Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Education Loan Kaise Len

Education Loan Details in Hindi | Education Loan Kaise Len

Education Loan Details in Hindi : हर एक व्यक्ति का सपना होता है। कि अच्छी सी अच्छी शिक्षा प्राप्त करें और अपना मन चाहा मुकाम का हासिल कर सकें। जिससे पूरी जिंदगी ऐसो आराम से गुजरे सकें। लेकिन यह कहना बहुत ही आसान है। ऐसे में आप अपनी अच्छी शिक्षा प्राप्त कर लेते हैं। तो भले ही देर से कामयाबी जरुर हासिल होगी।

Education Loan to study : यदि आपने 10वीं और 12वीं उत्तीर्ण कर लिया है। हालांकि आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं। लेकिन घर की आर्थिक स्थिति खराब होने की वजह से इतना पैसा नहीं है। की आगे की पढ़ाई कर सकें। ऐसे में आपके पास मौका है। की आप बैंक में जाकर Education Loan को बहुत ही आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप Education Loan Kaise Len के बारे में जानना चाहते हैं। तो आप इस पोस्ट के माध्यम से विस्तार से जान सकते हैं।

नमस्कार दोस्तों,

मेरा नाम Rinku Rathor है। में इस ब्लॉग का Founder हूं। में इस ब्लॉग पर आपके लिए Education, Earn Money Online से जुड़ी नई-नई जानकारी साझा करता रहता हूं।

यदि आपने 10वीं और 12वीं उत्तीर्ण कर लिया है। लेकिन घर की आर्थिक स्थिति खराब होने की वजह से आप अपनी पढ़ाई को पूरा नहीं कर पा रहे हैं। तो ऐसे में आपके पास दूसरा भी विकल्प है। जिसके माध्यम से आप अपनी पढ़ाई को पूर्णरूप से पूरा कर सकते हैं। इसके लिए आपको एजुकेशन लोन लेने की जरूरत है। जिससे आप अपनी पढ़ाई को पूरा कर सकते हैं। लेकिन अब आपके सामने समस्या प्रकट होती है। की Education Loan Kaise Len तो ऐसे में इधर उधर भटकने की जरूरत नहीं हैं। क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम आपको महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

शिक्षा ऋण क्या हैं। (What is an Education Loan)

Education Loan Details in Hindi : एजुकेशन लोन के बारे में अधिक जानने से पहले हमें यह समझना जरूरी है। की स्टूडेंट लोन क्या हैं। साधारण भाषा में कहा जाए तो जब कोई विद्यार्थी अपनी उच्च शिक्षा को प्राप्त करना चाहता है। तो वह किसी भी बैंक से लोन लेता हैं। तो उसे Education Loan कहते हैं। Education Loan प्राप्त करके कोई भी विद्यार्थी अपनी उच्च शिक्षा को प्राप्त कर सकता है।

Education Loan कोन ले सकता हैं?

अब बात आती हैं। कि Education Loan कौन-कौन प्राप्त कर सकता हैं। आमतौर पर इस लोन को हर एक छात्र प्राप्त कर सकता है। जिसके लिए कुछ कंडीशन है। अगर आप उन कंडीशन को फॉलो करते हैं। तो आपको बैंक द्वारा लोन प्राप्त करा दिया जाता है। आप इतना तो जानते ही हैं। बैंक लोन देने से पहले लोन वापसी के बारे में ज्यादा सोचती है। तो ऐसे में बैंक ने कुछ कंडीशन रखी है।

इनसे पैसे कैसे कमाए।

Educatin लोन का दायरा?

Get Education Loan online : आज के इस नए दौर में हर किसी को कम समय में लाखों रुपए का लॉन आसानी से मिल जाता है। तो ऐसे में स्कूल और कॉलेजों के छात्रों को भी बहुत ही आसानी से मिल जाता हैं। कक्षा 12 की स्कूली शिक्षा से लेकर ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, पीएचडी, इंजीनियरिंग, मेडिकल, एग्रीकल्चर मैनेजमेंट,कंप्यूटर कोर्स, CA जैसी उच्च शिक्षा के लिए भी लोन प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त यदि आप विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं। तो आप इसके लिए भी प्राइवेट संस्थान और बैंक से एजुकेशन लोन  प्राप्त कर सकते हैं।

एजुकेशन लोन में क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए? (Document Required for Education Loan)

Document Required for Students Loan : एजुकेशन लोन लेने के लिए आवेदन करते समय नीचे दिए गए आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। ऐसे में आप नीचे दिए गए दस्तावेजों को तैयार रखें।

  • मार्कशीट।
  • आईडी प्रूफ।
  • बैंक पास बुक।
  • पासपोर्ट साइज फोटो।
  • मूलनिवासी प्रमाण पत्र।
  • बैंक स्टेटमेंट।
  • आधार कार्ड,वोटर कार्ड, पेन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस इनमें से कोई एक।

ऊपर दिए गए दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। इसके अलावा अन्य दस्तावेजों की जरूरत पड़ सकती है क्योंकि अलग-अलग बैंकों में अलग-अलग नियम व शर्तें हैं।

एजुकेशन लोन कितना मिल सकता है?

Education Loan In Easy Steps : यदि आप भारत में पढ़ाई करने के लिए Education Loan लेना चाहते हैं। तो 10 लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं। यदि आप। विदेशों में पढ़ाई करने के लिए एजुकेशन लोन देना चाहते हैं तो 20 लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं। किसी भी बैंक से एजुकेशन लोन लेने से पहले इंटरेस्ट रेट के अलावा प्री पेमेंट, प्रोसेसिंग फीस, लेट फीस के बारे में जानकारी हासिल करें।

एजुकेशन ऋण ब्याज दर? (Education Loan Intrest Rate)

यदि आप एजुकेशन ऋण ब्याज दर के बारे में जानना चाहते हैं। तो हम आपको बता दें। अलग-अलग बैंकों का अलग-अलग ब्याज दर है। लेकिन हमने आपके सामने कुछ ब्याज दर रखी है । जिन्हें देखकर आप समझ सकते हैं। Education Loan Interest Rates (Floating) ; Up to 4 Lakhs, 5.90%, 9.30%, 15.20% ; Loans greater than Rs. 4 Lakhs and up to Rs. 7.5 Lakhs, 5.90%, 8.80%, 14.70%. यह ब्याज दरें ऐक्सिस बैंक की है।

कौन-कौन से बैंक एजुकेशन लोन देते हैं?

एजुकेशन लोन लेने के लिए नीचे दिए गए बैंकों से एजुकेशन लोन ले सकते हैं। इसके अलावा और भी बैंक है जिनसे आप एजुकेशन लोन ले सकते हैं।

  • PNB Marksheet Loans
  • Bajaj finance Marksheet loans
  • Reliance marksheet loans
  • Hdfc Bank Marksheet loans
  • Aditya finence group Marksheet Loans
  • Mahendra Finance Marksheet Loans
  • Bank Of Badora Marksheet Loans
  • ICICI Bank Marksheet Loans
  • Canara Bank Marksheet Loans
  • Union Bank Marksheet Loans
  • United Bank Marksheet Loans
  • Dena Bank Marksheet Loans
  • Uco Bank Marksheet Loans
  • SBI Bank Marksheet Loans
  • Muthoot Finance Bank Marksheet Loans

इसके अलावा और भी बैंक हैं जिनसे आप एजुकेशन लोन बहुत ही आसानी से ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें –

12वीं के बाद एजुकेशन लोन कैसे लें?

यदि आप 12वीं के बाद एजुकेशन लोन लेना चाहते हैं। तो नीचे दिए गए पॉइंट को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

  • सबसे पहले आपको बैंक या संस्था का चयन करना होगा। जहां से आप एजुकेशन जीवन प्राप्त करना चाहते हैं।
  • उसके पश्चात आपको उसे बैंक में जाकर Education Loan के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना होगा। और फिर बैंक द्वारा बताए गए सभी चरणों का पालन करके आप। लोन प्राप्त कर सकते हैं।

एजुकेशन लोन कितने दिन में मिल जाता हैं?

यदि आप जानना चाहते हैं। कि एजुकेशन लोन कितने दिन में मिल जाता है। तो हम आपको बता दें। एजुकेशन लोन लेने में ज्यादा समय नहीं लगता है। ज्यादा समय आपको जानकारी लेने में लगता है। यदि आपको सही जानकारी है तो आप 20 से 25 दिन के भीतर एजुकेशन लोन को पास करा सकते हैं।

FAQ Questions?

एजुकेशन लोन कौन ले सकता है?

हर एक छात्र Education Loan प्राप्त कर सकता है। जिसके लिए कुछ कंडीशन है। अगर आप उन कंडीशन को फॉलो करते हैं। तो आपको बैंक द्वारा लोन प्राप्त करा दिया जाता है।

शिक्षा के लिए मुझे कितना लोन मिल सकता है?

यदि आप भारत में पढ़ाई करने के लिए Education Loan लेना चाहते हैं। तो 10 लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं। यदि आप। विदेशों में पढ़ाई करने के लिए एजुकेशन लोन देना चाहते हैं तो 20 लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं

पढ़ाई के लिए कौन सी बैंक लोन देती है?

पढ़ाई के लिए सभी बैंक लोन देती है। हालांकि इन सभी बैंकों में अलग-अलग ब्याज दर होती है। और इसके अलावा कुछ कंडीशन भी होती है। जिन्हें पढ़कर लोन को प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: