Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
CIBIL Score Kaise Sudhare

CIBIL Score कैसे सुधारें ? Improve CIBIL Score Tips in Hindi

CIBIL Score Kaise Sudhare : अगर आपका सिविल स्कोर खराब है। और आप सिविल स्कोर का सुधार करना चाहते हैं। तो आप वाकई में सही कर सकते हैं। और बढ़ा भी कर सकते हैं। यदि आप सिबिल स्कोर का सुधार करना चाहते हैं। तो आप सही जगह पर आए हैं। क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम आपको जानकारी देने वाले हैं। CIBIL Score Kaise Badhaye तो दोस्तों इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। क्योंकि इस पोस्ट में जानकारी विस्तार से बताई गई है।

आज इस पोस्ट में हम जानेंगे की सिविल स्कोर क्या है। और इसे कैसे चेक किया जा सकता है। लेकिन कुछ ऐसे भी लोग हैं जिन्होंने पहले से ही लोन ले रखा है। लेकिन समय-समय पर किस्त की भरपाई ना करने की वजह से उनका सिविल इसको खराब हो चुका है। तो ऐसे में उन्हें लोन लेने में कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन ऐसे समय में हम आपकी सहायता कर सकते हैं। उसके लिए आपको इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ना होगा। क्योंकि इस पोस्ट में सिविल स्कोर को कैसे सुधारें से जुड़ी जानकारी विस्तार से बताई गई है।

नमस्कार दोस्तों,

मेरा नाम Rinku Rathor है। में इस ब्लॉग पर रोजाना आपके लिए कुछ ना कुछ नई जानकारी आपके लिए इस ब्लॉग पर शेयर करता रहता हूं।

सिबिल स्कोर क्या होता है?

सिबिल स्कोर (CIBIL Score) 3अंको की संख्या होती है। जिसे देखकर निर्धारित किया जाता है। की इस व्यक्ति को लोन देना चाहिए या नहीं देना चाहिए। यही एक मात्र ऐसा स्कोर होता हैं। जिससे पता चलता है। की पिछले 6 महीने का आपका रिकॉर्ड क्या रहा है। यदि आपका पिछले 6 महीनों का रिकॉर्ड सही है तो आपका सिविल इसको सही होगा।

इस तीन अंको की संख्या से पता चलता है। क्या आपने पिछले 6 महीनों के अंदर कितना लोन लिया है कितने समय पर भुगतान किया है। यदि आपने सही समय पर भुगतान किया है तो आपका सिविल स्कोर अच्छा होगा। यदि आपका सिविल स्कोर 750 से अधिक है। तो आप बहुत ही आसानी से बड़े अमाउंट का कम समय में लोन को प्राप्त कर सकते हैं।

सिबिल स्कोर (CIBIL Score) ठीक करने के क्या-क्या उपाय हैं?

यदि आपका सिविल स्कोर खराब हो गया है। और आप इसे सुधारना चाहते हैं। तो उसके लिए आपको पता होना चाहिए। अभी हमारा सिविल स्कोर कितना चल रहा है। यदि आपका सिविल स्कोर 350 से अधिक है तो आपका सिविल इसको और बढ़ाया जा सकता है। अगर आपका सिविल स्कोर 350 से कम है। तो उस समय आपको सिविल स्कोर बढ़ाने के लिए काफी ज्यादा समय लग सकता है।

सिविल स्कोर सुधारने के निम्नलिखित नियम हैं जिनसे आप अपना सिविल स्कोर बहुत ही आसानी से सुधार सकते हैं। और इसके साथ ही अपना सिबिल स्कोर आसानी से बड भी सकते हैं।

लोन की राशि को सही समय पर भुगतान करें?

यदि आपने पहले से ही लोन ले रखा है। लेकिन समय पर किस्त ना जमा करने की वजह से आपका सिविल इसको खराब हो गया है। तो ऐसे में आप बड़ा अमाउंट का लोन लेना चाहते हैं। लेकिन सिविल स्कोर खराब होने की वजह से बड़ा अमाउंट का लोन नहीं ले सकते हैं। तो उस समय आपको सिविल स्कोर सुधारने के लिए छोटे-मोटे फाइनेंस पर 5 से 10000 का Electronic सामान खरीद सकते हैं। और उस समय आपके पास छोटी-छोटी किस्तों का भुगतान करना होगा। उस समय आप सही समय पर छोटी-छोटी किस्तों का भुगतान करें। ताकि उन्हें पता चल सके। की भुगतान सही समय पर किया जा रहा है और उस समय आपका सिविल इसको धीरे-धीरे बढ़ता चला जायेगा। तो इस समय आपको किसी भी प्रकार की गलती नहीं करनी है। समय पर किस्त का भुगतान करें।

यह भी पढ़ें –

सिबिल स्कोर खराब होने के बचाव क्या हैं।

यदि आप सिविल इसको को सही मेंटेन रखना चाहते हैं। तो उसके लिए काफी सारे बचाव हैं। जिनसे आप अपना सिबिल स्कोर खराब होने से बचा सकते हैं।

  • बड़ा अमाउंट का लोन ना लें जिससे आप सही समय पर भुगतान नहीं कर सकें।
  • यदि आपको ज्यादा अमाउंट की जरूरत है। तो उस समय छोटे-छोटे टुकड़ों में दो से 4 बार में लोन को ले सकते हैं।
  • हर महीने अपना सिबिल स्कोर चेक करें। यदि आपका सिविल स्कोर खराब है तो उसे सुधारें।

क्रेडिट कार्ड का सिबिल स्कोर कैसे सुधारे?

यदि आप क्रेडिट कार्ड यूज करते हैं। लेकिन उसका सिविल स्कोर खराब हो गया है। तो ऐसे में आपके पास मौका है। छोटे छोटे लोन ले। और फाइनेंस पर कुछ सामान खरीदें। जिसकी किस्त का समय पर भुगतान कर सकें। तो ऐसे में आप अपना सिबिल स्कोर सुधार सकते हैं।

यदि आपका सिविल स्कोर किसी भी गलती से यह फिर किसी तकनीकी खराबी के कारण हो गया हैं। ऐसे में आपको लगता है। की सिविल स्कोर तकनीकी खराबी की वजह से हो गया है। तो आप सुधार हेतु सीधा सिविल स्कोर निर्धारित करने वाली कंपनी को आवेदन कर सकते हैं।

सारांश :-

आशा करता हूं कि आपको आज के आर्टिकल में सभी बाते समझ में आ गई होंगी। अगर आपके मन में अब भी सिबिल स्कोर के संबंध में कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं। हम जल्द से जल्द आपके सवालों का उत्तर देंगे। धन्यवाद |

FAQ Quastions?

सिविल स्कोर कैसे बढ़ता है?

सिविल स्कोर बढ़ाने के काफी सारे तरीके हैं जिनसे आप अपना सिविल स्कोर आसानी से बड़ा सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: