Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Instagram se Paise Kaise Kamaye : Instagram रील से पैसे कैसे कमाए?

अगर आप भी Instagram se Paise Kaise Kamaye के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं। तो आप सही जगह पर आए हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए के बारे में संपूर्ण जानकारी बताने वाले हैं। और साथ में यह भी बताएंगे। की स्टाग्राम से कितने प्रकार से पैसे कमा सकते हैं। अगर आप इंस्टाग्राम से पैसा कमाना चाहते हैं। तो आप इसलिए को ध्यान पूर्वक अंत तक जरूर पढ़ें। क्योंकि हमने इस लेख में संपूर्ण जानकारी दे दी है।

आज के इस दौर में सोशल मीडिया का इतना महत्व है। कि मैं उसके बारे में कुछ कह नहीं सकता हूं। उसी में से एक प्लेटफार्म है इंस्टाग्राम जो कि पूरी दुनिया में बच्चा बच्चा जानता है। खासकर ज्यादातर लोग इस्टाग्राम से पैसे कमा रहे हैं। साथ में मनोरंजन भी होता है। तो आइए जानते हैं। आप भी इसका सही से इस्तेमाल कैसे करें और कैसे पैसे कमाए।

_______________________________________________

ज्यादातर लोग इसका इस्तेमाल विभिन्न कार्यों के लिए कर रहे हैं। जैसे कि Instagram Reels, Audio Calling, Video Calling, किसी भी Brand का प्रचार प्रसार आदि मौजूद कार्य हैं। तो आज हम आपको Instagram से होने वाले विभिन्न कार्यों से पैसे कैसे कमाए के बारे में महत्त्व पूर्ण जनकारी देने वाले हैं। इस पोस्ट में इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए से जुड़ी जानकारी विस्तार से बताई गई है।

Instagram Se Paise Kaise Kamaye
Instagram Se Paise Kaise Kamaye

Instagram Se Paise Kaise Kamaye?

  • 1# किसी Brand को Sponsor करके पैसे कैसे कमाए?
  • 2# किसी Product को Sell करके पैसे कैसे कमाए?
  • 3# Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?
  • 4# Photos Sell करके पैसे कैसे कमाए?
  • 5# अपने Product को बेच कर पैसे कैसे कमाए?
  • 6# Reels बना कर Monitize करके पैसे कैसे कमाए?
  • 7# इंस्टाग्राम Account की Selling करके
  • 8# Brand Ambassador बनकर पैसे कैसे कमाए?
  • 9# दूसरे के अकाउंट को प्रमोट करके पैसे कैसे कमाए?

इंस्टाग्राम क्या है?

इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। जो कि लोगों को मनोरंजन एंटरटेनमेंट करता है। और इसके साथ ही स्टाग्राम से पैसे कमाने में मदद करता है। इसकी शुरुआत सन 2010 में हुई थी। इंस्टाग्राम दुनिया का जाना पहचाना एक ब्रांड है। जो कि पूरी दुनिया जानती है। इंस्टाग्राम पर रोजाना 75 मिलियन लोग एक्टिव रहते हैं। अभी तक स्टाग्राम को 500 मिलियन से अधिक लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं।

इसका उपयोग ठीक फेसबुक और व्हाट्सएप की तरह होता है। इसमें आप अपना फोटो वीडियो अपलोड कर सकते हैं लोगों को साथ शेयर कर सकते हैं। और इसमें फेसबुक की तरह फॉलोअर को बढ़ा सकते हैं। इंस्टाग्राम पर इस प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध है। जो कि आप समझ चुके होंगे।

इंस्टाग्राम पर कितने पैसे मिलते हैं?

अगर आप जानना चाहते हैं। कि इंस्टाग्राम पर कितने पैसे मिलते हैं। तो हम आपको बता दें इंस्टाग्राम से पैसे एक तरह से नही मिलते हैं। इंस्टाग्राम से आप विभिन्न प्रकार से लाखों रुपए रोजना कमा सकते हैं।

इंस्टाग्राम से आप रील बनाकर मॉनिटाइज करके पैसे कमा सकते हैं। और इसके साथ ही स्पॉन्सर लेकर पैसे कमा सकते हैं। इंस्टाग्राम से विभिन्न प्रकार से पैसे कमा सकते हैं जिसकी जानकारी नीचे स्टेप बाय स्टेप दी गई है। तो आइए जानते हैं इंस्टाग्राम से कितने प्रकार से पैसे कमा सकते हैं।

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए?

इंस्टाग्राम से Direct और Indirect दोनों ही तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। अगर आप इंस्टाग्राम से घर बैठे पैसा कमाना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको यही जानकारी बताने वाले हैं। की आप घर बैठे Instagram से लाखों रुपए कमा सकते हैं।

1# किसी Brand को Sponsor करके पैसे कैसे कमाए?

आज के समय में बहुत सी ऐसी कंपनियां है। जो कि अपना प्रचार प्रसार करवाने के लिए लाखों रुपए देती है। अगर आप लाखों रुपए कमाना चाहते हैं। तो उसके लिए आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर ज्यादा से ज्यादा Followers करने होते हैं। इन्हीं Followers की मदद से आप ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाने के लिए किसी Brand का Sponsor करना होता है। ब्रांड का स्पॉन्सर बहुत ही आसान तरीके से किया जाता है।

किसी भी ब्रांड का प्रचार प्रसार करने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना होता है। जिसमें से एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम है। इस पर आप किसी भी ब्रांड का प्रचार प्रसार कर सकते हैं। किसी भी ब्रांड का प्रचार प्रसार करने के लिए न तो आपको Product Deliver करना होता है। इसमें आपको किसी भी ब्रांड का फोटो या वीडियो अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर करना होता। यह पोस्ट अपने Instagram अकाउंट पर डालने के लिए आपको पैसे दिए जाते हैं।

किसी Brand को Sponsor करने के लिए आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर ज्यादा से ज्यादा Followers होने चाहिए। जितने ज्यादा आपके Instagram Account पर Followers होंगे उतना ज्यादा ही आप पैसे कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें –

2# Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

अगर आप E Comerce Website से जुड़े हैं। या फिर आपकी कोई शॉप है। और आप ज्यादा से ज्यादा उस प्रोडक्ट को बेचना चाहते हैं। तो आप Affiliate Marketing कर सकते हैं।

Amazon Affiliate Program से लाखों लोग रोजाना लाखों रुपए कमा रहे हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले Amazon Affiliate Program को ज्वाइन करना होगा।

जब कोई यूजर आपके लिंक पर क्लिक करके Amazon से 24 घंटों के अन्दर कोई भी प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको प्रत्येक Sale पर कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है. Amazon के प्रोडक्ट पर मिलने वाला कमीशन 2 प्रतिशत से लेकर 20 प्रतिशत तक हो सकता है. यह प्रोडक्ट की केटेगरी पर निर्भर करता है.

इसमें आपको अपने Instagram द्वारा प्रमोट करके आपके द्वारा दी गई लिंक से कोई व्यक्ति प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको उस प्रोडक्ट के अनुसार कुछ परसेंटेज दिया जाएगा। जैसे कि आपने अपने Instagram अकाउंट पर एक बुक को प्रमोट किया है और बुक को खरीदने के लिए डिस्क्रिप्शन में लिंक दी है जिससे अगर कोई व्यक्ति उस बुक को खरीदता है और उसकी कीमत ₹100 रूपए है। और एक बुक बेचने पर 10% रूपए मिलते हैं। और आपकी लिंक से रोजाना 10 बुक बिचती है। तो आप ₹100 रूपए मिलेंगे।

Amazon Affiliate करने के लिए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताया गया है जिसके माध्यम से आप आसानी से Affiliate कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आप अपनी Niche Decide करें। कि आप Amazon में किस प्रकार के Products प्रमोट कर बेच सकते हैं।
  • अब आपको सोशल मीडिया पर अकाउंट बनाना है जैसे कि Instagram, YouTube Channel या फिर Blog Setup करें।
  • अब Amazon Affiliate Program को ज्वाइन करें।
  • अब Products को select करें। और उसकी Link प्राप्त करें।
  • अब product की Affiliate लिंक को प्राप्त करने के बाद आपके द्वारा Setup किये गए प्लेट फार्म लगाए।
  • अब इस लिंक से कोई व्यक्ति कुछ भी प्रोडक्ट खरीदता है। तो उसी के आधार पर आपको कमीशन दिया जाएगा।

3# किसी Product को Sell करके पैसे कैसे कमाए?

अगर आप किसी भी Product को Sell करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको आपने स्टाग्राम अकाउंट पर उसी प्रोडक्ट की फोटो और उस प्रोडक्ट के बारे में पूरी जानकारी जैसे कि उसकी Price के बारे में और डिस्क्रिप्शन में संपूर्ण जानकारी होनी चाहिए। इस प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा सेल करने के लिए आपके स्टाग्राम अकाउंट पर ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर्स होनी चाहिए। तभी आप ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्ट को सेल कर सकते हैं।

आपके किसी भी प्रोडक्ट में झोल नहीं होना चाहिए। engagement ज्यादा होना चाहिए. जिससे लोग आपके प्रोडक्ट को देखें और उसके बारे में जानकारी हासिल करके ही खरीदें आपको इस बात का भी ध्यान रखना पड़ता है कि और मैसेज का reply आप जल्द से जल्द दें। और आपको इंस्टाग्राम पर एक्टिव रहना होगा।

4# Photos Sell करके पैसे कैसे कमाए?

जो लोग फोटोग्राफी में ज्यादा इंटरेस्ट रखते हैं। वही लोग फोटो सेल करके पैसे कमा सकते हैं। अगर आप फोटो बेच कर पैसा कमाना नहीं जानते हैं। तो चलिए जानते हैं फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाए। कुछ लोग फोटो फोटो बेच कर लाखों रुपए महीने कमा रहे हैं।

अगर आप फोटोग्राफर हैं। और फोटोग्राफी करते हैं। देश विदेश घूमने जाते हैं। तो आप अच्छे-अच्छे हाई क्वालिटी वाले फोटो को कलेक्शन करके किसी बड़ी कंपनी को कलेक्शन हुए फोटो को बेचकर पैसे कमा सकते हैं। जिसमें आपके पास फोटो का कलेक्शन होना चाहिए। High Quality Images होने चाहिए।

इंस्टाग्राम के माध्यम से High Quality Image को Watermark के साथ Contact Number लिखकर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इमेज को अपलोड करते रहना है। जिससे किसी कंपनी में हाई क्वालिटी इमेज की जरूरत होगी तो वह आपसे कांटेक्ट करेगा। तो आप High Quality Image का Collection को बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

5# Reels बना कर Monitize करके पैसे कैसे कमाए?

इंस्टाग्राम से एक ओर नई तरकीब से पैसे कमा सकते हैं। जिसमें आपको Youtube Short की तरह Reels बनाकर पैसे कमा सकते हैं। इसमें आपको इंस्टाग्राम अकाउंट पर रील बना कर इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर कर देना है। जितने ज्यादा आपकी इंस्टाग्राम रिल पर Views आते हैं। उतनी ही ज्यादा आप Instagram से Earning कर सकते हैं।

अब इंस्टाग्राम पर 100 Followers होने पर आप इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं।

अब इंस्टाग्राम का न्यू अपडेट आ गया है। जिसमें जानकारी दी है। इंस्टाग्राम पर यूट्यूब शॉर्ट की तरह इंस्टाग्राम पर रील डालते हैं। तो अब इंस्टाग्राम आपको पैसे देगा। जिसमें आपके पास इंस्टाग्राम अकाउंट पर 100 Followers होने चाहिए। और इसके साथ ही 28 दिन में $1000 डॉलर होते हैं। तो आपको हजार डॉलर का पेमेंट दिया जाएगा। $1000 को इंडियन रुपीस में कन्वर्ट करें तो 82,000 रूपए होते हैं।

लेकिन इसके लिए इंस्टाग्राम की तरफ से एक गाइडलाइन फॉलो करनी होगी। बो गाइडलाइन यह है। की अगर आपके 28 दिन में $1000 होते हैं। या उससे अधिक होते हैं। तो आपको हजार डॉलर का पेमेंट दिया जाएगा। अगर $1000 डॉलर से कम रहते हैं तो आपको पेमेंट नहीं दिया जाएगा। यह हजार डॉलर केवल 28 दिन के अंदर होने चाहिए तभी आप इस पेमेंट को ले सकते हैं अन्यथा आपको यह पेमेंट नहीं दिया जाएगा।

6# अपने Product को बेच कर पैसे कैसे कमाए?

अगर आपकी कोई कंपनी है। या फिर आप कोई प्रोडक्ट बनाते हैं। उसे बेचना चाहते हैं। तो आप इंस्टाग्राम के माध्यम से अपने प्रोडक्ट को बेचकर पैसे कमा सकते हैं। इसमें आपको अपने प्रोडक्ट की इमेज को अपने स्टाग्राम अकाउंट पर अपने फॉलोवर्स के साथ शेयर करना है।

उस इमेज के साथ उस प्रोडक्ट के बारे में फुल इनफार्मेशन होनी चाहिए। ताकि खरीदने वाले कस्टमर को कोई झंझट ना हो। अगर कोई व्यक्ति आपके प्रोडक्ट को खरीदता है। ऑफिसलिया आपको पैसा मिलेगा।

तो दोस्तों कुछ इस प्रकार से आप इंस्टाग्राम अकाउंट से अपने प्रोडक्ट को बेच सकते हैं। जितना ज्यादा आप इंस्टाग्राम से प्रोडक्ट को बेचते हैं उतना ज्यादा आप इंस्टाग्राम के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं। क्योंकि इंस्टाग्राम को दुनिया में करोड़ों लोग यूज कर रहे हैं।

7# इंस्टाग्राम Account की Selling करके पैसे कैसे कमाए?

अगर आपके इंस्टाग्राम पर अच्छे फॉलोअर्स हैं। या फिर आप इंस्टाग्राम अकाउंट पर ज्यादा से ज्यादा Followers करने का सीक्रेट पता है। और आप ज्यादा से ज्यादा किसी भी अकाउंट पर फॉलोअर्स कर सकते हैं। तो आपके पास मौका है। आप ज्यादा से ज्यादा इंस्टाग्राम अकाउंट बनाएं। और ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर्स करें। और उस इंस्टाग्राम अकाउंट को बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

ऐसे में आपको इंस्टाग्राम अकाउंट खरीदने वाले बहुत मिल जायेंगे। तो दोस्तों आप इस प्रकार से भी इंस्टाग्राम अकाउंट बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

8# Brand Ambassador बनकर पैसे कैसे कमाए?

ऐसे बहुत से influencer आपको देखने को मिल जाएँगे जो की किसी specific ब्रांड के चीजों को ही अपने अकाउंट से प्रमोट करते हैं। ऐसे में किसी भी ब्रांड के Brand Ambassador बनकर लंबे समय तक अच्छा खासा पैसा मिलता है।

यह चीज Sponsarship Posting से बहुत ही अलग है। क्योंकि स्पॉन्सरशिप पोस्टिंग एक दो बार ही करनी पड़ती है। बल्कि Brand Ambassador बनकर और किसी के लिए ब्रांड प्रमोशन नहीं कर सकते हैं। अगर आप किसी और कंपनी का ब्रांड प्रमोशन करते हैं। तो उसके लिए आपको पेलेंटी भी देनी होगी।

17 thoughts on “Instagram se Paise Kaise Kamaye : Instagram रील से पैसे कैसे कमाए?”

  1. Pingback: Twitter Se Paise Kaise Kamaye ट्विटर से पैसे कैसे कमाए?

  2. Pingback: Top 3 Free Video Editing Apps कौन से हैं, आइए जानते हैं?

  3. Pingback: एफिलिएट मार्केटिंग क्या है पैसे कैसे कमाए, Affiliate Marketing In Hindi

  4. Pingback: इन 10 तरीकों से कमाए लाखों रुपए - Online Paise Kaise Kamaye In Hindi

  5. Pingback: Instagram से Video Download कैसे करें?

  6. Pingback: YouTube Se Paise Kaise Kamaye : यूट्यूब चला कर पैसे कैसे कमाते है जानें पूरी जानकारी?

  7. Pingback: Pm Kisan Tractor Yojna Online Ragistration : प्रधानमंत्री ट्रैक्टर योजना का आवेदन कैसे करें?

  8. Pingback: CIBIL Score कैसे सुधारें ? Improve CIBIL Score Tips In Hindi

  9. Pingback: 10वीं, 12वीं की मार्कशीट पर लोन कैसे लें? (How To Apply Education Loan) - दुनिया Target

  10. Pingback: English में अपना परिचय कैसे दें? Self Introduction In Hindi To English - दुनिया Target

  11. Pingback: MP Board Marksheet Correction Kaise Kare | 10वीं/12वीं मार्कशीट संशोधन ऑनलाइन कैसे करें - दुनिया Target

  12. Pingback: Education Loan Kaise Len | Education Loan Details In Hindi - दुनिया Target

  13. Pingback: RBSE Rajasthan Board Marksheet Correction Kaise Kare | 10वीं/12वीं मार्कशीट संशोधन ऑनलाइन कैसे करें - दुनिया Target

  14. Pingback: केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान अब मिलेगा 500 रूपये में गैस सिलेंडर

  15. Pingback: Patanjali Credit Card Online Apply : इस क्रेडिट कार्ड से 10 हजार रूपए से लेकर 5 लाख रुपए तक का लाभ उठाए

  16. Pingback: Balika Durasth Shiksha Yojana 2023 : बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना क्या है? पात्रता, लाभ

  17. Pingback: 20 Best Ideas For Youtube Channel 2022 In Hindi - Youtube Trending Topic

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: