Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Government Yojana Will Give 10 Thousand on Passing 10th Know How to Apply

दसवीं पास होने पर सरकार, दे रही है ₹10 हजार रुपए, जानिए ऐसे करें आवेदन

Sarkari Yojna : हमारे देश भारत में हर साल नई नई स्कीमों का आयोजन किया जाता है। उन्हीं में से एक यह है। शिक्षा को बढ़ावा देते हुए भारत सरकार ने नई स्कीम निकाली है। जिनसे छात्र-छात्राएं अपनी पूरी पढ़ाई तन मन धन से करें। हालांकि इस योजना के तहत भारत सरकार द्वारा दसवीं पास छात्रों को ₹10000 मिलेंगे।

यदि आप दसवीं कक्षा में पढ़ रहे हैं। तो आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं। तो उसके लिए आपको इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ना होगा ताकि आप संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सके और 10,000 का लोन बिना किसी देरी के प्राप्त कर सकें।

नमस्कार दोस्तों,

मेरा नाम Rinku Rathor है। में इस ब्लॉग का Founder हूं। में इस ब्लॉग पर आपके लिए Education, Earn Money Online से जुड़ी नई-नई जानकारी साझा करता रहता हैं।

Government Yojana: शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकार की तरफ से कई तरह की स्कीम चलाई जा रही हैं। ऐसे में एक स्कीम बिहार सरकार (Bihar Government) के द्वारा चलाई जा रही है। बिहार सरकार ने छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए मुख्यमंत्री बालक बालिका योजना (Mukhya Mantri Balak Balika Yojana) की नीव रखी है। इस स्कीम के तहत छात्र और छात्राओं के अच्छे नंबर आने पर पैसे दिए जाएंगे। अगर छात्र प्रथम श्रेणी में पास होता है तो उसको 10 हजार रुपये की राशि दी जाती है।

Government Yojana Will Give 10 Thousand on Passing 10th Know How to Apply

आपको बता दें इस योजना का लाभ बिहार के सभी छात्र और छात्राएं ले सकते हैं। हालांकि बिहार के शादीशुदा छात्र छात्राएं इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए डायरेक्ट लिंक नीचे दी गई है जिसके माध्यम से आप अपना आवेदन कर सकते हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। अगर आपके पास यह दस्तावेज है। तो आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

कितनी पर्सेंट पर कितने पैसे मिलेंगे?

यदि आप कक्षा दसवीं में 60% अंक या उससे अधिक अंको से पास करते हैं तो आपको ₹10000 बिहार सरकार द्वारा दिए जाएंगे। अगर आप 60% अंक या उससे कम अंको से पास करते हैं। तो आपको ₹8000 बिहार सरकार द्वारा दिए जाएंगे। इस योजना का लाभ बिहार के सभी छात्र ले सकते हैं। और इसके अलावा अगर किसी अन्य राज्य से छात्र हैं जो बिहार बोर्ड में परीक्षा दे रहे हैं वह भी छात्र इस योजना का लाभ ले सकता है। हालांकि इस योजना का लाभ शादीशुदा छात्र-छात्रा नहीं ले सकते हैं।

जरूरी दस्तावेज?

यदि आप इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं। तो उसके लिए आपके पास इन सभी डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी।

  • आधार कार्ड।
  • परिवार आईडी ।
  • पासपोर्ट साइज फोटो ।
  • मूलनिवासी प्रमाण पत्र ।
  • जाति प्रमाण पत्र।
  • आय प्रमाण पत्र।
  • बैंक खाता पासबुक।
  • दसवीं की मार्कशीट।

जाने कैसे करें आवेदन?

हम आपको बता दें बिहार सरकार द्वारा इस पोर्टल के माध्यम से बिहार शिक्षा विभाग की साइट पर विजिट करना होगा अब वेबपेज पर रजिस्टर्ड पर क्लिक करना होगा। लॉगइन करने के बाद आप वजीफा के लिए एप्लीकेशन कर सकते हैं। पंजीकरण सही होने पर आपको 10 हजार रुपए की राशि आपके खाते में भेज दी जाएगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: