Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

YouTube Se Paise Kaise Kamaye : यूट्यूब चला कर पैसे कैसे कमाते है जानें पूरी जानकारी?

YouTube Se Paise Kaise Kamaye : दोस्तों आज के टाइम में हर कोई सोचता है कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए और गूगल सर्च इंजन पर सर्च भी करता है पैसे कमाने के नए-नए तरीके खोजते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए

हम आपको यूट्यूब के बारे में बताने वाले हैं दोस्तों आज के टाइम में यूट्यूब को कौन नहीं जानता हैं। हर कोई यूट्यूब को यूज करता है कोई टाइम पास के लिए करता है तो कोई इससे लाखों रुपए कमा रहा है और जो लोग यूट्यूब से ऑनलाइन पैसे कमाते हैं उनको youtuber कहते हैं।

नमस्कार दोस्तों,

मेरा नाम Rinku Rathor हैं। में इस ब्लॉग का Founder हूं। में पिछले 1 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं। मैं इस ब्लॉग पर रोजाना Education & Earn Money Online रिलेटेड जानकारी देता रहता हूं।

अब आपके मन में भी सवाल आ रहा है यूट्यूब से ऑनलाइन पैसे कैसे कमा सकते हैं। तो दोस्तों आपको चिंता करने की कोई बात नहीं हम आपके लिए इस लेख में यूट्यूब के बारे में विस्तार से जानकारी लेकर आए जिसे पढ़कर आपको दूसरी जगह खोजने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि इसमें हम आपको हिंदी भाषा में आसान तरीके से समझाने वाले हैं।

YouTube Se Paise Kaise Kamaye, YouTube Se Paise Kaise Kamaye Ja Sakte Hai और YouTube Se Paise Kaise Kamaye in Hindi में विस्तार से बताया गया है।

दोस्तों आज के टाइम में बेरोजगारी बहुत है और लोग नौकरियों की तलाश में है पर नौकरी नहीं मिलती है काफी कोशिश करने के बाद भी आजकल रहते हैं उन लोगों के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने का यह बहुत आसान तरीका है

दोस्तों YouTube पर पैसे कमाने के लिए आपको किसी भी चीज में नॉलेज होना चाहिए जैसे कि आप विद्यार्थी हैं डॉक्टर हैं या आप स्टूडेंट तो आप अपने नॉलेज को लोगों के साथ यूट्यूब के माध्यम से शेयर करें और

उसके बदले में पैसे कमाए अगर आप किसी से पैसे कमाने के बारे में आईडिया पूछेंगे तो ज्यादा तरह लोग आपको यूट्यूब या ब्लॉगिंग करके ऑनलाइन पैसे कमाने का आईडिया बताइए क्योंकि आज के टाइम में सबसे ज्यादा Blogging करके लोग पैसे कमा रहे हैं क्योंकि इस पर पैसे ज्यादा मिलते हैं यूट्यूब पर कम मिलते हैं।

इनसे पैसे कैसे कमाए।

YouTube Par Channel Kaise Banaye

दोस्तों अगर आप YouTube के माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको इस पर अपना एक चैनल बनाना होगा और वह चैनल कैसे बनाएंगे चैनल बनाने के लिए आपको यूट्यूब की आधिकारिक वेबसाइट यूट्यूब स्टूडियो पर जाना होग वहां पर जाकर आप अपनी प्रोफाइल को अच्छे से कॉस्टोमाइज करके अपना चैनल क्रिएट कर सकते हैं।

YouTube Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तों YouTube पर पैसा कमाना इतना भी आसान नहीं जितना आप समझते हैं। बल्कि यूट्यूब पर पैसा कमाना इतना भी मुश्किल नहीं है जितना की आप सोच रहे हैं। अगर आपको नॉलेज है तो आपके लिए यह कठिन भी नहीं हैं। आप बहुत आसानी से पैसे कमा भी सकते हो ।

YouTube पर पैसे कमाने के लिए आपको एक चैनल बनाना है चैनल बनाने के बाद आपको कोई भी एक कैटेगरी सेलेक्ट करना है जिस पर आप वीडियो बनाना चाहते हैं सेलेक्ट करने के बाद आप इस पर अपने नॉलेज के बारे में वीडियो बनाकर अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं अब आगे जानेंगे के वीडियो कैसे बनाएं और अपलोड कैसे करें तो हमने नीचे कुछ स्टेप बताएं उनको फॉलो करके वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं

  • Video Kaise Banaye

दोस्तों आपको अगर वीडियो बनाकर पैसे कमाने है तो वीडियो बनाने के लिए आपके पास कुछ सामान होना चाहिए जो कि कुछ इस प्रकार है आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए और आपके पास एक अच्छा माइक होना चाहिए जिससे आवाज रिकॉर्ड की जा सके और

अगर आपके पास कैमरा है तो आपके लिए बहुत ही अच्छा है अन्यथा आप फोन से भी रिकॉर्ड कर सकते हैं उसके बाद आपके पास एक मोबाइल का स्टैंड होना चाहिए जिस पर मोबाइल रखकर आप वीडियो बना सकें यह सब होने के बाद आपको अपना वीडियो रिकॉर्ड करना है और उसके बाद अपने वीडियो को अच्छी तरह एडिट करना है।

अब एडिट करने के लिए आपको बता दें कि आपको इन मास्टर ऐप को यूज कर सकते हैं उस पर आप अपना वीडियो अच्छे से एडिट करके तैयार कर सकते हैं और उसके बाद आपको एक अपने वीडियो का थंबनेल बनाना है।

जो कि देखने में अच्छा हो और उस पर लोग देखते ही क्लिक करें यह सब करने के बाद आप अपना वीडियो यूट्यूब पर अपलोड करे।

दोस्तों आप यूट्यूब पर रोजाना दो से तीन वीडियो अपलोड कर सकते हैं और यूट्यूब पर पैसा कमाने के लिए आपको वीडियो अपलोड करने के साथ-साथ आपके यूट्यूब चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे का वॉच टाइम होना चाहिए उसके बाद आपका चैनल मोनेटाइज होगा और आपको पैसे मिलने शुरू हो जाएंगे अब हम जानेंगे कि चैनल को मोनेटाइज कैसे करें।

YouTube Channel Ko Monatize Kaise Kare

दोस्तों यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने के लिए आपको 1 साल के अंदर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे बाद टाइम पूरा करना होगा उसके बाद आप अपने यूट्यूब चैनल की यूट्यूब पर स्टूडियो पर जाकर मोनेटाइज के ऑप्शन को ऑन करना है

उसके बाद आप ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं जैसे ही आपका ऐडसेंस अप्रूवल हो जाएगा तो आपको पैसे मिलने शुरू हो जाएंगे और उसके बाद आपको ऐडसेंस अप्लाई करना है जैसे ही आप एडसेंस अप्लाई करेंगे और आपको 2 महीने के अंदर ऐडसेंस आपके घर पर डाक द्वारा आएगा। उस दिन आप ऐडसेंस अकाउंट में पिन नंबर डाल कर पैसे अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं ।

यह भी पढ़ें –

YouTube se Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

अगर आपने अभी तक यूट्यूब चैनल शुरू नहीं किया है तो आप यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते हैं और यूट्यूब चैनल से लाखों रुपए महीने कमा सकते हैं। यूट्यूब से एफीलएट प्रोग्राम से भी लाखों रुपए महीने कमा सकते हैं जिसके लिए आपको युटुब चैनल क्रिएट करना होगा। जिस किसी के बारे में एफिलिएट करना चाहते हैं उसी से रिलेटेड यूट्यूब चैनल पर वीडियो बनाएं। वीडियो में उसी प्रोडक्ट का रिव्यू करें।

अंतिम शब्द?

तो दोस्तों ऊपर हमने जो जानकारी दी है उस तरीके से आप यूट्यूब से लाखों रुपए कमा सकते हैं घर बैठे अगर आप ऐसी ही पैसे कमाने की जानकारी प्राप्त करना चाहते हो तो

आप हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन कीजिए क्योंकि हमारे साइट पर रोजाना एक अपडेट आती रहती है जिसमें आपको पैसे कमाने के बारे में बताया जाता है और सरकारी योजना एवं सरकारी नौकरी से जुड़ी अपडेट ही आती है अगर यह सब अपने आप सबसे पहले पाना चाहते तो आप हमारे टेलीग्राम ग्रुप में ज्वाइन जरूर करना।

FAQ Questions?

YouTube Se Paise Kaise Kamaye?

यूट्यूब से आसानी से पैसे कमा सकते हैं। यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए यूट्यूब पर वीडियो डालनी होगी। वीडियो डालने के बाद यूट्यूब विडियो पर व्यूज आते हैं तो आपको पैसे मिलते हैं।

यूट्यूब पर कितने सब्सक्राइब होने पर पैसे मिलते हैं?

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर होने बाद और 4000 वॉच टाइम होने के बाद यूट्यूब को मोनेटाइज करना होता है उसके बाद पैसे मिलते हैं।

यूट्यूब पर पैसे कब और कैसे मिलते हैं?

यूट्यूब पर पैसे 22 तारीख से 30 तारीख के बीच में पैसे मिलते हैं। यह पैसे यूट्यूब ऐडसेंस में से कट कर आपके खाते में भेज दिए जाते हैं।

1000 व्यूज पर कितने पैसे मिलते हैं?

1000 व्यूज पर कितने पैसे मिलते हैं इसके बारे में बात करें तो आपके कैटेगरी के आधार पर निर्भर करती है। किसी कैटेगरी में 1000 व्यूज पर $1 मिलता है। और किसी कैटेगरी में 1000 न्यूज़ पर दो से $3 मिलते हैं।

यूट्यूब की 1 दिन की कमाई कितनी होती है?

यूट्यूब की एक दिन की कमाई 5.25 करोड़ अमेरिकी डॉलर है. यह साल 2020 के अनुसार अनुमानित Revenue है. यूट्यूब को 2005 में लॉन्च किया गया था तब से इसमें लोगों के दिनों में काफी जगह बना ली है.

2 thoughts on “YouTube Se Paise Kaise Kamaye : यूट्यूब चला कर पैसे कैसे कमाते है जानें पूरी जानकारी?”

  1. Pingback: Google Opinion Rewards : गूगल ओपनिंग रिकॉर्ड से पैसे कैसे कमाते हैं आइए जानते हैं पूरी जानकारी हिंदी में

  2. Pingback: Instagram Se Paise Kaise Kamaye : Instagram रील से पैसे कैसे कमाए?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: