Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
PM Vishwakarma Yojana Online Apply

PM Vishwakarma Yojana Online Apply 2023: प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के लिए आवेदन हुआ शुरू, यहाँ से करें आवेदन

PM Vishwakarma Yojana Online Apply 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा पूरे देश में 17 सितंबर 2023 को यानी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर विश्वकर्मा योजना को शुरू किया गया। यह योजना केंद्रीय मंत्रियों की मौजूदगी में सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में शुरू की जाएगी। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले पर अपने भाषण के दौरान विश्वकर्मा योजना की घोषणा की गई थी।

इस योजना के शुभारंभ देश के 70 शहरों मे प्रधानमंत्री के द्वारा किया जाएगा। (PM Vishwakarma Yojana Online Apply 2023) विश्वकर्मा योजना में अगले 5 साल तक 13000 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इस योजना को विशेष रूप से समाज के निचले स्तर के कामगारों के कल्याण हेतु शुरू किया जा रहा है। शिल्पकारों और कामगारों को इस योजना के तहत प्रशिक्षण भी दिया जाएगा, साथ ही प्रशिक्षण लेने वालों को हर महीने 500 रुपए की धनराशि भी दी जाएगी। इस योजना के अंतर्गत 18 तरह के विभिन्न कामों में लगे लोगों को शामिल किया गया है।

अगर आप भी इस PM Vishwakarma Yojana Online Apply करना चाहते है और इसका लाभ लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढे। आज के इस आर्टिकल मे हम आपको PM Vishwakarma Yojana के बारे मे विस्तार पूर्वक बताने वाले है। अगर आप इसके लिए आवेदन करना चाहते है तो आप इस पोस्ट के सबसे नीचे दिए गए टेबल के ऑफिसियल लिंक से विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

PM Vishwakarma: कॉमर्शियल बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, स्मॉल फाइनेंस बैंक, को-ऑपरेटिव बैंक, गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियां और सूक्ष्म वित्त संस्थान, योजना के तहत लोन देने के पात्र हैं। ₹15000 की मदद, सस्ती ब्याज पर लोन, जानिए PM विश्वकर्मा स्कीम के बारे में सबकुछ

PM Vishwakarma Yojana Online Apply 2023: प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर शुरू होगी शिल्पकारो और कामगारों के लिए विश्वकर्मा योजना – PM Vishwakarma Shram Samman Yojana 2023 प्रधानमंत्री विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के लिए माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 16 अगस्त 2023 को इसका ऐलान किया गया है इस योजना का शुभारंभ विश्वकर्मा पूजा यानी कि 17 सितंबर 2023 को किया जाएगा।

हम आपको बता दे की इसी दिन हमारे देश के प्रधानमंत्री का जन्मदिन भी है। इस PM Vishwakarma Shram Samman Yojana 2023 के तहत लेबर क्लास के मजदूरों को उन्हीं के क्षेत्रों में कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा जिससे वह अपने क्षेत्र में ही बेहतर कर सकते हैं साथ ही साथ उन्हें सरकार के तरफ से औजार खरीदने के लिए पैसा दिया जाएगा।

इसके साथ ही प्रशिक्षण की अवधि तक सरकार के तरफ से शिल्पकार या कारीगर को प्रतिदिन के हिसाब से ₹500/- स्टाइपेंड भी दिया जाएगा इस Vishwakarma Shram Samman Yojana 2023 के तहत लाभ लेने के लिए आपको ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। अगर आप भी प्रधानमंत्री विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढे।

किस तरह के लोगों को मिलेगा फायदा

PM Vishwakarma Yojana Online Apply 2023: पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत 18 पारंपरिक शिल्पों को शामिल किया गया है। इनमें बढ़ई, नौका निर्माता, शस्‍त्रसाज, लोहार, हथौड़ा और टूल किट निर्माता, ताला बनाने वाला, सुनार, कुम्हार, मूर्तिकार, पत्थर तोड़ने वाला, मोची (जूता/जूता कारीगर), राजमिस्त्री, टोकरी/चटाई/झाड़ू निर्माता/कॉयर बुनकर, गुड़िया और खिलौना निर्माता (पारंपरिक), नाई, माला बनाने वाला, धोबी, दर्जी और मछली पकड़ने का जाल बनाने वाला शामिल हैं।

डॉक्युमेंट में क्या-क्या चाहिए पीएम विश्वकर्मा की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक जरूरी डॉक्युमेंट्स में आधार, मोबाइल नंबर, बैंक डिटेल, राशन कार्ड अनिवार्य है। इसके जरिए ही आप रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। अगर किसी लाभार्थी के पास राशन कार्ड नहीं है, तो उन्हें परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड देने होंगे।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना मे आवेदन करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

  • प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना 2023 मे आवेदन करने के लिए सभी आवेदक भारत के मूल निवासी होने चाहिए।
  • हमारे देश के सभी शिल्पकार और कामगार इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।
  • इस योजना मे आवेदन करने वाले आवेदको की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • और आपको इस योजना के तहत जारी की जाने वाली अन्य सभी योग्यताओं को पूरा करना होगा।

यदि लाभार्थी के पास बैंक खाता नहीं है, तो उन्हें पहले एक बैंक खाता खोलना होगा। बता दें कि परिवार में पति, पत्नी और 18 साल तक के अविवाहित बच्चे शामिल होते हैं। वहीं, एक परिवार से सिर्फ एक व्यक्ति ही आवेदन कर सकता है।

आप अगर PM Vishwakarma Yojana Online Apply करना चाहते है तो आप नीचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करके इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के लिए आवेदन करने के लिए इसका ऑफिसियल लिंक नीचे के टेबल मे दिया गया है।

PM Vishwakarma Yojana Online Apply 2023

  • PM Vishwakarma Yojana Online Apply 2023 करने के लिए आपको सबसे पहले इसके ऑफिसियल वेबसाईट पर आना होगा, जिसका लिंक नीचे के टेबल मे दिया गया है।
  • अब आपको इस  होम – पेज  पर ही लॉगिन का टैब  मिलेगा जिसमे आपको CSC – Artisons का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका एक नया पेज  खुलेगा जो कि, इस प्रकार का होगा –
  • अब यहां पर आपको  कुछ जानकारीयों को दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको Aadhar Authentication करना होगा और प्रोसीड के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका Registration Form खुल जायेगा जो कि, इस प्रकार का होगा –
  • अब यहां पर आपको अपनी Personal Details को दर्ज करना होगा।
  • अब आपको मांगे जाने सभी दस्तावेजो को स्कैन करके अपलोड करना होगा और सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका एक नया पेज नया पेज खुल जायेगा जो कि, इस प्रकार का होगा –
  • अब यहां पर आपको अपने Application Number को नोट करके सुरक्षित रखना होगा आदि।
  • इस तरह से आप PM Vishwakarma Yojana Online Apply कर सकते है, अगर आपको इस योजना के लिए आवेदन करने मे कोई दिक्कत हो या इस योजना से संबंधित कोई प्रश्न हो तो आप हमे नीचे दिए गए कमेन्ट सेक्शन मे अपना कमेन्ट करके पुछ सकते है।

PM Vishwakarma Yojana Online Apply 2023 आशा करते हैं आपको यह पीएम विश्वकर्मा योजना की सम्पूर्ण जानकारी मिल चुकी है अब आप हमारे टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप ग्रुप से अवश्य जुड़े नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके।

Join WhatsApp GroupClick Here
Join TelegramClick Here
Follow Google NewsClick Here
HOME PAGEClick Here
PM Vishwakarma Yojana Online Apply 2023

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *