Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Sukanya Samriddhi Yojana

Sukanya Samriddhi Yojana: बेटी की शादी के खर्चे से मिलेगा छुटकारा, सरकार दे रही 64 लाख रुपए

Sukanya Samriddhi Yojana पीएम सुकन्या समृद्धि योजना क्या है और इस योजना का लाभ कैसे मिलेगा, आइए जानते हैं सुकन्या समृद्धि योजना की सम्पूर्ण जानकारी।

केंद्र सरकार महिलाओं और कन्याओं के लिए कई तरह की योजनाएं शुरू की जा रही है जिसमें से एक सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) है। इस योजना के चलते बेटियों को सरकार की तरफ से 64 लाख रुपए तक की धनराशि दी जाती है। इस योजना के चलते बेटी के पैदा होने से 10 साल हो के होने की अवधि तक खाता खुलवाया जाता है और इस खाते में हर महीने पैसा जमा किया जाता है जो इन बेटियों को उनकी शादी के समय दिया जाता है।

आपको बता दे की सुकन्या समृद्धि योजना सरकार द्वारा चलाई गई एक योजना में से एक है। इस योजना में आप महीने में कम से कम 250 रुपए और अधिकतम 1.5 लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं। इस रुपए को लड़की के 18 साल के होने पर आधी राशि और जिन लड़कियों की आयु 21 वर्ष की हो जाती है उन्हें पूरी राशि निकलने का मौका दिया जाता है।

Sukanya Samriddhi Yojana क्या है?

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना में से एक है। जिसमें आप बेटी के पैदा होने से 10 वर्ष के होने की अवधि तक कभी भी खाता खुलवा सकते हैं और इस खाते में हर महीने पैसे जमा कर सकते हैं। जैसे इस बार जुलाई से सितंबर महीने की तिमाही में 8% बास रखा गया है इसमें जमा की गई राशि पर किसी भी तरह का कोई टैक्स नहीं लगता है और इस पर मिलने वाला ब्याज भी पूरी तरह से टैक्स फ्री होता है।

Sukanya Samriddhi Yojana में मिलेगी कितनी राशि?

  • सुकन्या समृद्धि योजना में अगर आप हर महीने 12,500 रुपए जमा कराए जाते हैं।
  • तो 1 साल में यह अमाउंट 1.5 लख रुपए हो जाएगा।
  • और इस रकम पर टैक्स भी नहीं लगेगा।
  • इसके साथ मैच्योरिटी पर ब्याज दर 7.6 फीस दी लग रहा है।
  • जिसमें अच्छा खासा फंड तैयार हो जाता है।
  • जब आपकी बेटी की 21 साल की उम्र हो जाए तब बेटी को मैच्योरिटी की रकम 64 लाख 79 हजार 634 रुपए होगी।
  • इसमें निवेश की गई राशि 22,50,000 रुपए होगी
  • वही ब्याज 41,29,634 रुपए होगा।
  • इस तरह अगर आप सुकन्या समृद्धि खाते में हर महीने ₹12500 जमा करते हैं
  • तो 64 लाख रुपए का फंड तैयार कर सकते हैं।

Sukanya Samriddhi Yojana के लाभ आपको बता दें कि आज के समय में बढ़ती महंगाई को देखते हुए देश में शिक्षा और विवाह काफी महंगा हो चुका है जिसमें सरकार बेटियों के लिए सुकन्या समृद्धि योजना चला रही है जिसके चलते बेटियों का सुनहरा भविष्य उज्जवल हो सकता है। सुकन्या समृद्धि योजना के चलते बेटियों को उनके पढ़ाई और उनकी शादी में किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं आएगी।

Sukanya Samriddhi Yojana आशा करते हैं आपको यह सुकन्या समृद्धि योजना की सम्पूर्ण जानकारी मिल चुकी है अब आप हमारे टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप ग्रुप से अवश्य जुड़े नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके।

Join WhatsApp GroupClick Here
Join TelegramClick Here
Follow Google NewsClick Here
HOME PAGEClick Here
Sukanya Samriddhi Yojana के तहत बैंक खाता खुलवाने के बाद इस योजना का लाभ मिलेगा।

Ladli Laxmi Yojana Kya Hai | मुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत बेटियों को 1,43000 रूपए का लाभ मिलेगा

Ladli Laxmi Yojana Ka Form Kaise Bhare : बेटी के जन्म से लेकर पढ़ाई तक का खर्चा उठाएगी सरकार, लाभ, विशेषताएं, आवेदन फार्म सभी जानकारियां यहां देखें

Ladli Laxmi Yojna Registration 2023 : बेटियों को सरकार दे रही है 1 लाख 40 हजार रुपए, अभी करें आवेदन

Sukanya Samriddhi Yojana Interest Rate Calculator (SSY) सुकन्या योजना में 15 वर्ष तक ₹ 1000 जमा करेंगे तो 18 वर्ष में कितना मिलेगा?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *