति संबंधित महाविद्यालय के प्राचार्य द्वारा दी जाती है।
  • स्वीकृति के उपरांत विद्यार्थियों के बैंक खाते में राशि जमा हो जाती है।
  • यह योजना प्रोत्साहन योजना हैअतः हितग्राही छात्रा इसके साथ अन्य योजनाओं का भी लाभ ले सकती है।
Gaon Ki Beti Yojana 2023
Gaon Ki Beti Yojana 2023

आवेदन लिंक – Click Here

Gaon Ki Beti Yojana 2023 आशा करते हैं आपके गांव की बेटी योजना की संपूर्ण जानकारी मिल चुकी है अब आप हमारे टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप ग्रुप से अवश्य नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके।

Join WhatsApp GroupClick Here
Join TelegramClick Here
Follow Google NewsClick Here
HOME PAGEClick Here
Gaon Ki Beti Yojana 2023

Ladli Bahna Yojana 1000 Rs: मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का पैसा नहीं आया क्या करें?

Ladli Behna Yojana Form 10 August: बिना ट्रेक्टर वाली बहने नहीं भर पा रही फॉर्म, उन्हें कैसे मिलेगा लाभ

Ladli Bahna Yojana Third Round: लाडली बहना योजना तीसरा राउंड, इस दिन से आवेदन सीएम ने की घोषणा, 10 अगस्त से

Ladli Behna Yojana August Suchi Download: लाडली बहना योजना तीसरी अपात्र और पात्र सूची जारी, 10 अगस्त से पहले चेक करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *