Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Seekho Kamao Yojana Joining Letter

Seekho Kamao Yojana Joining Letter: सीखो कमाओ योजना के 3312 जोइनिंग लेटर हुए जारी, यहाँ से लिस्ट में नाम चेक करें

Seekho Kamao Yojana Joining Letter: मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा युवाओं के लिए अनेक प्रकार की योजनाएं चलाई जाती है जिनके चलते युवाओं को लाभ मिलता है। ऐसे में वर्तमान समय में मध्य प्रदेश राज्य में सीखो कमाओ योजना की काफी चर्चा चल रही है। मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा युवाओं के लिए कौशल कमाई योजना के नाम से योजना की शुरुआत की गई थी। जिसका नाम बदलकर अब मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना रख दिया गया है। Seekho Kamao Yojana Joining Letter कैसे मिलेगा और कितने युवाओं को अभी तक मिल चुका है इसकी जानकारी आपको देने वाले हैं।

अगर आप मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के बारे में नहीं जानते हैं तो ऐसे में आज का यह आर्टिकल विशेषकर आप ही के लिए है केवल आप इस लेख को अंतिम तक पढ़े जिसके बाद में आप मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी को जान जाएंगे तथा इस योजना का लाभ भी ले सकेंगे चलिए अब हम इस योजना से संबंधित जानकारी को जानना शुरू करते हैं। आधिकारिक पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Seekho Kamao Yojana 2023 मध्य प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी चौहान के द्वारा मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना को शुरू किया गया है पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओं के लिए इस योजना को शुरू किया गया है। मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के अंतर्गत युवाओं को निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है तथा उन्हें आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाती है। प्रशिक्षण के लिए युवा अपने मन पसंदीदा कोर्स को सेलेक्ट करके उसका प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश राज्य के अनेक युवाओं के द्वारा इस योजना के लिए आवेदन किया गया है ताकि उन्हें इस योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त हो सके और वह प्रशिक्षण को प्राप्त करके अपने रोजगार के अवसर को और बढ़ा सके। जो युवा इस योजना के तहत प्रशिक्षण को प्राप्त कर लेंगे तो वह कंपनी में नौकरी के लिए सफलतापूर्वक आवेदन भी कर सकेंगे। मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना का लाभ लेने के लिए मध्य प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को आवेदन करने की आवश्यकता है जिसके बाद में उन युवाओं को भी इस योजना के तहत प्रशिक्षण तथा उसका सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा।

Seekho Kamao Yojana Joining Letter

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक 3312 युवाओं को Joining Letter मिल चुका है। और इन युवाओं की ट्रेनिंग शुरू हो चुकी है। अब बात करते हैं उनकी जिनका आवेदन पेंडिंग है। उनको Joining Letter कैसे मिलेगा। आइए जानते हैं

  • जॉइनिंग लेटर मिलने से पहले आपको इंटरव्यू के लिए मैसेज आएगा। जिन युवाओं के पास इंटरव्यू के लिए मैसेज आएगा सिर्फ उन्हीं युवाओं को जॉइनिंग लेटर दिया जाएगा और उनकी ट्रेनिंग शुरू की जाएगी।
  • संस्थान और युवाओं के मध्य कॉन्ट्रैक्ट साइन होगा। उसके बाद ही जॉइनिंग लेटर दिया जाएगा। अभी तक कुल 22104 अनुबंध जनरेट किए गए हैं।
  • जिसमें से 15652 अनुबंध स्वीकृत किए गए हैं।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के लाभ

  • शैक्षणिक योग्यता के आधार पर मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के अंतर्गत भाग लेने वाले उम्मीदवारों को प्रतिमाह आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी।
  • मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के तहत प्रशिक्षण को प्राप्त करने के बाद पसंदीदा क्षेत्र से संबंधित संपूर्ण जानकारी को उम्मीदवार जान जाएंगे।
  • इस योजना के द्वारा प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता 1 साल तक प्रदान की जाएगी।
  • युवाओं को बैंकिंग सेक्टर, मीडिया मार्केटिंग, होटल मैनेजमेंट, इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी आदि से संबंधित प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।
  • प्रशिक्षण को प्राप्त करने के बाद सरकार पूरा प्रयास करेगी की उम्मीदवार को कंपनी में नौकरी भी मिल जाए।
  • मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के लिए ऑनलाइन ही आवेदन करना होता है।
  • प्रशिक्षण को प्राप्त करने के बाद सर्टिफिकेट में प्रदान किया जाता है जिसका उपयोग करके नौकरी को प्राप्त किया जा सकता है।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के लिए पात्रता

  • कोई भी आवेदक जो प्रशिक्षण को प्राप्त करना चाहता है वह मध्य प्रदेश राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के लिए आवेदन करने वाले आवेदक 12वीं पास या फिर आईटीआई पास जरूर होने चाहिए।
  • इस योजना के लिए जो भी आवश्यक दस्तावेज रखे गए हैं वह आवेदक के पास मौजूद होने चाहिए।
  • आवेदक के पास खुद का बैंक खाता होना चाहिए।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

  • रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने किसी भी डिवाइस में मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन कर लेना है।
  • अब पंजीयन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है तथा आवश्यक सभी दिशा निर्देशों को अच्छे से पढ़ लेना है।
  • अब समग्र आईडी को दर्ज कर देना है।
  • समग्र आईडी से जो भी मोबाइल नंबर लिंक रहेंगे उन पर ओटीपी आएंगे तो उनको दर्ज कर देना है तथा सबमिट वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको SMS में यूजर नाम तथा पासवर्ड मिलेगा जो की स्वत: ही लॉगिन करवाया जाएगा।
  • अब शैक्षणिक योग्यता को दर्ज करने के लिए कहा जाएगा तथा संबंधी दस्तावेजों की जानकारी को दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।
  • अब जो भी आपकी शैक्षणिक योग्यता रहेगी उस हिसाब से आपको कोर्स नजर आएंगे जिनमें से आप अपने मन पसंदीदा कोर्स का चुनाव कर सकेंगे।
  • अब प्रशिक्षण को प्राप्त करने के लिए स्थान को चुनाव करने का ऑप्शन आ जाएगा तो वहां से आपको प्रशिक्षण के स्थान का चुनाव कर लेना है।
  • जब यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी तो आपके लॉगिन आईडी तथा पासवर्ड भेजे जाएंगे और फिर आपका रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक पूरा हो जाएगा।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना युवाओं के लिए चलाई गई एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है ऐसे में आपको भी अपनी पात्रता को चेक करके मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के लिए जरूर अपना रजिस्ट्रेशन करना चाहिए तथा इस योजना के तहत प्रशिक्षण को प्राप्त करके अपने रोजगार के अवसर को बढ़ाना चाहिए। इस योजना से संबंधित अन्य जानकारी को जानने के लिए आप कमेंट बॉक्स में अपने सवालों को जरूर बताएं।

Seekho Kamao Yojana Joining Letter आशा करते हैं आपको यह मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की ताजा अपडेट मिल चुकी है अब आप हमारे टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप ग्रुप से अवश्य जुड़े नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके देखिए।

Join WhatsApp GroupClick Here
Join TelegramClick Here
Follow Google NewsClick Here
HOME PAGEClick Here
Seekho Kamao Yojana Joining Letter

MP Seekho Kamao Yojana 2023 का फार्म भरने के फायदे और नुकसान जानें।

MP Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana Registration 2023: मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना पंजीयन से पहले करें यह काम

Sikho Kamao Yojana Portal Registration 2023: MSKY Portal Login | मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना पोर्टल रजिस्ट्रेशन कैसे करें

Seekho Kamao Yojana: भोपाल में आज 22 अगस्त, सीएम शिवराज करेंगे ‘मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ’ योजना का शुभारंभ

Seekho Kamao Yojana Pending Problem: सीखो कमाओ योजना पेंडिंग समस्या समाधान यहां से पाएं

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *